PM मोदी LIVE: ‘लालटेन का जमाना गईल…अब अंधेरे से उजाले की ओर बढ़ रहा बिहार’ – नवभारत टाइम्स

हाइलाइट्स:

  • बिहार में विधानसभा चुनाव को लेकर चढ़ा सियासी पारा
  • चुनावी रण में पीएम मोदी और राहुल गांधी, मतदाताओं से करेंगे वोट की अपील
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सासाराम, गया और भागलपुर में रैली
  • राहुल गांधी की नवादा के हिसुआ और भागलपुर के कहलगांव में दो रैलियां

पटना
बिहार के चुनावी रण में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उतर चुके हैं। सासाराम में पहली चुनावी रैली को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि कोरोना का मुकाबला करते हुए सारी सावधानी के साथ लोग लोकतंत्र के महापर्व का जश्न मना रहा है। प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत की विकास यात्रा में अहम योगदान देने वाले बिहार में आकर बेहद खुश हूं। बिहार के लोगों अपना संदेश सुना दिया है। बिहार के लोग कन्फ्यूजन में नहीं रहते हैं। पीएम मोदी ने कहा कि बिहार के मतदाता इतने समझदार हैं कि वो भ्रम फैलाने वालों की बातों में नहीं आते हैं।

‘लालटेन का जमाना गईल… अब अंधेरे से उजाले की ओर बढ़ रहा बिहार’
पीएम मोदी ने कहा कि बिहार अब विकास की ओर तेजी से बढ़ रहा है, अब बिहार को कोई बीमारू, बेबस राज्य नहीं कह सकता। लालटेन का जमाना गया। बिहार के लोगों ने मन बना लिया है, ठान लिया है कि जिनका इतिहास बिहार को बीमारू बनाने का है, उन्हें आसपास भी नहीं फटकने देंगे। दुनिया के बड़े-बड़े अमीर देशों की हालत किसी से छिपी नहीं है। अगर बिहार में तेजी से काम न हुआ होता तो ये महामारी न जाने कितने साथियों की, हमारे परिवारजनों की जान ले लेती, कितना बड़ा हाहाकार मचता, इसकी कोई कल्पना नहीं कर सकता।

‘बिहार के लोग भूल नहीं सकते वो दिन जब सूरज ढलने का मतलब सब कुछ बंद हो जाना होता था’
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विपक्षी पार्टी खास तौर से आरजेडी पर बिना नाम लिए निशाना साधते हुए कहा कि बिहार के लोग भूल नहीं सकते वो दिन जब सूरज ढलने का मतलब होता था, सब कुछ बंद हो जाना, ठप्प पड़ जाना। आज बिजली है, सड़के हैं, लाइटें हैं और सबसे बड़ी बात वो माहौल है जिसमें राज्य का सामान्य नागरिक बिना डरे रह सकता है, जी सकता है। जिन लोगों ने सरकारी नियुक्तियों के लिए बिहार के नौजवानों से लाखों की रिश्वत खाई, वो फिर बढ़ते हुए बिहार को ललचाई नजरों से देख रहे हैं। आज बिहार में पीढ़ी भले बदल गई हो, लेकिन बिहार के नौजवानों को ये याद रखना है कि बिहार को इतनी मुश्किलों में डालने वाले कौन थे?

भारत के सम्मान बा बिहार, भारत के स्वाभिमान बा बिहार: पीएम मोदी
पीएम मोदी ने अपने संबोधन की शुरूआत भोजपुरी से की, उन्होंने कहा कि ई भूमि के नमन कर तानी। भारत के सम्मान बा बिहार, भारत के स्वाभिमान बा बिहार, भारत के संस्कार बा बिहार, संपूर्ण क्रांति के शंखनाद बा बिहार, आत्मनिर्भर भारत के परचम बा बिहार। उन्होंने कहा कि बिहार के लोग बड़े स्पष्ट होते हैं। मैं आपको बधाई देना चाहता हूं कि आपने चुनाव के इतने दिन पहले ही रूख स्पष्ट कर दिया है। जितने भी सर्वे आ रहे हैं सबमें यही बात है कि बिहार में एक बार फिर एनडीए की सरकार आ रही है।

सासाराम में पीएम मोदी ने कहा कि बिहार के सपूत गलवान घाटी में तिरंगे के खातिर शहीद हो गए, लेकिन भारत मां का माथा नहीं झुकने दिया। पुलवामा हमले में भी बिहार के जवान शहीद हुए, मैं उनके चरणों मे शीश झुकाता हूं और उन्हें श्रद्धांजलि देता हूं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि मैं बिहार के लोगों को इतनी बड़ी आपदा का डटकर मुकाबला करने के लिए बधाई देना चाहता हूं। कोरोना से बचने के लिए तेजी से जो फैसले लिए गए हैं। जिस तरह बिहार के लोगों ने काम किया, नीतीश कुमार सरकार ने, NDA सरकार ने काम किया उसके नतीजे आज दिख रहे हैं।

