मुंगेर व इससे सटे जिलों में अभी तैनात रहेंगे अतिरिक्त सुरक्षा बल, अलर्ट पर अधिकारी, EC ने दिये कैंप करने के निर्देश – News18 इंडिया

मुंगेर और इसके आसपास के जिलों में अभी तैनात रहेंगे अतिरिक्त पुलिस बल.

प्रमुख निर्वाचन पदाधिकारी संजय कुमार सिंह (Chief Electoral Officer Sanjay Kumar Singh) ने बताया कि मुंगेर की स्थिति सुधर गई है और बिल्कुल नियंत्रण में है. अधिकारी वहां काम कर रहे हैं. नए डीएम, एसपी ने ज्वाइन कर लिया है और अधिकारियों को कैंप करने का निर्देश दिया गया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated:
    October 29, 2020, 9:10 PM IST
  • Share this:
मुंगेर. जिले में हिंसक घटनाओं (Violent incidents) को देखते हुए चुनाव आयोग ने 3 नवंबर को मुंगेर जिला से सटे हुए सभी जिलों को अलर्ट पर रहने का आदेश दिया है. आयोग ने कहा है कि सभी जिलों को जो मुंगेर के जिले से सटे हैं वहां चौकसी बरती जाए और सुरक्षा व्यवस्था कड़ी की जाए. इसके साथ ही इन जिलों को विशेष पुलिस फोर्स की तैनाती करने और संबंधित अधिकारियों को अलर्ट रहने का निर्देश दिया है. यही नहीं मुंगेर में चुनाव कराने गए सभी फोर्स को वहां तत्काल रोकने का निर्देश दिया गया है.

प्रमुख निर्वाचन पदाधिकारी संजय कुमार सिंह ने बताया कि मुंगेर की स्थिति सुधर गई है और बिल्कुल नियंत्रण में है. अधिकारी वहां काम कर रहे हैं. नए डीएम, एसपी  ने ज्वाइन कर लिया है और अधिकारियों को कैंप करने का निर्देश दिया गया है.

बता दें कि दुर्गा प्रतिमा विसर्जन को लेकर मुंगेर में हुए हुए बवाल के बाद गुरुवार को शहर में कई जगहों पर प्रदर्शन हुए थे. इसको देखते हुए चुनाव आयोग ने मुंगेर की एसपी लिपि सिंह (Lipi Singh) और जिलाधिकारी राजेश मीणा (Rajesh Meena) को हटा दिया. अब इसके बाद जिले में नए अफसरों को नियुक्त कर दिया है.

आईपीएस अफसर मानवजीत सिंह ढिल्लो (Manavjit Singh Dhillon) को मुंगेर का नया एसपी बनाया गया है. वहीं आईएएस रचना पाटिल (Rachna Patil) को मुंगेर जिले का नया जिलाधिकारी बनाया गया है. बता दें कि बीते 26 अक्टूबर को मुंगेर (Munger Violence) में हिंसा भड़कने के बाद गुरुवार को चुनाव आयोग ने वहां के एसपी और डीएम (Munger SP, DM Transfer) को तत्काल प्रभाव से हटा दिया गया था.[embedded content]

दरअसल मुंगेर में दो दिन पहले मां दुर्गा की प्रतिमा विसर्जन के दौरान उपद्रव की घटना हुई थी. इस घटना में गोली लगने से एक युवक की मौत हो गई थी जबकि कई लोग घायल हो गए थे. इस घटना के दो दिन बाद गुरुवार को फिर से शहर में हिंसा की खबरें आई थीं. भीड़ ने कई पुलिस थानों को निशाना बनाते हुए पत्थरबाजी और आगजनी की थी, साथ ही एसपी लिपि सिंह के दफ्तर को भी निशाना बनाया.

इस घटना के बाद बिहार निर्वाचन आयोग ने कड़ी कार्रवाई करते हुए मुंगेर की एसपी लिपि सिंह और डीएम राजेश मीणा को तत्काल प्रभाव से हटाने का आदेश जारी किया.

Related posts