पीएम नरेंद्र मोदी ने गोल्फ कार्ट पर की पार्क की सैर.. देखें आरोग्य वन के उद्घाटन की 8 बड़ी तस्वीरें – नवभारत टाइम्स

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार सुबह दो दिवसीय दौरे पर गुजरात पहुंचे। उन्होंने यहां दिवंगत पूर्व मुख्यमंत्री केशुभाई पटेल को श्रद्धांजलि दी तथा उनके परिजन से मुलाकात की। इसके अलावा पीएम मोदी गुजराती फिल्म ऐक्टर नरेश कलोडिया और उनके भाई महेश कनोडिया के निधन पर उन्हें श्रद्धांजलि देने उनके आवास पर गए। उन्होंने कनोडिया के परिजन को ढांढस बंधाया। इसके बाद प्रधानमंत्री ने नर्मदा जिले में आरोग्य वन का उद्घाटन किया। देखें पीएम के कार्यक्रम की दिलचस्प तस्वीरेंः

5 लाख औषधियों वाला वन



प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत की समृद्ध पुष्प परंपराओं, तमाम पौधों के साथ-साथ कल्याण और अच्छे स्वास्थ्य के पारंपरिक तरीकों पर केंद्रित आरोग्य वन का शुक्रवार को उद्घाटन किया। बताया गया कि वन में तकरीबन पांच लाख से ज्यादा औषधियां हैं।

मोदी ने गोल्फ कार्ट से की वन की सैर



आरोग्य वन तकरीबन 17 एकड़ में फैला है। अलग-अलग औषधीय पौधों के अलावा कई आकर्षक फूलों की बहार इस वन में होगी। उद्घाटन के बाद प्रधानमंत्री ने पूरे वन का निरीक्षण किया। उन्होंने गोल्फ कार्ट पर सवार होकर पूरे आरोग्य वन का चक्कर लगाया। इसके अलावा उन्होंने एक सेल्फी पॉइंट का भी उद्घाटन किया।

गोल्फ कार्ट पर आरोग्य वन की सैर

आरोग्य की ओर एक कदम



आरोग्य वन सरदार पटेल की प्रतिमा के नजदीक स्थित है। इसमें हजारों औषधीय वनस्पतियां मौजूद हैं। इतना ही नहीं इनके इस्तेमाल की विधि और उनके महत्व के बारे में भी यह पार्क लोगों को जानकारी देगा। औषधियों के अलावा स्वस्थ जीवन के कई संसाधन पार्क में मौजूद होंगे। लोग इनके इस्तेमाल से आरोग्यमय जीवन की ओर अपने कदम बढ़ा सकेंगे।

न्यूट्रिशन पार्क में दौड़ी ‘न्यूट्री ट्रेन’

सीएम-गवर्नर भी रहे मौजूद



प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आरोग्य वन के उद्घाटन के अलावा प्रदेश में कई अन्य परियोजनाओं की शुरुआत करने वाले हैं, जिसके लिए वह शुक्रवार सुबह गुजरात पहुंचे। आरोग्य वन के उद्घाटन के दौरान पीएम मोदी के साथ मुख्यमंत्री विजय रुपाणी और गवर्नर आचार्य देवब्रत भी मौजूद रहे।

एकता मॉल का किया उद्घाटन



आरोग्य वन के बाद प्रधानमंत्री ने एकता मॉल का उद्घाटन भी किया। उन्होंने बच्चों के लिए न्यूट्रिशन पार्क का भी लोकार्पण किया।

केशुभाई पटेल को श्रद्धांजलि



अपने दौरे की शुरुआत में प्रधानमंत्री सबसे पहले गांधीनगर में दिवंगत नेता केशुभाई पटेल के आवास पर पहुंचे। उन्होंने पटेल को श्रद्धांजलि दी और उनके परिजन से मुलाकात की। पीएम ने परिवार को ढांढस बंधाया। गुरुवार को लंबी बीमारी के बाद पटेल का निधन हो गया था।

गुजराती कलाकारों को श्रद्धांजलि



पटेल को श्रद्धांजलि देने के बाद पीएम मोदी गांधीनगर में महेश और नरेश कनोडिया के परिवार से भी मिलने पहुंचे। दोनों भाइयों की हाल ही में मौत हो गई थी। महेश म्यूजिशियन थे जबकि उनके भाई नरेश कनोजिया गुजराती फिल्मों के मशहूर ऐक्टर थे।

Related posts