‘अभिनंदन को पाकिस्तान ने भारत के डर से छोड़ा’, पाकिस्तानी सांसद के बयान पर हंगामा – BBC हिंदी

पाकिस्तान की विपक्षी पार्टी पाकिस्तान मुस्लिम लीग-एन (पीएमएल-एन) के नेता और सांसद अयाज़ सादिक़ का पाकिस्तानी संसद में दिया गया एक बयान भारतीय मीडिया में बुधवार को सनसनी की तरह आया.

सादिक़ ने बुधवार को नेशनल असेंबली में दावा किया था, ”पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद क़ुरैशी ने एक बैठक में कहा था कि अगर विंग कमांडर अभिनंदन को रिहा नहीं किया जाता है तो भारत रात नौ बजे तक हमला कर देगा.

अयाज़ सादिक़ ने संसद में अपने भाषण में बुधवार को कहा था, ”मुझे याद है कि शाह महमूद क़ुरैशी साहब उस मीटिंग में थे जिसमें प्रधानमंत्री इमरान ख़ान ने आने से इनकार कर दिया था. इस बैठक में सेना प्रमुख थे. उनके पैर काँप रहे थे और पसीने माथे पर थे.”

”हमसे शाह महमूद क़ुरैशी साहब ने कहा कि ख़ुदा के वास्ते अभिनंदन को वापस जाने दें नहीं तो रात के नौ बजे हिन्दुस्तान पाकिस्तान पर अटैक कर देगा. हिन्दुस्तान को कोई अटैक नहीं करना था और इन्होंने अभिनंदन के मामले में घुटने टेक दिए. इसलिए कोई ऐसी बातें न करें कि हम ये सब बताने के लिए मजबूर हो जाएं.”

अयाज़ सादिक़ के भाषण का यह वीडियो भारतीय सोशल मीडिया पर ख़ूब वायरल हो रहा है. सरदार अयाज़ सादिक़ पाकिस्तान की नेशनल असेंबली के अध्यक्ष भी रह चुके हैं.

अयाज़ सादिक़

बीजेपी ने अयाज़ सादिक़ के भाषण को लिया हाथों-हाथ

बीजेपी प्रमुख जेपी नड्डा ने भी इस वीडियो को ट्वीट करते हुए लिखा, ”कांग्रेस के राजकुमार को भारत के किसी भी चीज़ पर भरोसा नहीं है. वो चाहे हमारी सेना हो, सरकार हो या हमारे नागरिक. अब वो अपने सबसे भरोसेमंद मुल्क पाकिस्तान की बात ही सुन लें. उम्मीद है कि उनकी आँखें खुलेंगी…”

बीजेपी ने इस वीडियो को हाथों-हाथ लिया और इसे पोस्ट करते हुए सीधे कांग्रेस पर हमला बोलना शुरू कर दिया. जेपी नड्डा के इस ट्वीट को बीजेपी प्रवक्ता संबित पात्रा ने भी रीट्वीट किया है.

बुधवार की रात भारत के कई न्यूज़ चैनलों के प्राइम टाइम शो में सादिक़ के बयान को बहुत ही गंभीरता से जगह दी गई. पाकिस्तान के न्यूज़ चैनलों में भी सादिक़ के बयान को जगह मिली और उनसे पूछा गया कि ऐसा उन्होंने क्यों कहा?

बुधवार को पाकिस्तानी न्यूज़ चैनल दुनिया न्यूज़ के प्रोग्राम नुक़्ता-ए-नज़र में अयाज़ सादिक़ ने कहा, ”मैं कोई निजी हमला नहीं करना चाहता लेकिन जो सत्ता में हैं वो हमें ‘चोर’ और ‘मोदी का यार’ कहेंगे तो उन्हें जवाब देना होगा. इन लोगों में गंभीरता नाम की कोई चीज़ नहीं है.”

सादिक़ ने दुनिया न्यूज़ के प्रोग्राम में कहा, ”ये संसद के नियम तक नहीं जानते हैं. हमने इस सरकार को कश्मीर के मामले में हर मुश्किल घड़ी में समर्थन किया है. वो चाहे अभिनंदन का ही मामला क्यों न हो. लेकिन इस सरकार को भी चाहिए कि वो विपक्ष का सम्मान करे.”

