LIVE Kisan Andolan Rally: कल किसान नेताओं के साथ करेंगे चर्चा, मुद्दों को हल करने की होगी कोशिशः कृषि मंत्री – दैनिक जागरण

नई दिल्ली/गाजियाबाद/सोनीपत [सोनू राणा/संजय निधि/अवनीश मिश्र/धनंजय वर्मा]  क्रांतिकारी किसान यूनियन के अध्यक्ष दर्शन पाल ने बुधवार को प्रेस कांफ्रेंस कर कहा कि हमने टिकैत जी (भारतीय किसान यूनियन) के साथ भी बातचीत की, उन्होंने बताया कि वह हमारे साथ हैं। हम इस संघर्ष में एक साथ हैं। उन्होंने कहा कि हम मांग करते हैं कि केंद्र सरकार को कृषि कानूनों को निरस्त करने के लिए एक विशेष संसद सत्र बुलाना चाहिए। वहीं, नोएडा के डीसीपी राजेश कुमार सिंह ने कहा कि दिल्ली-नोएडा सीमा पर प्रदर्शन कर रहे किसानों को अंबेडकर मेमोरियल पार्क में शिफ्ट कर दिया गया है। ताकि किसी को कोई परेशानी न हो। उन्होंने कहा कि यूपी से आए किसान रोड पर बैठ गए थे जिससे जाम लग रहा था। अब उन्हें पार्क में प्रदर्शन करने को कहा गया है।

वहीं, मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बुधवार को किसान आंदोलन को लेकर प्रेसवार्ता की। केजरीवाल ने पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह पर घटिया राजनीति करने का आरोप लगाया। सीएम केजरीवाल ने कहा कि कल कैप्टन ने मुझ पर आरोप लगाया कि मैंने तीनों कृषि कानूनों को पास किया है। जबकि कैप्टन को भी मालूम है कि कानून केंद्र ने पास किए हैं। जिस दिन इन कानूनों पर राष्ट्रपति ने साइन कर दिए ये कानून देश भर में लागू हो गए। कोई राज्य सरकार का मामला नही है। इसीलिए किसान दिल्ली आए हैं। केजरीवाल ने कहा कि कैप्टन ने झूठ क्यों बोला। इसका कारण केंद्र सरकार का उन पर दबाव है। कैप्टन पर ईडी के मामले चल रहे हैं। जिनमें उन पर नोटिस किए गए हैं। इसलिए कैप्टन भाजपा की भाषा बोल रहे हैं।

    • केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र तोमर ने कहा कि बृहस्पतिवार को किसान संगठनों के साथ मीटिंग होगी। किसानों के मुद्दों को हल करने की कोशिश की जाएगी। 

    टीकरी से करीब पांच किलोमीटर दूर झाड़ौदा बॉर्डर भी अब किया गया सील, द्वारका जिला पुलिस के अलावा अर्द्धसैनिक बल के जवान भी यहां बड़ी संख्या में तैनात हैं। 

