किसानों का दिल्‍ली कूच LIVE: गुडगांव, नोएडा और फरीदाबाद बॉर्डर पर लंबा जाम, हर गाड़ी की हो रही चेकिंग – नवभारत टाइम्स

किसानों के ‘दिल्‍ली चलो’ मार्च को लेकर स्थिति गंभीर हो रही है। फरीदाबाद, गुड़गांव, नोएडा और गाजियाबाद से लगी सीमाओं पर भारी फोर्स तैनात है। सिंघू सीमा पर दिल्ली पुलिस ने किसानों के ट्रैक्टरों की आवाजाही रोकने के लिए रेत से भरे ट्रकों को तैनात किया है। पुलिस के मुताबिक, कोई बॉर्डर सील नहीं है लेकिन राजधानी में घुसने वाली हर गाड़ी की चेकिंग हो रही है। इसकी वजह से बॉर्डर के पास भारी जाम लग गया है। मार्च की वजह से लोगों को काफी दिक्‍कत होने वाली है। एक तो ट्रैफिक रेंग रहा है, ऊपर से मेट्रो सेवाओं को लेकर भी स्थिति स्‍पष्‍ट नहीं है। दिल्‍ली पुलिस ने किसानों को मार्च की इजाजत नहीं दी है। पंजाब-हरियाणा सीमा के पास स्थित कई इलाकों के निवासियों को पिछले 24 घंटों में सुरक्षा बलों की भारी तैनाती और बस सेवाओं के ठप होने के कारण कठिनाई का सामना करना पड़ रहा है। किसानों ने सड़कों और अन्य खुले स्थानों पर भीड़ जमा कर ली है। हरियाणा में प्रवेश करने वाली कई लिंक सड़कों को भी बंद कर दिया गया है। शाम में प्रदर्शन के चलते बहादुरगढ़ से दिल्ली की ओर वाहनों की आवाजाही बंद कर दी गई।

दिल्‍ली-नोएडा बॉर्डर का कुछ ऐसा है हाल



कालिंदी कुंज के पास दिल्‍ली और नोएडा के बीच भारी पुलिस तैनात है। यह हर गाड़ी को चेक करने के बाद ही बॉर्डर पार करने दिया जा रहा है।

बदरपुर बॉर्डर पर भी दिल्‍ली पुलिस मौजूद



दिल्‍ली पुलिस ने सीमावर्ती इलाकों में नजर बना रखी है। दिल्ली पुलिस के जनसंपर्क अधिकारी ईश सिंघल ने कहा था अगर हमारी अपील के बावजूद वे (किसान) दिल्ली की ओर रुख करते हैं तो उनके खिलाफ जरूरी कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

दिल्‍ली-गुड़गांव बॉर्डर पर चेकिंग से जाम

हाइवे पर लगी है गाड़‍ियों की कतार



दिल्ली कूच में एक लाख किसानों के जुटने का दावा किया जा रहा है। किसानों ने चेतावनी दी है कि अगर उन्हें रोका गया तो वे दिल्ली जाने वाले सारे रास्ते जाम कर देंगे।

संसद मार्ग और जंतर मंतर की तरफ वाला रास्‍ता बंद

हरियाणा पुलिस ने करनाल में की पानी की बौछार

किसानों को शांतिपूर्ण प्रदर्शन करने से रोका जा रहा है : केजरीवाल



दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली आने की कोशिश कर रहे प्रदर्शनकारी किसानों के प्रति अपना समर्थन जताया है। केजरीवाल ने कहा, “केंद्र सरकार के तीनों खेती कानून किसान विरोधी हैं। ये कानून वापस लेने की बजाय किसानों को शांतिपूर्ण प्रदर्शन करने से रोका जा रहा है, उन पर वॉटर कैनन चलाया जा रहा है। किसानों पर ये जुल्म बिलकुल गलत है। शांतिपूर्ण प्रदर्शन उनका संवैधानिक अधिकार है।”

करनाल में अड़ गए हैं किसान, हाइवे जाम



दिल्‍ली आ रहे ज्‍यादातर किसान अभी करनाल में रोके गए हैं। वहां पर हाइवे जाम है और उनपर किसानों का कब्‍जा है। किसान राशन-पानी साथ लेकर आए हैं। अंबाला के पास शंभू में पंजाब-हरियाणा सीमा से आगे पुलिस बैरिकेड तोड़ दिया, जिसके बाद सुरक्षा बलों ने उन पर आंसू गैस के गोले दागने के साथ, पानी की बौछारें की। इस दौरान कई प्रदर्शनकारी और पुलिसकर्मी घायल हो गए। किसानों ने बैरिकेड को तोड़ते हुए उन्हें पुल से नीचे फेंक दिया। अखिल भारतीय किसान सभा के अनुसार, मौके पर 50,000 से अधिक किसान मौजूद हैं।

जंतर-मंतर से भी कुछ लोग हिरासत में



कड़ी निगरानी के बाद भी कुछ किसान दिल्ली के जंतर-मंतर पर पहुंचने में कामयाब हो गए तो पुलिस ने उन्हें हिरासत में ले लिया। ये लोग पहले से ही दिल्ली में मौजूद बताए गए हैं। दिल्ली बॉर्डर पर पैनी नजर रखी जा रही है और गाड़ियों को लगातार चेक किया जा रहा है।

नहीं संभल रहे हालात, करनाल में किसानों पर दागे गए आंसू गैस के गोले

Related posts