सुपर किंग्स की सीजन में 5वीं जीत, नाइट राइडर्स की प्ले-ऑफ की राह मुश्किल

IPL के 13वें सीजन के 49वें मैच में चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) ने कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) को 6 विकेट से हरा दिया। चेन्नई की सीजन में यह 5वीं जीत है। वहीं, इस हार के साथ कोलकाता की प्ले-ऑफ की राह मुश्किल हो गई है और मुंबई इंडियंस ऑफिशियली प्ले-ऑफ के लिए क्वालिफाई कर गई है। कोलकाता को अब अपना अगला मैच जीतने के साथ बाकी टीमों के नतीजों पर निर्भर रहना होगा। मैच का स्कोरकार्ड देखने के लिए यहां क्लिक करें…

टॉस हारकर बल्लेबाजी करते हुए कोलकाता ने चेन्नई को 173 रन का टारगेट दिया था। जवाब में धोनी की टीम ने 4 विकेट के नुकसान पर 178 रन बनाकर मैच जीत लिया। रितुराज गायकवाड़ मैच के हीरो रहे। उन्होंने सीजन में लगातार दूसरी फिफ्टी लगाते हुए 72 रन बनाए। अंबाती रायडू ने भी 38 रन की अहम पारी खेली।

चेन्नई को 12 बॉल पर 30 रन की जरूरत थी। रविंद्र जडेजा (31*) और सैम करन (13*) ने आक्रामक पारी खेली। जडेजा ने आखिरी दो बॉल पर दो छक्के लगाकर कोलकाता से जीत छीन ली। वहीं, कोलकाता के वरुण चक्रवर्ती और पैट कमिंस को 2-2 विकेट मिले।

पावर-प्ले में चेन्नई ने 44 रन बनाए
चेन्नई ने पारी की शुरुआत संभलकर की। ओपनर शेन वॉटसन और रितुराज गायकवाड़ ने खराब बॉल पर शॉट लगाए। दोनों ने पावर-प्ले में अपने विकेट नहीं गंवाए और टीम के स्कोर को 44 रन तक पहुंचाया। शेन वॉटसन 14 रन बनाकर आउट हुए। उन्होंने गायकवाड़ के साथ पहले विकेट के लिए 50 रन की पार्टनरशिप की।

गायकवाड़-रायडू के बीच 68 रन की पार्टनरशिप
वॉटसन के आउट होने के बाद गायकवाड़ और रायडू ने पारी को संभाला। दोनों के बीच दूसरे विकेट के लिए 68 रन की पार्टनरशिप हुई। दोनों ने टीम के स्कोर को 115 रन के पार पहुंचाया। इसके बाद रायडू 38 रन बनाकर पैट कमिंस की बॉल पर आउट हुए।

चेन्नई की पारी के हाइलाइट्स

ओवर रन बने बैट्समैन बॉलर
0-5 37/0 गायकवाड़ : 19 रन
6-10 37/1 गायकवाड़ : 18 रन चक्रवर्ती : 1 विकेट
11-15 47/2 गायकवाड़ : 25 रन चक्रवर्ती : 1 विकेट

कोलकाता ने 5 विकेट पर 172 रन बनाए
इससे पहले KKR ने 5 विकेट के नुकसान पर 172 रन बनाए। नीतीश राणा ने IPL में अपनी 11वीं फिफ्टी लगाते हुए 61 बॉल पर 87 रन बनाए। दिनेश कार्तिक ने नाबाद 21 और कप्तान इयोन मॉर्गन ने 15 रन की पारी खेली। टीम ने आखिरी 5 ओवर में 66 रन बनाए।

वहीं, चेन्नई के लुंगी एनगिडी को 2, रविंद्र जडेजा, कर्ण शर्मा और मिशेल सैंटनर को 1-1 विकेट मिला।

राणा ने अपना बेस्ट स्कोर बनाया
नीतीश राणा (87) ने सीजन में अपनी तीसरी फिफ्टी लगाई। यह IPL में उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। इससे पहले उनका बेस्ट स्कोर नाबाद 85 रन था, जो उन्होंने 2019 में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के खिलाफ बनाया था।

