IND vs AUS 2nd T20 Highlights: सिडनी में ऑस्ट्रेलिया को 6 विकेट से हराकर भारत ने सीरीज पर किया कब्जा – Navbharat Times

सिडनी
भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज में मिली हार का बदला चुका दिया और टी20 सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त बना ली। सिडनी में खेले गए सीरीज के दूसरे टी20 मैच में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 6 विकेट से हरा दिया। भारत ने टी20 फॉर्मेट में लगातार 10वीं जीत दर्ज की।

विराट कोहली ने टॉस जीतकर ऑस्ट्रेलिया को बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया। कार्यवाहक कप्तान मैथ्यू वेड (58) के अर्धशतक की मदद से मेजबान ऑस्ट्रेलिया ने 20 ओवर में 5 विकेट पर 194 रन बनाए। भारतीय टीम ने फिर 2 गेंद शेष रहते 19.4 ओवर में 4 विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया। हार्दिक पंड्या (42*) ने विजयी सिक्स लगाया।

देखें, स्कोरकार्ड: भारत vs ऑस्ट्रेलिया, दूसरा टी20 @ सिडनी

पंड्या और श्रेयस की नाबाद साझेदारी
स्टार हार्दिक पंड्या ने 42 रन का योगदान दिया और जीत दिलाकर नाबाद पविलियन लौटे। उन्होंने 22 गेंदों की अपनी नाबाद पारी में 3 चौके और 2 छक्के जड़े जबकि श्रेयस अय्यर (12*) ने 5 गेंदों पर एक चौका और एक छक्का लगाया। दोनों ने 5वें विकेट के लिए नाबाद 46 रन की पार्टनरशिप की।

धवन ने जड़ा अर्धशतक, राहुल संग दी तेज शुरुआत
195 रन के मुश्किल टारगेट का पीछा करने उतरी भारतीय टीम को शिखर धवन और लोकेश राहुल ने तेज शुरुआत दी। राहुल को टीम के 56 के स्कोर पर एंड्रयू टाय ने शिकार बनाया जिन्हें स्वेप्सन ने लपका। राहुल ने 22 गेंदों पर 2 चौकों और 1 छक्के की मदद से 30 रन बनाए। इसके बाद शिखर धवन ने अपने टी20 इंटरनैशनल करियर की 11वीं फिफ्टी जड़ी। उन्हें एडम जम्पा की गेंद पर स्वेप्सन ने कैच किया। धवन ने 36 गेंदों पर 4 चौके और 2 छक्कों की मदद से 52 रन बनाए।












Aus vs Ind: भारत की शानदार जीत के बाद ऑस्ट्रेलिया की गलियों में हिंदुस्तानी भांगड़ा, जमकर थिरके क्रिकेट फैंस

खराब शॉट खेलने के चक्कर में आउट हुए विराट
कैप्टन विराट कोहली(40) एक समय जम चुके थे लेकिन डैनियल सैम्स की गेंद पर खराब शॉट खेल बैठे और उन्हें स्टीव स्मिथ ने लपक लिया। विराट ने 24 गेंदों पर 2 चौके और 2 छक्के जड़े। संजू सैमसन ने 15 रन बनाए जिन्होंने 10 गेंदों पर 1 चौका और 1 छक्का जड़ा।

देखें, सिडनी टी20 में जब बीच मैदान पर युजवेंद्र चहल से नाराज दिखे कैप्टन विराट कोहली

ऑस्ट्रेलिया ने दिया 195 रन का टारगेट
कार्यवाहक कप्तान मैथ्यू वेड की शानदार अर्धशतकीय पारी की बदौलत ऑस्ट्रेलिया ने 20 ओवर में 5 विकेट पर 194 रन बनाए। भारत ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया जिसके बाद चोटिल आरोन फिंच की अनुपस्थिति में टीम की अगुआई कर रहे वेड ने 32 गेंद में 58 रन बनाए जबकि स्टीव स्मिथ ने 38 गेंद में 46 रन का योगदान दिया। मेहमानों के लिए टी नटराजन ने अपने चार ओवर में 20 रन देकर दो विकेट हासिल किए।

वेड ने दी तेज शुरुआत, जड़ी फिफ्टी
भारत ने मध्य के ओवरों में कसी गेंदबाजी की लेकिन इसके बाद ऑस्ट्रेलिया ने अंतिम पांच ओवर में 62 रन जोड़ लिए। वेड ने ऑस्ट्रेलियाई पारी की तेज शुरुआत की। युजवेंद्र चहल को छोड़कर भारत के कम अनुभवी गेंदबाजी आक्रमण के खिलाफ उन्होंने 10 बाउंड्री लगाईं और एक छक्का जड़ा। वेड ने पहले ओवर में दीपक चाहर पर तीन चौके लगाकर 13 रन जुटाए। दूसरे ओवर में ऑफ स्पिनर वॉशिंगटन सुंदर की गेंद पर उन्होंने डीप स्क्वायर लेग पर एक छक्का जमाया। वेड ने चहल की गेंद पर चौका लगाकर महज 25 गेंद में अपना अर्धशतक पूरा कर लिया।

देखें, विराट कोहली से छूटा कैच, फिर भी मैथ्यू वेड को कर दिया रन आउट

ऑस्ट्रेलिया ने छठे ओवर में ही पूरी की फिफ्टी
फॉर्म में चल रहे वेड ने शार्दुल ठाकुर का स्वागत बाउंड्री से किया। सुंदर ने चौथे ओवर में 15 रन दिए और फिर वेड ने ठाकुर पर 12 रन जोड़े जिससे मेजबानों ने सिडनी क्रिकेट मैदान पर छठे ओवर में 50 रन पूरे कर दिए। नटराजन को गेंदबाजी आक्रमण पर लगाया गया जिससे ऑस्ट्रेलिया ने डार्सी शार्ट के रूप में अपना पहला विकेट गंवाया। शॉर्ट ने 9 गेंदों पर 1 चौके की मदद से 9 रन बनाए।

दिलचस्प अंदाज में आउट हुए वेड़
कार्यवाहक कप्तान मैथ्यू वेड दिलचस्प तरीके से रन आउट हुए। भारतीय कप्तान विराट कोहली ने कवर पर उनका आसान कैच छोड़ दिया था और वेड दूसरे छोर पर भागने लगे लेकिन स्टीव स्मिथ ने ऐसा नहीं किया। जिससे कोहली ने विकेटकीपर लोकेश राहुल की ओर गेंद फेंकी और वेड रन आउट हुए। इससे पहले हार्दिक पंड्या ने भी वेड का कैच छोड़ा था।

स्मिथ और मैक्सवेल ने जोड़े 45 रन
स्टीव स्मिथ और ऑलराउंडर ग्लेन मैक्सवेल ने चौके और छक्के जमाते हुए पारी को आगे बढ़ाया। मैक्सवेल ने चहल पर दो छक्के जमाये लेकिन शार्दुल ठाकुर का शिकार हो गए। इसके बाद मोइजेस हेनरिक्स क्रीज पर थे, उन्होंने और स्मिथ ने आउट होने से पहले यही लय कायम रखी। हेनरिक्स ने 18 गेंदों पर 1 छक्के की मदद से 26 रन बनाए जबकि स्टीव स्मिथ फिफ्टी से मात्र 4 रन से चूक गए। स्मिथ ने 38 गेंदों की अपनी पारी में 3 चौके और 2 छक्के जमाए। मैक्सवेल ने 13 गेंदों पर 2 छक्कों की मदद से 22 रन बनाए। (इनपुट एजेंसी से)

Related posts