पीएम मोदी ने संबोधन की शुरुआत करते हुए कहा कि साथियों हाल ही में बिहार ने अपने दो सपूतों को खोया है, जिन्होंने यहां के लोगों की दशकों तक सेवा की है। मेरे करीबी मित्र और गरीबों, दलितों के लिए अपना जीवन समर्पित करने वाले और आखिरी समय तक मेरे साथ रहने वाले राम विलास पासवान जी को मैं श्रद्धाजंलि अर्पित करता हूं। बाबू रघुवंश प्रसाद सिंह जी ने भी गरीबों के उत्थान के लिए निरंतर काम किया। वो भी अब हमारे बीच नहीं हैं। मैं उन्हें भी अपनी श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं।

पीएम मोदी की रैली को लेकर क्या बोले केंद्रीय मंत्री नित्यानंद राय
केंद्रीय मंत्री नित्यानंद राय ने कहा कि बिहार चुनाव के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी पहली रैली को संबोधित करेंगे। वह बिहार आने के लिए बेहद उत्साहित हैं। पीएम मोदी की रैलियों से एनडीए को इस चुनावी समर में एक नई लहर बनाने में मदद मिलेगी।

पीएम मोदी की रैली को लेकर खास तैयारी
पीएम मोदी की रैली को लेकर प्रशासन ने खास तैयारी की है। प्रधानमंत्री सबसे पहले सुबह 11 बजे सासाराम में चुनावी जनसभा को संबोधित करेंगे।एक बजे गया में उनकी चुनावी रैली होगी। इसके बाद तीसरी रैली भागलपुर में दिन में करीब 3 बजे होगी। इस रैली में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार समेत एनडीए के अन्य दिग्गज नेता मौजूद रहेंगे। भागलपुर में रैली स्थल की सुरक्षा को लेकर चाक-चौबंद व्यवस्था की गई है। टेलिस्कोप के जरिए निगरानी की जाएगी। सादे ड्रेस में पुलिस अधिकारी तैनात होंगे। 14 प्वाइंट पर कोरोना की जांच होगी।

सोशल डिस्टेंसिंग पर खास ध्यान
कोरोना संकट के मद्देनजर रैली स्थल पर सोशल डिस्टेंसिंग का खास ख्याल रखा गया है। पार्टी ने इसके लिए पूरी तैयारी कर ली है। मंच पर उन्हीं को जाने की अनुमति दी जाएगी जिन्होंने कोरोना टेस्ट कराया है। मंच के सामने जो भी कुर्सियां लगेंगी उन्हें दूर-दूर रखा गया है। पीएम की रैली को देखते हुए सुरक्षा की चाक-चौबंद व्यवस्था की गई है। बड़ी संख्या में पुलिस अधिकारी और जवानों की तैनाती की गई है।

हिसुआ में राहुल गांधी के साथ रहेंगे तेजस्वी यादव
पीएम मोदी के साथ-साथ कांग्रेस नेता और सांसद राहुल गांधी भी आज बिहार के चुनावी रण में उतरने जा रहे हैं। राहुल गांधी, नवादा के हिसुआ और भागलपुर के कहलगांव में दो रैलियों में अपनी पार्टी और महागठबंधन के लिए वोट की अपील करेंगे। कांग्रेस और आरजेडी (RJD) के सूत्रों ने बताया कि महागठबंधन (Mahagathbandhan) की ओर से मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार तेजस्वी यादव (Tejashwi Yadav) हिसुआ में राहुल गांधी के साथ रहेंगे।हिसुआ में कांग्रेस प्रत्याशी नीतू सिंह का मुकाबला बीजेपी के निवर्तमान विधायक अनिल सिंह से है। कहलगांव में कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी के साथ शक्तिसिंह गोहिल और पार्टी के अन्य वरिष्ठ नेता होंगे।

बिहार चुनाव में 12 रैलियों को संबोधित करेंगे प्रधानमंत्री
बिहार चुनाव के मद्देनजर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी प्रदेश में कुल 12 रैलियों को संबोधित करेंगे। इसमें पहली तीन रैली आज सासाराम, गया और भागलपुर में हैं। भारतीय जनता पार्टी की ओर से इस रैली को लेकर खास तैयारी की गई है। जानकारी के मुताबिक, इस रैली में बिहार के सीएम और जेडीयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष नीतीश कुमार भी मौजूद होंगे।

बिहार में तीन फेज में चुनाव, 10 नवंबर को नतीजे
बिहार में बीजेपी और जेडीयू के अलावा पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी की पार्टी हिन्दुस्तानी अवाम मोर्चा (हम) और विकासशील इंसान पार्टी (वीआईपी) का गठबंधन है। बिहार में विधानसभा चुनाव तीन चरणों में 28 अक्टूबर (71 सीटों), 3 नवंबर (94 सीटों) और 7 नवंबर (78 सीटों) होगा। मतगणना 10 नवंबर को होगी।

Related posts