इमरान ख़ान

पाकिस्तान सरकार का पक्ष

पाकिस्तान की सरकारी न्यूज़ एजेंसी असोसिएटेड प्रेस ऑफ़ पाकिस्तान के अनुसार विदेश मंत्री शाह महमूद क़ुरैशी ने सादिक़ के दावों को ख़ारिज कर दिया है.

क़ुरैशी ने कहा, ”मुझे खेद है कि ज़िम्मेदार लोग ग़ैर-ज़िम्मेदाराना बयान दे रहे हैं. मुझे यह उम्मीद नहीं थी कि पाकिस्तानी नेशनल असेंबली के पूर्व स्पीकर यह बात कहेंगे कि अभिनंदन को पाकिस्तान ने दबाव में आकर छोड़ा था.”

”ख़ुफ़िया सूचना के आधार पर सरकार ने सभी संसदीय नेताओं को भरोसा में लिया था लेकिन मीटिंग में अभिनंदन पर कोई चर्चा नहीं हुई थी. राजनीतिक फ़ायदे के लिए यह बहुत ही ग़ैर-ज़िम्मेदाराना बयान दिया गया है. यह हैरान करने वाला है.”

पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद क़ुरैशी ने कहा कि वो नहीं चाहते कि कुलभूषण मामले में अंतरराष्ट्रीय कोर्ट के ज़रिए भारत कोई फ़ायदा न उठाए.

क़ुरैशी ने कहा कि कुलभूषण और अभिनंदन मामले में विपक्ष पाकिस्तान को गुमराह कर रहा है. पाकिस्तानी विदेश मंत्री ने नेशनल असेंबली में पीएमएल-एन नेता के बयान पर प्रतिक्रिया में ये बातें कहीं.

फ़वाद चौधरी

‘भारतीय मीडिया की धूर्त पत्रकारिता’

पाकिस्तान सरकार में मंत्री फ़वाद चौधरी ने बीबीसी संवाददाता शुमाइला ज़ाफ़री से बात की. उन्होंने कहा, ”अगर आप पूरी बात सुनेंगे तो पता चलेगा कि वो पुलवामा हमले के बाद हुए घटनाक्रमों के बारे में है. भारतीय मीडिया के एक वर्ग ने अपने फ़ायदे के लिए अयाज़ सादिक़ के बयान का एक टुकड़ा उठा लिया और उसे वायरल कर दिया.”

फ़वाद चौधरी ने कहा कि ये सब भारत की धूर्त और बेइमान पत्रकारिता का नमूना है. उन्होंने कहा, ”हम आतंकवाद के ख़िलाफ़ हैं. हम किसी भी रूप में आतंकवाद की आलोचना करते हैं.”

पाकिस्तान की सत्ताधारी पार्टी अली मुहम्मद ख़ान ने कहा कि भारतीय विंग कमांडर अभिनंदन को छोड़ने के लिए हुई बैठक में विपक्षी नेता शहबाज़ शरीफ़, पीपीपी के सह-अध्यक्ष आसिफ़ अली ज़रदारी और जेयूआई-एफ़ नेताओं से भी सहमति ली गई थी.

प्लेबैक आपके उपकरण पर नहीं हो पा रहा

उन्होंने कहा कि अभिनंदन को ‘सकारात्मक पहल’ की वजह से रिहा किया गया था. बुधवार को संसद में पीएमएल-एन नेता ख़्वाजा आसिफ़ ने कहा कि इमरान ख़ान की सरकार भारत के तुष्टीकरण में लगी है. फ़रवरी 2019 में भारतीय विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान को पाकिस्तान ने अपने नियंत्रण में ले लिया था.

पाकिस्तानी सेना ने अयाज़ सादिक़ का यह बयान वायरल होने के बाद गुरुवार को एक प्रेस कॉफ़्रेंस कर इसका जवाब दिया. उन्होंने कहा, “पाकिस्तान ने एक ज़िम्मेदार देश के तौर पर अमन को एक और मौका देते हुए विंग कमांडर अभिनंदन को रिहा करने का फ़ैसला लिया था.”

”इसे पाकिस्तान के परिपक्व कदम के अलावा किसी और चीज़ से जोड़ना निहायती अफ़सोसजनक है. पाकिस्तान ने पहले भारत को अपनी ताक़त दिखाई और फिर यह फ़ैसला लिया. हमने उन्हें ऐसा ज़ख़्म दिया जो आज भी दुखता है.”

