Bihar Assembly Speaker Election: विधानसभा में नहीं काम आया RJD का पैंतरा, अवध बिहार चौधरी को मिले 114 वोट – News18 हिंदी

















1:16 pm (IST)

















12:56 pm (IST)

प्रोटेम स्पीकर ने सत्तापक्ष और विपक्ष के सदस्यों को बारी-बारी से खड़ा कर वोटों की गिनती कराई. इसके बाद प्रोटेम NDA प्रत्याशी सिन्हा को स्पीकर घोषित कर दिया. सिन्हा के पक्ष में 126 वोट और विरोध में 114 वोट पड़े. हंगामे के बीच नए अध्यक्ष को तेजस्वी यादव और नीतीश कुमार ने आसन पर बैठाया. मांझी ने प्रोटेम स्पीकर होने की वजह से वोट नहीं दिया, जबकि बसपा के दो विधायक गैर-हाजिर रहे.

















12:49 pm (IST)
वोटिंग खत्म हो गई है. बीजेपी के विजय सिन्हा बिहार विधानसभा के नए अध्यक्ष चुने गए हैं.

















12:46 pm (IST)
प्रदेश में 51 साल बाद विधानसभा अध्यक्ष पद को लेकर वोटिंग हो रही है. इससे पहले सत्तापक्ष के ही अध्यक्ष होने की परंपरा चलते आ रही थी, लेकिन महागठबंधन ने अपना उम्मीदवार उतारकर वोटिंग को रोमांचक बना दिया है. इस चुनाव के जरिए विपक्ष जहां अपनी ताकत दिखा रही है. वहीं, एनडीए के लिए इस कुर्सी को बचाना साख का सवाल है.

















12:45 pm (IST)

















12:45 pm (IST)

राष्ट्रीय जनता दल के सभी थिंक टैंक मनोज झा, भोला यादव, संजय यादव, शक्ति यादव विधानसभा पहुंचे हैं. इनमें से कोई भी सदन के सदस्य नहीं हैं.

















12:44 pm (IST)

बिहार विधानसभा में हंगामा जारी है. नीतीश कुमार के खिलाफ हुई नारेबाजी और उन्हें सदन से बाहर भेजने की मांग पर प्रोटेम स्पीकर जीतन राम मांझी ने कहा, ‘जब लालू प्रसाद यादव लोकसभा के सांसद थे और राबड़ी देवी सीएम थीं, तब भी कोई सीक्रेट वोटिंग नहीं थी.’

















12:36 pm (IST)

















12:36 pm (IST)

विपक्ष ने सदन में अशोक चौधरी, नीतीश कुमार और मुकेश सहनी की मौजूदगी पर आपत्ति जताई, क्योंकि ये तीनों ही नई विधानसभा में निर्वाचित नहीं हैं. प्रोटेम स्पीकर ने कहा कि ये मतदान से बाहर रहेंगे. प्रोटेम स्पीकर ने निर्विरोध चुनाव का प्रस्ताव रखा, लेकिन किसी ने समर्थन नहीं किया.

















12:31 pm (IST)
 नीतीश कुमार को बाहर भेजने के लिए विपक्ष ने हंगामा किया. इस बीच संसदीय कार्य मंत्री विजय कुमार चौधरी ने नियम बताया कि सीएम सदन में रहते हैं. सीएम दोनों सदन के सम्मानित सदस्य हैं, इसलिए वोटिंग के दौरान वे रह सकते हैं. हालांकि, उनके बयान का कोई असर नहीं हुआ और सीएम बाहर जाओ नारे लगते रहे. नारेबाजी के बाद नीतीश कुमार सदन से बाहर निकल गए. विधानसभा की कार्यवाही को पांच मिनट के लिए रोका गया है.

Related posts