Delhi Weather: दिल्‍ली में बारिश बढ़ाएगी ठंड, जानें मौसम विभाग की क्‍या है भविष्‍यवाणी – Navbharat Times

दिल्‍ली में अब गिरता जाएगा पारा।
हाइलाइट्स

  • आज भी सामान्य से 1 डिग्री सेल्सियस ठंडी है दिल्ली, आसमान में छाई है धुंध
  • सुबह 10.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ तापमान, 26 नवंबर को बूंदाबांदी के आसार
  • फिर घुटने लगा दम, हवाओं के दिशा बदलते ही दिल्‍ली में लौट आया प्रदूषण
  • 16 नवंबर से हवाओं ने AQI को लगातार 300 के नीचे बनाए रखा था
नई दिल्‍ली

राजधानी दिल्‍ली में हवाओं की रफ्तार धीमी पड़ने से प्रदूषण लौट आया है। खराब एयर क्‍वालिटी के चलते आसमान में धुंध छाई हुई है। बुधवार सुबह 9 बजे आनंद विहार का एयर क्‍वालिटी इंडेक्‍स (AQI) 443 दर्ज किया गया जो ‘गंभीर’ श्रेणी में आता है। दिल्‍ली में पारा भी अब नीचे जाना शुरू हो गया है। बुधवार सुबह राजधानी का न्‍यूनतम तापमान 10.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्‍य से एक डिग्री कम है। मौसम विभाग का अनुमान है कि बुधवार-गुरुवार के बीच हल्‍की बारिश हो सकती है, इसके बाद मौसम साफ हो जाएगा। नवंबर के आखिर और दिसंबर की शुरुआत से कोहरा पड़ना शुरू होगा और पारा तेजी से नीचे जाएगा।

दिल्‍ली में आज होगी बारिश
मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है कि अगले दो घंटे में दक्षिण-पश्चिम दिल्‍ली में कुछ जगहों पर छिटपुट बारिश होगी। इसके अलावा झुंझनू, नरवाना, कैथल, कुरुक्षेत्र, जींद, शादीपुर-जुलाना और आसंद में भी अगले दो घंटे के भीतर बारिश के आसार हैं।

दिल्‍ली में हल्‍के बादल, ठंड से बचने की कोशिशें शुरू
पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी के बाद, सर्द हवाओं के रुख से देश की राजधानी भी ठंडी हो रही है। अगर हवाएं तेज चलीं तो प्रदूषण से थोड़ी निजात मिल सकती है लेकिन ठंड बढ़ती जाएगी। सुबह के वक्त हो रही सर्दी की वजह से मॉर्निक वॉक पर भी लोगों ने घर से निकलना कम कर दिया है। दिल्ली-एनसीआर के पार्कों में बुजुर्गों और बच्चों की संख्या घट गई है। सड़क किनारे रहने वाले लोग आग जलाकर खुद को सर्दी से बचाने की जद्दोजहद में लगे हैं। आज वातावरण में काफी धुंध भी दिखाई दे रही है। आसमान में आंशिक तौर पर बादल छाए हुए हैं।

अगले कुछ दिन में बढ़ेगा ठंड का सितम
मौसम विभाग ने 26 नवंबर को बूंदाबांदी की भी संभावना जताई है। इससे ठंड की सितम और बढ़ सकता है। राजधानी में 17 सालों बाद इतनी कड़क ठंड पड़ रही है। सोमवार को न्यूनतम तापमान 6.3 डिग्री तक चला गया था। हवाओं की दिशा में हुए बदलाव और जम्मू-कश्मीर पर सक्रिय हुए वेस्टर्न डिस्टरबेंस का असर दिल्ली में दिख रहा है। इसकी वजह से अगले कुछ घंटों में तापमान बढ़ भी सकता है। बता दें कि रविवार को न्यूनतम तापमान 6.9 डिग्री रहा। इससे पहले 29 नवंबर 2003 में न्यूनतम तापमान 6.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।

पढ़ें: दिल्ली की दमघोंटू हवा

हवाओं ने रुख बदला, दिल्‍ली का दम घुटने लगा
हवाओं की दिशा में बदलाव होते ही एक बार फिर दिल्ली का दम घुटने लगा है। करीब 8 दिन बाद प्रदूषण इस कदर बढ़ा कि लोगों को फिर से परेशानी होने लगी है। आज प्रदूषण गंभीर स्थिति में पहुंचने के आसार हैं। इसके बाद मामूली कमी जरूर आएगी, लेकिन राहत नहीं मिलेगी। 16 नवंबर को बारिश के बाद से ही दिल्ली में पहाड़ों की तरफ से आ रही ठंडी हवाओं की वजह से राजधानी को राहत की सांसें मिल रही थीं। इन हवाओं की वजह से एक्यूआई लगातार 300 के नीचे बना हुआ था। लेकिन सोमवार रात से हवाएं वापस से नॉर्थ ईस्ट की तरफ से आने लगी। इन हवाओं के साथ रेगिस्तान, अरब आदि की धूल भी राजधानी पहुंचने लगी। जिसकी वजह से प्रदूषण स्तर तेजी से बढ़ने लगा।

बुधवार दोपहर बाद से हवाओं की रफ्तार में कुछ तेजी आएगी। जिसके बाद प्रदूषण में थोड़ा सुधार जरूर होगा, लेकिन यह 26 नवंबर तक 350 के ऊपर ही बना रहेगा। बुधवार को प्रदूषण गंभीर स्तर में भी रह सकता है।

Related posts