अभिनंदन वर्तमान

‘अभिनंदन पाकिस्तान कोई मिठाई बाँटने नहीं आए थे’

हालाँकि इन सारे विवादों के बाद अब अयाज़ सादिक़ का कहना है कि भारतीय मीडिया में उनके बयान को तोड़-मरोड़कर पेश किया गया.

उन्होंने कहा, “भारतीय मीडिया में मेरे बयान के बारे में जो कहा जो रहा है वो पूरी तरह उलटा है. अभिनंदन पाकिस्तान में कोई मिठाई बाँटने नहीं आए थे. वो पाकिस्तान पर हमला करने आए थे और जब पाकिस्तान ने उनका जहाज़ गिराया था तो पाकिस्तान की फ़तह हुई थी.”

”इसके बाद जब इमरान ख़ान ने सांसदों की बैठक बुलाई तो वो ख़ुद उसमें नहीं आए. शाह महमूद क़ुरैशी ने हमसे कहा कि पकिस्तान अपने ‘राष्ट्रीय हित’ में अभिनंदन को वापस भेजना चाहता है और यह फ़ैसला नेतृत्व ने किया है.”

सादिक़ के मुताबिक़, “इमरान ख़ान ने किसके दबाव में ये फ़ैसला लिया और उनकी क्या मजबूरियाँ थीं, इस बारे में उन्होंने हमें कुछ नहीं बताया. हम अभिनंदन को वापस भेजने के फ़ैसले पर सहमत नहीं थे. कोई जल्दी नहीं थी.”

प्लेबैक आपके उपकरण पर नहीं हो पा रहा

”इंतज़ार किया जा सकता था. भले ही नेतृत्व ने यह फ़ैसला राष्ट्रीय हित का हवाला देकर लिया हो लेकिन इस फ़ैसले में उसकी कमज़ोरी नज़र आई.”

पाकिस्तान में इमरान ख़ान की सरकार के ख़िलाफ़ विपक्ष की गोलबंदी लगातार बढ़ रही है. पाकिस्तान की राजनीति में कभी धुर विरोधी रही पीपीपी और पीएमएल-एन दोनों इमरान ख़ान की सरकार के ख़िलाफ़ एकजुट हो गई हैं.

द न्यूज़ के अनुसार पीपीपी चेयरमैन बिलावल भुट्टो ज़रदारी ने दावा किया कि पाकिस्तान की इमरान ख़ान सरकार जनवरी 2021 में गिर जाएगी. बिलावल ने कहा कि अगले साल जनवरी महीने में इमरान ख़ान की सरकार सत्ता से बाहर हो जाएगी.

अभिनंदन वर्तमान

पुलवामा और बालाकोट में क्या हुआ था?

पुलवामा में 14 फ़रवरी 2019 को केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ़) के काफ़िले पर हमला हुआ था. इस हमले में सीआरपीएफ़ के 40 जवान मारे गए थे. भारत का आरोप है कि इस हमले में पाकिस्तान में सक्रिय चरमपंथी संगठन जैश-ए-मोहम्मद का हाथ है.

पुलवामा हमले के बाद भारत ने पाकिस्तान पर सर्जिकल स्ट्राइक का दावा किया था. इस हमले के जवाब में पाकिस्तान ने भी 27 फ़रवरी को भारत पर हवाई कार्रवाई की थी.

भारतीय वायु सेना के लड़ाकू विमानों ने उन्हें रोकने की कोशिश की थी. इस दौरान ही विंग कमांडर अभिनंदन मिग 21 लेकर उड़े थे, लेकिन पाकिस्तानी एयरफ़ोर्स के हमले में उनका विमान पाकिस्तान प्रशासित कश्मीर में गिर गया.

यहाँ अभिनंदन को पाकिस्तानी सेना ने अपने क़ब्ज़े में ले लिया था. विंग कमांडर अभिनंदन के पकड़े जाने और पाकिस्तानी सेना के क़ब्ज़े वाली तस्वीरों को लेकर भारत में काफ़ी आक्रोश था.

पाकिस्तानी सेना ने अभिनंदन का एक वीडियो भी सोशल मीडिया पर पोस्ट किया था. इस वीडियो में अभिनंदन ज़ख़्मी दिख रहे थे और उनके चेहरे पर ख़ून फैला हुआ था.

बाद में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान ख़ान ने संसद में अभिनंदन को छोड़े जाने की घोषणा की.

Related posts