Kisan Andolan LIVE UPDATES: बनेगी बात? चर्चा के लिए मंत्रियों से मिलने निकले किसान नेता – Navbharat Times

नई दिल्ली
नए कृषि कानूनों (New Farm Laws) के खिलाफ किसानों का विरोध (Farmer Protest) थमने का नाम नहीं ले रहा है। किसानों के साथ गतिरोध समाप्त करने के लिए सरकार ने आज दोपहर 3 बजे विज्ञान भवन में किसान संगठनों को बैठक (Government Farmers Meeting) के लिए बुलाया है। बैठक में भाग लेने के लिए किसानों के प्रतिनिधि निकल भी चुके हैं। हालांकि, पंजाब किसान संघर्ष समिति ने बैठक में शामिल न होने का इशारा कर दिया है। समिति का कहना है कि सभी किसान संगठनों को इस बैठक में बुलाया जाना चाहिए।

आपस में भिड़े आप और कांग्रेस कार्यकर्ता
टाइम्स नाउ की रिपोर्ट के मुताबिक, बुराड़ी में निरंकारी समागम मैदान में कांग्रेस और आम आदमी पार्टी के कार्यकर्ता आपस में ही भिड़ गए। दोनों पक्ष के दूसरे पर किसानों के लिए की गई व्यवस्था का क्रेडिट लेने का आरोप लगा रहे हैं।

भीम आर्मी चीफ भी किसान आंदोलन में शामिल हुए
भीम आर्मी के चीफ चंद्रशेखर आजाद भी दिल्ली-गाजियाबाद के गाजीपुर बॉर्डर पर किसानों के प्रोटेस्ट में शामिल हुए।

विज्ञान भवन रवाना हुए किसान नेता
नए कृषि कानूनों के खिलाफ जारी विरोध प्रदर्शन के मद्देनजर आज तीन बजे से विज्ञान भवन में किसान नेताओं और सरकार के बीच बैठक होनी है।बैठक के लिए किसान नेता सिंघु बॉर्डर से विज्ञान भवन के लिए रवाना हो चुके हैं। करीब 35 किसान नेता एक बस में सवार होकर विज्ञान भवन जा रहे हैं। इनमें संयुक्त किसान मोर्चा के नेता भी शामिल हैं।

निर्दलीय विधायक ने खट्टर सरकार से समर्थन वापस लिया
हरियाणा के निर्दलीय विधायक सोमवीर सांगवान ने मनोहर लाल खट्टर के नेतृत्व वाली सरकार से अपना समर्थन वापस लिया। उन्होंने कहा- किसानों पर किए गए अत्याचारों के मद्देनजर, मैं वर्तमान सरकार से अपना समर्थन वापस लेता हूं। यह बात उन्होंने चरखी दादरी में कही।
नड्डा के घर केंद्रीय मंत्रियों की बैठक
बीजेपी चीफ जेपी नड्डा के आवास पर किसानों के विरोध प्रदर्शन के मद्देनजर केंद्रीय मंत्रियों की बैठक हो रही है। इस बैठक में गृह मंत्री राजनाथ सिंह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, कृषि मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर और रेल मंत्री पीयूष गोयल भी जेपी नड्डा के आवास पर बैठक में शामिल हुए थे। फिलहाल राजनाथ सिंह और नरेन्द्र सिंह तोमर बैठक से वापस निकल गए हैं। हालांकि अमित शाह और पीयूष गोयल अभी भी नड्डा के आवास पर मौजूद हैं।

किसानों को मिला कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो का साथ
कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडों ने भी भारतीय किसानों के साथ समर्थन जाहिर किया है। उन्होंने कहा कि हालात बेहद चिंताजनक हैं। ट्रूडो ने कहा, ‘हम परिवार और दोस्तों को लेकर परेशान हैं। हमें पता है कि यह कई लोगों के लिए सच्चाई है।’ आंदोलन से समर्थन जताते हुए ट्रूडो ने आगे कहा, ‘कनाडा हमेशा शांतिपूर्ण प्रदर्शनों के अधिकार का बचाव करेगा। हम बातचीत में विश्वास करते हैं। हमने भारतीय प्रशासन के सामने अपनी चिंताएं रखी हैं। यह वक्त सबके साथ आने का है।’

‘बैठक में जो भी फैसला होगा हम मानेंगे’
भारतीय किसान यूनियन के प्रवक्ता राकेश टिकैत ने कहा- किसान संगठन आज सरकार से बातचीत करने के लिए दोपहर 3 बजे विज्ञान भवन जाएंगे। वहां बातचीत में किसानों के हक में जो भी फैसला होगा, उसे हम सब मानेंगे।