  • नोएडा दिल्ली कालिंदी कुंज सीमा पर नोएडा से दिल्ली आने वाले यातायात को डायवर्ट कर गुजारा जा रहा है। जिसके चलते नोएडा से दिल्ली आने वाले फ्लाईओवर पर वाहनों की लंबी कतारें लगी हुई हैं।
  • सिंघु बॉर्डर पर किसानों के लिए दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के स्टॉल पर सब्जियां काटने में मदद करते किसान।
  • सिंघु बॉर्डर पर किसानों को समर्थन देने कांग्रेस नेता उदित राज पहुंचे। इस मौके पर पूर्व सांसद उदित राज ने किसानों को संबोधित किया।
  • टीकरी बॉर्डर पर बैरिकेड पार जाने से राज्य सभा सदस्य सुशील गुप्ता को पुलिस ने रोका
  • टीकरी बॉर्डर पर किसानों ने मीटिंग की। विपरीत परिस्थितियों की संभावना को देखते हुए यहां पुलिस ने तैनात किए कई वज्र वाहन
  • किसानों की बढ़ रही संख्या को देखते हुए यहां पुलिस बल की भी बढ़ी संख्या
  • ताजा मामले में गुरुग्राम की 360 गांव की झाड़सा खाप ने किसान आंदोलन का समर्थन किया है। बताया जा रहा है कि गांव झाड़सा के सर छोटूराम धर्मशाला में प्रधान महेंद्र सिंह ठाकरान बुधवार दोपहर 12:00 बजे से एक अहम बैठक करेंगे। इसके बाद इसका एलान किया जाएगा। 
  • वहीं, दिल्ली में किसानों के मुद्दे पर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के घर पर एक अहम बैठक चल रही है। इस बैठक में केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और पीयूष गोयल भी मौजूद हैं।
  • बुधवार को यूपी  गेट पर प्रदर्शन के दौरान हरदोई के रहने वाले हरप्रीत सिंह गाय लेकर किसानों के आंदोलन में पहुंचे। उन्होंने अपनी गाय दिल्ली पुलिस द्वारा लगाए गए बैरिकेट में बांट दिया है। उनका कहना है कि किसान धरने पर बैठे हैं ।गांव में पशु भूखे नहीं रह सकते। ऐसे में यहां अपनी गाय को भी आंदोलन में लेकर पहुंचे हैं। यूपी गेट पर एक तरफ सरकार की बुद्धि शुद्धि के लिए लोग यज्ञ किया गया तो वहीं दूसरी ओर बैरिकेड के सामने जमकर नारेबाजी कर रहे हैं।
  • भारतीय किसान यूनियन की तरफ से यूपी गेट पर बुधवार को हवन किया गया। मुरादाबाद के किसानों यहां पर हवन किया। हवन करने में शामिल किसान ऋषि पाल सिंह का कहना है कि सरकार की बुद्धि को शुद्ध करने के लिए यह हवन किया गया, जिससे किसानों का दर्द समझ सके और उनकी सभी मांगे पूरी हों।
  • इससे पहले 3 केंद्रीय कृषि कानूनों को वापस लेने की मांग को लेकर चल रहा किसानों का धरना-प्रदर्शन बुधवार को 7वें दिन में प्रवेश कर गया है। बुधवार को भी टीकरी बॉर्डर, सिंघु बॉर्डर के साथ दिल्ली-यूपी बॉर्डर पर हजारों किसान धरने पर बैठे हुए हैं। इस बीच सिंघु बॉर्डर पर किसानों ने टेंट लगाने शुरू कर दिए हैं। इसके साथ निहंगों ने बैरिकेड के पास खाना बनाना शुरू कर दिया है।
  • दिल्ली-यूपी बॉर्डर पर तो किसानों ने सुबह बैरिकेड तोड़ दिया फिर उसी पर बैठकर देर तक धूप सेकते रहे।
  • दिल्ली पुलिस ने बुधवार सुबह ट्रैफिक को लेकर एडवायजरी जारी की है, जिसके मुताबिक, टीकरी बॉर्डर, झरोदा बॉर्डर और झटीकरा बॉर्डर बॉर्डर बंद है। सिर्फ दुपहिया वाहनों के लिए बाड़ूसराय बॉर्डर ट्रैफिक के लिए खोला गया है। वहीं, किसानों के प्रदर्शन के चलते चिल्ला बॉर्डर पर नोएडा लिंक रोड को बंद कर दिया गया है, ऐसे में नोएडा से दिल्ली आने के लिए नेशनल हाइवे-24 और डीएनडी का इस्तेमाल करें।
  • दिल्ली-यूपी बॉर्डर पर किसानों ने बुधवार सुबह बैरिकेड तोड़ने की कोशिश की। इस दौरान यूपी के साथ दिल्ली पुलिस भी अलर्ट पर है।
  • वहीं केंद्रीय कृषि कानूनों के विरोध में पंजाब व हरियाणा के किसानों के प्रदर्शन से आम लोगों की परेशानी बढ़ती जा रही है। सिंघु व टीकरी बॉर्डर के बाद सोमवार देर रात औचंदी बॉर्डर को भी सील कर दिया गया। यहां दिल्ली पुलिस की ओर से बैरिकेडिंग के साथ-साथ डंपर भी खड़े कर दिए गए हैं।
  • दिल्ली-नोएडा बॉर्डर पर मंगलवार रात को उत्तर प्रदेश के किसानों का जत्था पहुंच गया। कृषि कानूनों के विरोध में यहां पर किसानों ने ट्रैक्टर-ट्राली के जरिये बॉर्डर के रास्ते को बंद कर दिया। आवागमन बाधित होते देखकर दिल्ली पुलिस के जवान पहुंचे और हालात पर काबू पाया। इस बीच बॉर्डर सील किए जाने से दिल्ली नोएडा लिंक रोड पर भीषण जाम लग गया। बुधवार सुबह दिल्ली पुलिस ने एडवायजरी जारी की है कि वाहन चालक दिल्ली-नोएडा लिंक रोड का इस्तेमाल नहीं करें।
  • कृषि सुधार कानूनों के विरोध में पिछले कई दिनों से दिल्ली बॉर्डर पर किसानों का आंदोलन चल रहा है। अखिल भारतीय किसान महासंघ के अध्यक्ष प्रेम सिंह ने बैठक को अच्छा बताया। उन्होंने कहा कि सरकार के साथ तीन दिसंबर को अगली बैठक के दौरान हम उन्हें समझाएंगे कि कृषि कानूनों का कोई भी किसान समर्थन नहीं करता। इसे लेकर आंदोलन जारी रहेगा।
  • सिंघु और टीकरी बॉर्डर सील होने बाद औचंदी बॉर्डर से ही जरूरी सामान को दिल्ली पहुंचाया जा रहा था। वहीं, कच्चे रास्तों को भी खोद दिया गया है। इससे दिल्ली में दरियापुर गांव तक और हरियाणा में सैदपुर तक जाम लग गया।
  • निजामपुर, कंझावला, बवाना, नरेला समेत शहर में भी लोगों को जाम से जूझना पड़ा। बाद में दिल्ली व हरियाणा पुलिस की ओर से वाहनों को दूसरे रूट पर डायवर्ट कर दिया गया, लेकिन लोग इस रूट से दिल्ली व हरियाणा में प्रवेश नहीं कर पाए और परेशान होते रहे।
  • इससे पहले तीनों कृषि कानूनों के खिलाफ आंदोलन कर रहे किसान संगठनों के साथ सरकार की मंगलवार को हुई तीसरे दौर की वार्ता भी बेनतीजा समाप्त हो गई। सभी की नजरें अब गुरुवार को होने वाली चौथे दौर की बातचीत पर टिक गई हैं। वार्ता खत्म होने के बाद बाहर आए केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा, ‘आज (मंगलवार) की बैठक में परस्पर समझ बनी है।
  • अब चौथे चरण की वार्ता बृहस्पतिवार को होगी, जिसमें विस्तृत चर्चा होगी, क्योंकि के दौरान सरकार की ओर से संयुक्त समिति के गठन के प्रस्ताव को किसान नेताओं ने खारिज कर दिया। उन्होंने कहा कि वार्ता का कोई नतीजा आने तक आंदोलन जारी रखा जाएगा।

