US Presidential Debate: जो बाइडेन से बहस में डोनाल्ड ट्रंप ने खराब हवा को लेकर चीन, रूस, भारत पर साधा निशाना – Navbharat Times

नैशविल
अमेरिका के राष्ट्रपति चुनावों में अब कुछ ही दिन का वक्त बचा है और आज आखिरी प्रेसिडेंशल डिबेट में राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप और जो बाइडेन में जोरदार बहस हुई। दोनों नेताओं कोरोना वायरस, उत्‍तर कोरिया और नस्‍ली भेदभाव को लेकर एक-दूसरे पर जमकर हमला बोला। नैशविल में होने वाली आखिरी प्रेसिडेंशल डिबेट में मॉडरेटर NBC न्यूज करस्पॉन्डेंट क्रिस्टन वेल्कर थे। इस बहस की खास बात यह रही कि कोरोना वायरस पॉजिटिव पाए गए ट्रंप बिना मास्क ही मंच पर पहुंच गए थे।

-डोनाल्‍ड ट्रंप ने खराब हवा को लेकर चीन, रूस और भारत पर निशाना साधा। उन्‍होंने कहा कि चीन को देखिए, वहां की हवा कितनी दूषित है। रूस को देखिए, भारत को देखिए, वहां की हवा कितनी प्रदूषित है। ट्रंप ने दावा किया कि अमेरिका में सबसे कम कार्बन का उत्‍सर्जन है।

डोनाल्‍ड ट्रंप और जो बाइडेन के बीच नॉर्थ कोरिया को लेकर तीखी बहस हुई। ट्रंप ने कहा कि हम नॉर्थ कोरिया के साथ युद्ध जैसी स्थिति में नहीं हैं। हमारा उनके साथ अच्‍छा संबंध है। इस बाइडेन ने पलटवार किया। उन्‍होंने कहा क‍ि हिटलर के यूरोप पर हमला करने से पहले भी हमारा उसके साथ अच्‍छा संबंध था।

बहस के दौरान जहां राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ऐलान किया है कि कोरोना वायरस से लड़ने के लिए कुछ ही हफ्तों में वैक्सीन आ जाएगी। वहीं, बाइडेन ने दावा किया है कि ट्रंप के पास कोविड-19 से लड़ने का कोई प्लान नहीं है। बाइडेन ने कहा कि कोविड-19 से हुई मौतों के लिए जिम्मेदार शख्स को राष्ट्रपति नहीं बने रहना चाहिए। उन्होंने कहा कि वह यह सुनिश्चित करेंगे कि हर कोई मास्क पहने और रैपिड टेस्टिंग की जाए।

वहीं, ट्रंप ने एक बार फिर बाइडेन का मजाक उड़ाते हुए कहा कि देश को बंद नहीं किया जा सकता और न बाइडेन की तरह बेसमेंट में छिपकर बैठा जा सकता है।

इस डिबट के लिए ट्रंप, बाइडेन और वेल्कर के अलावा सिर्फ 200 लोगों को इजाजत है। 6 मुद्दों पर किए जाने वाल हर सवाल के जवाब में दो-दो मिनट में कैंडिडेट्स को अपने जवाब देने हैं। डिबेट से पहले बाइडेन की चुनावी सहयोगी और उपराष्ट्रपति पद की उम्मीदवार कमला हैरिस (Kamala Harris) की प्रेस सेक्रटरी सबरीना सिंह ने कहा है कि यह डिबेट बाइडेन के लिए अपने विजन को सामने रखने का मौका है जबकि दूसरी ओर डोनाल्ड ट्रंप हैं जिन्होंने सिर्फ नफरत और अलगाववाद की बीज बोए हैं।

गौरतलब है कि पहली डिबेट के कुछ दिन बाद डोनाल्ड ट्रंप को कोरोना पॉजिटिव पाया गया था और वह 3 दिन अस्पताल में रहे थे। इसके चलते दूसरी डिबेट को वर्चुअली कराने का फैसला किया गया था लेकिन ट्रंप ने उसमें शामिल होने से इनकार कर दिया। पहली डिबेट में जिस तरह से दोनों नेताओं के बीच बहस हुई थी उससे दोनों की ही किरकिरी हुई थी। आखिरी डिबेट से पहले फैसला किया गया कि अगर किसी कैंडिडेट ने नियमों का पालन नहीं किया तो उनका माइक बंद कर दिया जाएगा।

Related posts