पंजाब ने राजस्थान को 186 रन का टारेगट दिया, क्रिस गेल 99 रन बनाकर क्लीन बोल्ड हुए

IPL के 13वें सीजन का 50वां मैच किंग्स इलेवन पंजाब (KXIP) और राजस्थान रॉयल्स (RR) के बीच अबु धाबी में खेला जा रहा है। किंग्स इलेवन पंजाब ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए राजस्थान को 186 रन का टारगेट दिया। क्रिस गेल 63 बॉल पर 99 रन बनाकर जोफ्रा आर्चर की बॉल पर बोल्ड हुए। IPL में यह उनकी 31वीं फिफ्टी है। राजस्थान के रॉबिन उथप्पा और बेन स्टोक्स क्रीज पर हैं। मैच का स्कोरकार्ड देखने के लिए यहां क्लिक करें…

खराब शुरुआत के बाद संभली किंग्स इलेवन

पंजाब ने 4 विकेट गंवाकर 185 रन बनाए। पंजाब ने 1 रन पर ही पहला विकेट गंवाते हुए खराब शुरुआत की थी। मनदीप सिंह बिना खाता खोले जोफ्रा आर्चर की बॉल पर बेन स्टोक्स के हाथों कैच आउट हुए। इसके बाद गेल ने लोकेश राहुल (46) दूसरे विकेट के लिए 120 रन की पार्टनरशिप कर पारी को संभाला। आखिर में निकोलस पूरन ने लंबे शॉट लगाते हुए 9 बॉल पर 22 रन की पारी खेली।

स्टोक्स और आर्चर को 2-2 विकेट
राजस्थान के लिए बेन स्टोक्स और जोफ्रा आर्चर ने 2-2 विकेट लिए। स्टोक्स ने राहुल और पूरन दोनों को राहुल तेवतिया के हाथों कैच आउट कराया। वहीं, आर्चर ने मनदीप को आर्चर के हाथों कैच आउट कराया। फिर आखिर में गेल को क्लीन बोल्ड किया।

पराग ने गेल का कैच छोड़ा
पंजाब की पारी में चौथे ओवर की चौथी बॉल पर रियान पराग ने बाउंड्री पर क्रिस गेल का कैच छोड़ा था। गेल 8 बॉल पर एक छक्के के साथ 10 रन बनाकर खेल रहे थे। वरुण एरॉन का यह दूसरा ओवर था।

पंजाब की पारी के हाइलाइट्स

ओवर रन बने बैट्समैन बॉलर
0-5 39/1 गेल : 27 रन आर्चर : 1 विकेट
6-10 42/0 राहुल : 26 रन
11-15 42/1 गेल : 27 रन स्टोक्स : 1 विकेट
16-20 62/2 गेल: 29 रन आर्चर : 1 विकेट

राजस्थान में एक बदलाव

कप्तान स्मिथ ने राजस्थान की प्लेइंग इलेवन में एक बदलाव किया। अंकित राजपूत की जगह वरुण एरॉन को मौका मिला। पंजाब टीम में कोई बदलाव नहीं किया गया।

दोनों टीम में विदेशी खिलाड़ी
किंग्स इलेवन टीम में विदेशी प्लेयर क्रिस गेल, निकोलस पूरन, ग्लेन मैक्सवेल और क्रिस जॉर्डन हैं। वहीं, रॉयल्स की प्लेइंग इलेवन में कप्तान स्मिथ समेत बेन स्टोक्स, जोस बटलर और जोफ्रा आर्चर विदेशी खिलाड़ी हैं।

दोनों टीमें:
पंजाब:
लोकेश राहुल (कप्तान और विकेटकीपर), मनदीप सिंह, क्रिस गेल, निकोलस पूरन, ग्लेन मैक्सवेल, दीपक हूडा, क्रिस जॉर्डन, मुरुगन अश्विन, रवि बिश्नोई, मोहम्मद शमी और अर्शदीप सिंह।
राजस्थान: रॉबिन उथप्पा, बेन स्टोक्स, स्टीव स्मिथ (कप्तान), संजू सैमसन (विकेटकीपर), जोस बटलर, रियान पराग, राहुल तेवतिया, जोफ्रा आर्चर, श्रेयस गोपाल, वरुण एरॉन और कार्तिक त्यागी।

रॉयल्स के लिए करो या मरो का मुकाबला

राजस्थान का यह 13वां मैच है, जो उसके लिए एलिमिनेटर की तरह है। यदि स्मिथ की टीम यह मैच हारती है, तो उनके लिए प्ले-ऑफ के दरवाजे बंद हो जाएंगे और वह चेन्नई के बाद टूर्नामेंट से बाहर होने वाली दूसरी टीम बन जाएगी। वहीं, पंजाब सीजन की 7वीं जीत दर्ज कर पॉइंट्स टेबल में चौथे स्थान पर बरकरार रहना चाहेगी।

पॉइंट्स टेबल में पंजाब चौथे और राजस्थान 7वें स्थान पर
पॉइंट्स टेबल की बात करें, तो पंजाब 12 पॉइंट्स के साथ चौथे और राजस्थान 10 पॉइंट्स के साथ 7वें स्थान पर है। लगातार 5 मैच हारने वाली पंजाब ने पिछले 5 मैच लगातार जीतकर टूर्नामेंट में वापसी की है। दोनों टीमें अपने पिछले मुकाबले जीतकर आ रही हैं। पंजाब ने कोलकाता और राजस्थान ने मुंबई को हराया था।

पंजाब के खिलाफ राजस्थान की ऐतिहासिक जीत
राजस्थान ने पंजाब के खिलाफ ही IPL इतिहास का सबसे बड़ा टारगेट चेज किया था। शारजाह में खेले गए इस सीजन के 9वें मैच में पंजाब ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 2 विकेट पर 223 रन बनाए थे। जवाब में राहुल तेवतिया की ताबड़तोड़ पारी की बदौलत राजस्थान ने 6 विकेट गंवाकर 19.3 ओवर में ही मैच जीत लिया था।

दोनों टीम के महंगे खिलाड़ी
राजस्थान में कप्तान स्टीव स्मिथ और बेन स्टोक्स 12.50-12.50 करोड़ रुपए कीमत के साथ सबसे महंगे प्लेयर हैं। वहीं, पंजाब में कप्तान लोकेश राहुल 11 करोड़ और ग्लेन मैक्सवेल 10.75 करोड़ रुपए कीमत के साथ सबसे महंगे प्लेयर हैं।

IPL में राजस्थान का सक्सेस रेट पंजाब से ज्यादा
IPL का पहला खिताब (2008) जीतने वाली राजस्थान रॉयल्स ने लीग में अब तक 159 मैच खेले, जिसमें 80 जीते और 77 हारे हैं। 2 मुकाबले बेनतीजा रहे। वहीं, अपने पहले खिताब का इंतजार कर रही पंजाब ने अब तक 188 में से 88 मैच जीते और 100 हारे हैं। इस तरह लीग में रॉयल्स की जीत सक्सेस रेट 50.63% और पंजाब का 46.27% रहा।

आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें

क्रिस गेल 63 बॉल पर 99 रन बनाकर जोफ्रा आर्चर की बॉल पर बोल्ड हुए। आउट होने के बाद गुस्साए गेल ने बैट फेंक दिया।

Source: DainikBhaskar.com

Related posts