किंग्स इलेवन पंजाब ने कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ टॉस जीता, पहले बॉलिंग का फैसला

आईपीएल के 13वें सीजन का 46वां मैच कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) और किंग्स इलेवन पंजाब (KXIP) के बीच शारजाह में खेला जा रहा है। पंजाब ने टॉस जीतकर बॉलिंग चुनी। घायल मयंक अग्रवाल और आंद्रे रसेल अब भी पूरी तरह फिट नहीं हैं। दोनों टीमों में कोई बदलाव नहीं किया गया है।

पॉइंट्स टेबल की बात करें, तो कोलकाता 6 मैच जीतकर 12 पॉइंट्स के साथ चौथे स्थान पर है। वहीं, पंजाब 5 मैच जीतकर 10 पॉइंट्स के साथ पांचवें स्थान पर है। नेट रनरेट के मामले में पंजाब केकेआर से काफी बेहतर है। ऐसे में प्ले-ऑफ में बने रहने के लिए दोनों का इस मैच को जीतना जरूरी है।

दोनों टीमें
पंजाब:
लोकेश राहुल (कप्तान, विकेटकीपर), मनदीप सिंह, क्रिस गेल, निकोलस पूरन, ग्लेन मैक्सवेल, दीपक हूडा, क्रिस जॉर्डन, मुरुगन अश्विन, रवि बिश्नोई, मोहम्मद शमी और अर्शदीप सिंह।

कोलकाता: शुभमन गिल, नीतीश राणा, राहुल त्रिपाठी, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), इयोन मॉर्गन (कप्तान), सुनील नरेन, पैट कमिंस, लोकी फर्ग्यूसन, कमलेश नागरकोटी, प्रसिद्ध कृष्णा और वरुण चक्रवर्ती।

कोलकाता ने पंजाब को 2 रन से हराया था
पिछली बार जब दोनों टीमों का आमना-सामना हुआ था, तो कोलकाता ने पंजाब को रोमांचक मुकाबले में 2 रन से हराया था। दुबई में खेले गए सीजन के 24वें मैच में कोलकाता ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 6 विकेट पर 164 रन बनाए थे। जवाब में पंजाब 5 विकेट पर 162 रन ही बना पाई थी।

राहुल-मयंक टॉप रन स्कोरर
पंजाब के कप्तान लोकेश राहुल 567 रन के साथ ऑरेंज कैप पर कब्जा किए हुए हैं। राहुल ने सीजन में एक शतक भी लगाया है। वहीं, मयंक अग्रवाल 398 रन के साथ अपनी टीम के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में दूसरे नंबर हैं।

केकेआर के लिए शुभमन गिल ने बनाए सबसे ज्यादा रन
कोलकाता के ओपनर बल्लेबाज शुभमन गिल ने अपनी टीम के लिए सबसे ज्यादा 321 रन बनाए हैं। गिल के अलावा कप्तान इयोन मॉर्गन ने 295 रन बनाए हैं। इसके बाद नीतीश राणा का नंबर है, जिन्होंने सीजन में अब तक 265 रन बनाए हैं।

मोहम्मद शमी पंजाब के सबसे सफल गेंदबाज
पंजाब के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी 17 विकेट के साथ टीम के सबसे सफल गेंदबाज हैं। शमी के अलावा रवि बिश्नोई ने 10 और अर्शदीप सिंह ने 9 विकेट अपने नाम किए हैं। सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ पिछले मैच में पंजाब ने 126 रन का टारगेट डिफेंड किया था।

केकेआर के वरुण चक्रवर्ती के नाम 12 विकेट
केकेआर के लिए स्पिन गेंदबाज वरुण चक्रवर्ती ने सबसे ज्यादा 12 विकेट लिए हैं। वरुण ने पिछले मैच में दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ 5 विकेट लेकर अपनी टीम को बड़ी जीत दिलाई थी। वरुण के अलावा टी नटराजन ने सीजन में अब तक 11 विकेट लिए हैं।

पिच रिपोर्ट
शारजाह में पिच से बल्लेबाजों को मदद मिल सकती है। यहां स्लो विकेट होने के कारण स्पिनर्स को भी काफी मदद मिलेगी। शारजाह में टॉस जीतने वाली टीम पहले बल्लेबाजी करना पसंद करेगी। शारजाह में पिछले 13 टी-20 में पहले बल्लेबाजी वाली टीम की जीत का सक्सेस रेट 69% रहा है।

  • इस मैदान पर हुए कुल टी-20: 13
  • पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम जीती: 9
  • पहले गेंदबाजी करने वाली टीम जीती: 4
  • पहली पारी में टीम का औसत स्कोर: 149
  • दूसरी पारी में टीम का औसत स्कोर: 131

पंजाब-कोलकाता के सबसे महंगे खिलाड़ी
कोलकाता के सबसे महंगे खिलाड़ी पैट कमिंस हैं। उन्हें सीजन के 15.50 करोड़ रुपए मिलेंगे। इसके बाद सुनील नरेन का नंबर आता है, जिन्हें सीजन के 12.50 करोड़ रुपए मिलेंगे। वहीं, पंजाब में कप्तान लोकेश राहुल 11 करोड़ और ग्लेन मैक्सवेल 10.75 करोड़ रुपए कीमत के साथ सबसे महंगे प्लेयर हैं।

कोलकाता ने 2 बार खिताब जीता, पंजाब को अब भी इंतजार
आईपीएल इतिहास में कोलकाता ने अब तक दो बार फाइनल (2014, 2012) खेला और दोनों बार चैम्पियन रही है। वहीं, पंजाब ने अब तक एक बार भी खिताब नहीं जीता है। 2014 में उसने फाइनल में जगह जरूर बनाई थी, लेकिन उसे कोलकाता के हाथों 3 विकेट से हार का सामना करना पड़ा था।

आईपीएल में कोलकाता का सक्सेस रेट पंजाब से ज्यादा
आईपीएल में कोलकाता का सक्सेस रेट 52.38% है। केकेआर ने अब तक कुल 189 मैच खेले हैं। जिसमें उसने 98 मैच जीते और 91 हारे हैं। वहीं, पंजाब का सक्सेस रेट 45.98% है। पंजाब ने अब तक कुल 187 मैच खेले हैं। जिसमें उसे 87 मैचों में जीत मिली और 100 में हार का सामना करना पड़ा।

आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें

किंग्स इलेवन पंजाब 5 मैच जीतकर 10 पॉइंट्स के साथ पॉइंट्स टेबल में पांचवें स्थान पर है। नेट रनरेट के मामले में पंजाब केकेआर से काफी बेहतर है।

Source: DainikBhaskar.com

Related posts