भारत में मिली दो कोरोना वैक्सीन को मंजूरी, कांग्रेस ने ‘कोवैक्सीन’ के अप्रूवल पर उठाए सवाल – Navbharat Times

हाइलाइट्स:

  • भारत में कोविशील्ड और कोवैक्सीन के इमर्जेंसी इस्तेमाल को मिली मंजूरी
  • कांग्रेस ने भारत बायोटेक की कोवैक्सीन को मिली मंजूरी पर उठाए सवाल
  • DCGI ने वैक्सीन्स के 110 फीसदी सेफ होने का किया है दावा

नई दिल्ली
कोरोना वैक्सीन के फ्रंट पर आज देश के लिए अच्छी खबर आई। ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) ने दो वैक्सीन सीरम इंस्टिट्यूट की कोविशील्ड और भारत बायोटेक की कोवैक्सीन के भारत में इमर्जेंसी इस्तेमाल को मंजूरी दे दी है। पीएम मोदी ने भी इसको लेकर ट्वीट करके खुशी जताई है। इस बीच कांग्रेस नेताओं शशि थरूर और जयराम रमेश ने भारत बायोटेक की ‘कोवैक्सीन’ के इमर्जेंसी इस्तेमाल को मिली मंजूरी पर सवाल उठाए हैं।

वैक्सीन को समय से पहले मंजूरी देना हो सकता है खतरनाक
तिरुवनंतपुरम से सांसद कांग्रेस नेता शशि थरूर ने ट्वीट करते हुए कहा, ‘भारत बायोटेक की कोवैक्सीन के तीसरे चरण का ट्रायल अभी तक पूरा नहीं हुआ है। ऐसे में कोवैक्सीन को समय से पहले मंजूरी देना खतरनाक हो सकता है। डॉ. हर्षवर्धन को इस पर अपना स्पष्टीकरण देना चाहिए। कोरोना वैक्सीन का ट्रायल पूरा होने तक इसके उपयोग से बचा जाना चाहिए। भारत को इस दौरान एस्ट्राजेनेका की वैक्सीन का इस्तेमाल करना चाहिए।’

जयराम रमेश ने भी कोवैक्सीन पर उठाए सवाल
पूर्व केंद्रीय मंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता जयराम रमेश ने भी भारत बायोटेक की कोवैक्सीन को मंजूरी देने पर सवाल खड़े किए हैं। उन्होंने ट्वीट करके कहा, ‘भारत बायोटेक पहले दर्जे की कंपनी है, लेकिन यह हैरान करने वाला है कि वैक्सीन के फेज-3 के ट्रायल से जुड़े अंतरराष्ट्रीय स्तर पर स्वीकृत प्रोटोकॉल ‘कोवैक्सीन’ के लिए संशोधित किए जा रहे हैं. स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन को इस स्पष्टीकरण देना चाहिए।

कोविशील्ड और कोवैक्सीन के इमर्जेंसी इस्तेमाल को मंजूरी
नए साल की शुरुआत से ही कोरोना वैक्सीन को लेकर लगातार खुशखबरी मिल रही है। एक्सपर्ट कमिटी की सिफारिश के बाद ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) ने सीरम इंस्टिट्यूट की कोविशील्ड और भारत बायोटेक की कोवैक्सीन को भारत में इमर्जेंसी इस्तेमाल के लिए मंजूरी दे दी है। इसके अलावा जायडस कैडिला की वैक्सीन ‘जाइकोव-डी’ को तीसरे चरण के क्लिनिकल ट्रायल के लिए मंजूरी मिल गई है।

कोविड वैक्सीन की मंजूरी पर PM मोदी ने दी बधाई, बोले-वैज्ञानिकों ने पूरा किया आत्मनिर्भर भारत का सपना
वैक्सीन के 110 फीसदी सुरक्षित होने का दावा
DCGI निदेशक वीजी सोमानी ने कहा- ‘यदि सुरक्षा से जुड़ा थोड़ा भी संशय होता तो हम ऐसे किसी भी चीज को मंजूरी नहीं देते। ये वैक्सीन 110 फीसदी सुरक्षित हैं। हल्के बुखार, दर्द और एलर्जी जैसे कुछ दुष्प्रभाव हर वैक्सीन के लिए आम बात हैं। वैक्सीन से लोग नपुंसक हो सकते हैं, यह दावा पूरी तरह से बकवास है।’

image

Pfizer की कोरोना वायरस वैक्‍सीन लगवाते ही गंभीर रूप से बीमार हुआ डॉक्‍टर, आईसीयू में भर्ती

Shashi-Tharoor

Related posts