सरकार के साथ बैठक में शामिल होंगे किसान संगठन
सिंघु बॉर्डर पर किसानों की बैठक खत्म हो गई है। बैठक में फैसला लिया गया है कि 32 किसान संगठन सरकार के साथ बातचीत में हिस्सा लेंगे। इसके अलावा संयुक्त किसान मोर्चा के 4 नेता भी इस बैठक में शामिल होंगे। बता दें कि सरकार ने विज्ञान भवन में दोपहर 3 बजे किसान संगठनों को बिना किसी शर्त बातचीत के लिए आमंत्रित किया है।

गाजीपुर में किसानों का हंगामा
एक तरफ किसान संगठनों की बैठक जारी है तो दूसरी तरफ गाजीपुर बॉर्डर पर किसानों ने जमकर हंगामा किया। दिल्ली-गाजियाबाद बॉर्डर पर मौजूद भारतीय किसान यूनियन के लोगों ने ट्रैक्टर के जरिए बैरिकेड्स को हटाने की कोशिश की। हालांकि पुलिस के समझाने पर थोड़ी देर बाद किसान शांत हो गए।

गृह मंत्री अमित शाह ने रद्द किया कार्यक्रम
किसान आंदोलन में आज कुछ बड़ा होने की उम्मीद नजर आ रही है। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने BSF के 56वें स्थापना दिवस पर निर्धारित अपना कार्यक्रम रद्द कर दिया है। वह भी किसानों के साथ बैठक से पहले होने वाली केंद्रीय मंत्रियों की बैठक में हिस्सा लेंगे।

किसान संगठनों की बैठक जारी
सरकार के साथ बैठक से पहले सिंघु बॉर्डर किसान संगठनों की बैठक शुरू हो गई है। इस बैठक में सरकार के प्रस्ताव पर चर्चा हो रही है। बैठक को लेकर सुबह 11 बजे किसान संगठनों की प्रेस कॉन्फ्रेंस होगी। किसान संगठनों की बैठक के बाद जो प्रेस कॉन्फ्रेंस होनी है उसमें यह साफ हो जाएगा कि किसान संगठन आज दोपहर 3 बजे विज्ञान भवन में होने वाली बैठक में हिस्सा लेंगे या नहीं।

केंद्रीय मंत्रियों की भी बैठक
किसानों के साथ सरकार की बैठक से पहले रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में बीजेपी चीफ जेपी नड्डा के आवास पर केंद्रीय मंत्रियों की एक बैठक होगी। इस बैठक में कृषि मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर, पीयूष गोयल भी मौजूद रहेंगे। इस बैठक में चर्चा की जाएगी कि किसान संगठनों के साथ होने वाली बातचीत की रूपरेखा क्या हो। आपको बता दें कि सरकार किसानों के साथ बिना किसी शर्त बातचीत के लिए तैयार है।

राहुल गांधी ने मोदी सरकार को घेरा
किसानों के मुद्दे को लेकर कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने एक बार फिर मोदी सरकार पर निशाना साधा। कहा- अहंकार की कुर्सी से उतरकर सोचिए और किसान का अधिकार दीजिए।

पीएम मोदी ने काशी से किसानों को साधने की कोशिश की थी
इससे पहले पीएम नरेंद्र मोदी ने किसान आंदोलन के बीच सोमवार को अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी में किसानों को खास तौर पर याद किया था। पीएम ने अपने संबोधन में काशी के किसानों को अन्नदाता बताते हुए उन्हें नमस्कार किया था। पीएम ने कहा कि हमारी सरकार तो मंडियों को और आधुनिक बनाने के लिए करोड़ो रुपये खर्च कर रही है।

उन्होंने कहा था कि आपको याद रखना है कि यही लोग हैं कि पीएम किसान सम्मान निधि को लेकर सवाल उठाते थे। ये लोग अफवाह फैलाते थे। एक राज्य ने किसान सम्मान योजना को अपने राज्य में लागू ही नहीं होने दिया। पीएम मोदी ने कहा था- अगर कोई पुराने सिस्टम से लेनदेन को उचित समझता है तो इस कानून में कोई रोक नहीं लगाई है। नए कृषि सुधारों से नई विकल्प और नए कानूनी और संरक्षण दिए गए हैं।

Related posts