सीजन में पहली 50+ रन की ओपनिंग पार्टनरशिप हुई
कोलकाता की शुरुआत अच्छी रही। ओपनर शुभमन गिल और नीतीश राणा ने पहले विकेट के लिए 53 रन की ओपनिंग पार्टनरशिप की। यह सीजन में कोलकाता के लिए पहली 50+ रन की ओपनिंग पार्टनरशिप है। इस साझेदारी को कर्ण शर्मा ने तोड़ा। उन्होंने शुभमन गिल को शानदार बॉल पर बोल्ड किया। गिल 26 रन ही बना सके।

नरेन का बल्ला नहीं चला
सुनील नरेन इस मैच में कुछ नहीं कर सके और 7 रन बनाकर मिशेल सैंटनर की बॉल पर आउट हुए। रविंद्र जडेजा ने बाउंड्री पर उनका कैच पकड़ा। इसके बाद रिंकू सिंह भी 11 रन बनाकर जडेजा की बॉल पर अंबाती रायडू को कैच दे बैठे।

चेन्नई में 3 और कोलकाता में एक बदलाव
चेन्नई में 3 बदलाव किए गए। फाफ डु प्लेसिस, इमरान ताहिर और मोनू सिंह को टीम में जगह नहीं दी गई। उनकी जगह शेन वॉटसन, कर्ण शर्मा और लुंगी एनगिडी को टीम में शामिल किया गया। वहीं, कोलकाता में प्रसिद्ध कृष्णा की जगह रिंकू सिंह को प्लेइंग इलेवन में जगह दी गई।

दोनों टीमों के विदेशी खिलाड़ी
चेन्नई में शेन वॉटसन, सैम करन, मिशेल सैंटनर और लुंगी एनगिडी विदेशी खिलाड़ी हैं। वहीं, कोलकाता में कप्तान इयान मॉर्गन के अलावा सुनील नरेन, पैट कमिंस और लोकी फर्ग्यूसन विदेशी खिलाड़ी हैं।

दोनों टीमें
चेन्नई:
शेन वॉटसन, रितुराज गायकवाड़, अंबाती रायडू, एन जगदीशन, महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान, विकेटकीपर), रविंद्र जडेजा, सैम करन, दीपक चाहर, मिशेल सैंटनर, कर्ण शर्मा और लुंगी एनगिदी।

कोलकाता: शुभमन गिल, नीतीश राणा, राहुल त्रिपाठी, दिनेश कार्तिक, इयोन मॉर्गन (कप्तान), रिंकू सिंह, सुनील नरेन, पैट कमिंस, लोकी फर्ग्यूसन, वरुण चक्रवर्ती और कमलेश नागरकोटी।

पिछले मुकाबले में कोलकाता ने चेन्नई को हराया था
सीजन में पिछली बार जब दोनों टीमें आमने-सामने हुईं थीं, तो कोलकाता ने चेन्नई को 10 रन से हराया था। अबु धाबी में खेले गए सीजन के 11वें मैच में कोलकाता ने चेन्नई को 168 रन का टारगेट दिया था। जवाब में चेन्नई 5 विकेट पर 167 रन ही बना पाई थी।

चेन्नई ने 3 और कोलकाता ने 2 बार खिताब जीते
धोनी की कप्तानी वाली चेन्नई ने लगातार दो बार 2010 और 2011 में खिताब जीता था। पिछली बार यह टीम 2018 में चैम्पियन बनी थी। वहीं, चेन्नई पांच बार( 2008, 2012, 2013, 2015 और 2019) आईपीएल की रनरअप भी रही। वहीं, कोलकाता ने अब तक दो बार फाइनल (2014, 2012) खेला और दोनों बार चैम्पियन रही।

आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें

चेन्नई सुपर किंग्स के रविंद्र जडेजा ने 11 बॉल पर 31 रन की मैच जिताऊ पारी खेली।

Source: DainikBhaskar.com

Related posts