Live: राजनाथ सिंह ने कहा-आज की चर्चा से भारत और अमेरिका के रक्षा संबंधों में और दृढ़ता आएगी – अमर उजाला

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली

Updated Mon, 26 Oct 2020 07:22 PM IST

माइक पोम्पियो और एस जयशंकर
– फोटो : ANI

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर
कहीं भी, कभी भी।

*Yearly subscription for just ₹299 Limited Period Offer. HURRY UP!

ख़बर सुनें

अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो अपनी पत्नी सुसैन पोम्पियो के साथ नई दिल्ली पहुंच गए हैं। वे मंगलवार को यहां तीसरी टू प्लस टू वार्ता करेंगे। दो साल में होने वाली यह तीसरी वार्ता है। अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव और चीन के साथ वास्तविक नियंत्रण रेखा पर तनाव के बीच हो रही इस बैठक को काफी अहम माना जा रहा है। साउथ ब्लॉक में अमेरिकी रक्षा मंत्री मार्क एस्पर को गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने उनकी अगवानी की। 

विज्ञापन

माइक पोम्पियो ने समकक्ष डॉ एस जयशंकर से की मुलाकात

अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने सोमवार को अपने समकक्ष डॉ एस जयशंकर से मुलाकात की। पोम्पियो कल होने वाले 2 + 2 मंत्रिस्तरीय संवाद में भाग लेंगे।

दोनों देशों के बीच चर्चा काफी साकारात्मक रहीः राजनाथ सिंह
रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने अपने अमेरिकी समकक्ष मार्क एस्पर से मुलाकात के बाद कहा कि दोनों देशों के बीच चर्चा काफी साकारात्मक रही। इस वार्ता का उद्देश्य दोनों देशों के बीच रक्षा संबंधों को और गहरा करना है। 

अमेरिकी राजदूत ने किया ‘एल्बो बंप’
भारत में अमेरिका के राजदूत केनेथ जस्टर ने चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत और नेवी चीफ एडमिरल करमबीर सिंह से ‘एल्बो बंप’ के साथ मुलाकात की। बता दें कि कोरोना के मद्देनजर सभी ने हाथ मिलाने से परहेज किया और एल्बो बंप के द्वारा एक-दूसरे का स्वागत किया।   

राजनाथ सिंह ने अमेरिकी रक्षा मंत्री मार्क एस्पर से की मुलाकात
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने अमेरिकी रक्षा मंत्री मार्क एस्पर से मुलाकात की। इस दौरान चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत, आर्मी चीफ जनरल मनोज मुकुंद नरवणे, एयर चीफ मार्शल आ के एस भदौरिया और नेवी चीफ एडमिरल करमबीर सिंह भी मौजूद थे।

भारत की ओर से इस वार्ता में विदेश मंत्री एस जयशंकर और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह शिरकत करेंगे। इसमें हिंद-प्रशांत क्षेत्र में चीन की बढ़ती हिमाकत समेत द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर बातचीत होगी। दोनों अमेरिकी मंत्री जयशंकर और राजनाथ के साथ द्विपक्षीय वार्ता करेंगे। साथ ही दोनों अमेरिकी मंत्री प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से भी मुलाकात करेंगे।

इस टू प्लस टू वार्ता के साथ पोम्पियो और एस्पर अपने भारतीय समकक्षों के साथ द्विपक्षीय वार्ता भी करेंगे। बता दें कि भारत और अमेरिका के बीच कुछ सालों से रक्षा संबंधों के साथ वैचारिक संबंधों में काफी तेजी आई है। इसलिए दुनिया के सबसे पुराने और सबसे बड़े लोकतंत्रों के बीच रक्षा सेक्टर के स्वास्थ्य सेक्टर में निवेश की बात हो सकती है। पोम्पियो ने ट्वीट कर बताया कि वह भारत का दौरा खत्म करने के बाद पोम्पियो श्रीलंका, मालदीव और इंडोनेशिया की यात्रा भी करेंगे।

Related posts