 वहीं, 3 कृषि कानूनों को रद करने की मांग को लेकर प्रदर्शकारी किसानों का धरना प्रदर्शन 7वें दिन में प्रवेश कर गया है। बुधवार को दिल्ली से नोएडा में भारतीय किसान परिषद के लोगों को महामाया के पास से पुलिस ने गिरफ्तार किया है। सभी को पुलिस लाइन भेजा गया है। आरोप है कि नोएडा से डीएनडी के रास्ते दिल्ली जाने की जिद की कर रहे थे। करीब 60 किसान पुलिस लाइन में कैद किए गए हैं। वहीं, नोएडा सेक्टर 14 ए स्थित नोएडा प्रवेश द्वार पर दिल्ली से आने वाले मार्ग को किसानों और पुलिस के बीच हुई सहमति के बाद खोल दिया गया है।

सिंघु बॉर्डर पर सोनीपत की ओर कृषि कानूनों के विरोध में धरने पर हजारों किसान बैठे हुए हैं। बुधवार दोपहर में किसानों को संबोधित के दौरान आम आदमी पार्टी के पूर्व विधायक जरनैल सिंह ने कृषि कानून की प्रति को फाड़ा।

वहीं, सैकड़ों किलोमीटर दूर से आए किसानों के मोबाइल फोन डिस्चार्ज होने लगे हैं। ऐसे में हरियाणा और पंजाब से आए किसान 26 तारीख नवंबर से ही ट्रॉली में बैठकर ट्रैक्टर की बैटरी से ही अपने मोबाइल फोन चार्ज कर रहे हैं। किसानों का कहना है कि उनके लिए यहां पर कोई सुविधा नहीं की गई है। आज के समय में मोबाइल फोन चार्ज नहीं हो तो बेचैनी होने लगती है। ऐसे समय लोग बारी -बारी से फोन चार्ज कर काम चल रहे हैं। फतेहगढ़ साहिब के किसान दिलबाग सिंह, गुरलाल सिंह और मांस के किसान जितेंद्र सिंह ने कहा कि बैटरी से चार्ज करने पर मोबाइल कम समय तक ही चार्ज रहता है। इस वजह से परेशानी हो रही है। लेकिन कितनी भी मुश्किल हो जाये अब वह पीछे हटने वाले नही हैं।

पंजाब और हरियाणा से चला किसानों का रेला

मिली जानकारी के मुताबिक, पंजाब और हरियाणा के किसान ट्रैक्टर-ट्रॉलियों में भरकर दिल्ली आने के लिए कूच कर गए हैं। ऐसे में दिल्ली-एनसीआर के लाखों लोगों की दिक्कत बढ़ने वाली है। पहले सिर्फ सिंघु और टीकरी बॉर्डर ही सील थे, लेकिन अब दिल्ली-नोएडा बॉर्डर को भी सील कर दिया गया है।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

Related posts