चेन्नई सुपर किंग्स का छठवां विकेट गिरा, जडेजा के बाद धोनी भी पवेलियन लौटे; बोल्ट को 3 विकेट मिले

आईपीएल के 13वें सीजन का 41वां मैच चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) और मुंबई इंडियंस (MI) के बीच शारजाह में खेला जा रहा है। मुंबई ने टॉस जीतकर पहले बॉलिंग करने का फैसला किया। चेन्नई के सैम करन और दीपक चाहर क्रीज पर हैं। रविंद्र जडेजा 7 रन बनाकर ट्रेंट बोल्ट की बॉल पर आउट हुए। इसके बाद कप्तान एमएस धोनी 16 रन बनाकर राहुल चाहर की बॉल पर आउट हुए। मुंबई के ट्रेंट बोल्ट को 3 और जसप्रीत बुमराह को 2 विकेट मिले। मैच का स्कोरकार्ड देखने के लिए यहां क्लिक करें…

3 रन पर 4 विकेट गंवाए
चेन्नई की शुरुआत बहुत खराब रही। रितुराज गायकवाड़ बिना खाता खोले ट्रेंट बोल्ट की बॉल पर आउट हुए। इसके बाद जसप्रीत बुमराह ने अंबाती रायडू (2) और एन जगदीशन (0) को लगातार बॉल पर आउट किया। इसके बाद फाफ डु प्लेसिस भी 1 रन बनाकर बोल्ट की बॉल पर आउट हुए।

रोहित नहीं खेले, पोलार्ड ने कप्तानी संभाली
किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ हैम्स्ट्रिंग इंज्युरी की वजह से मुंबई के रेगुलर कप्तान रोहित शर्मा चेन्नई के खिलाफ मैदान पर नहीं उतरे। उनकी जगह कीरोन पोलार्ड ने टीम की कप्तानी संभाली। वहीं, रोहित की जगह सौरभ तिवारी को प्लेइंग इलेवन में जगह दी गई।

दोनों टीमों के विदेशी खिलाड़ी
चेन्नई में फाफ डु प्लेसिस, सैम करन, जोश हेजलवुड और इमरान ताहिर विदेशी खिलाड़ी हैं। वहीं, मुंबई में कप्तान कीरोन पोलार्ड के अलावा क्विंटन डिकॉक, नाथन कूल्टर-नाइल और ट्रेंट बोल्ट विदेशी खिलाड़ी हैं।

चेन्नई में 3, मुंबई में एक बदलाव
चेन्नई की टीम में 3 बदलाव किए गए। केदार जाधव, शेन वॉटसन और पीयूष चावला को प्लेइंग इलेवन में जगह नहीं मिली। उनकी जगह एन जगदीशन, रितुराज गायकवाड़ और इमरान ताहिर को मौका दिया गया। वहीं, मुंबई में रोहित शर्मा को हेम्स्ट्रिंग की वजह से मैच से बाहर होना पड़ा। उनकी जगह कीरोन पोलार्ड ने कप्तानी संभाली और टीम में सौरभ तिवारी को मौका दिया गया।

दोनों टीमें
चेन्नई:
सैम करन, फाफ डु प्लेसिस, अंबाती रायडू, एन जगदीशन, एमएस धोनी (कप्तान, विकेटकीपर), रितुराज गायकवाड़, रविंद्र जडेजा, दीपक चाहर, शार्दूल ठाकुर, जोश हेजलवुड और इमरान ताहिर।

मुंबई: क्विंटन डिकॉक (विकेटकीपर), सौरभ तिवारी, सूर्यकुमार यादव, ईशान किशन, हार्दिक पंड्या, कीरोन पोलार्ड (कप्तान), क्रुणाल पंड्या, नाथन कूल्टर-नाइल, राहुल चाहर, ट्रेंट बोल्ट और जसप्रीम बुमराह।

ओपनिंग मैच में चेन्नई ने हराया था
19 सितंबर को आईपीएल के ओपनिंग मुकाबले में चेन्नई ने मुंबई को 5 विकेट से हराया था। अबु धाबी में खेले गए इस मुकाबले में मुंबई ने पहले बल्लेबाजी करते हुए चेन्नई को 163 रन का टारगेट दिया था। जवाब में चेन्नई ने 19.2 ओवर में 5 विकेट पर 166 रन बनाकर मैच जीता था।

दोनों टीमें कुल 7 बार आईपीएल का खिताब जीतीं
लीग के इतिहास में मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपरकिंग्स सबसे सफल टीमें हैं। अब तक हुए 12 टूर्नामेंट में से 7 बार यही दो टीमें खिताब जीती हैं। मुंबई सबसे ज्यादा 4, तो चेन्नई तीन बार चैम्पियन बनी है। मुंबई ने पहली बार 2013 में आईपीएल जीता था। इसके बाद 2015, 2017 और 2019 में भी टीम चैम्पियन बनी।

दूसरी ओर, महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी वाली चेन्नई ने लगातार दो बार 2010 और 2011 में खिताब जीता था। पिछली बार यह टीम 2018 में चैम्पियन बनी थी। चेन्नई टीम 10 बार आईपीएल का प्लेऑफ खेली है, जबकि 8 बार फाइनल में पहुंची है।

चेन्नई पांच बार रनरअप रही
चेन्नई सुपरकिंग्स पांच बार (2008, 2012, 2013, 2015 और 2019) आईपीएल की रनरअप रही, जबकि मुंबई इंडियंस एक बार 2010 में रनरअप रही है। आईपीएल के इतिहास में मुंबई की इकलौती टीम है, जिसने सबसे ज्यादा बार चेन्नई को हराया है। दोनों टीमों के बीच अब तक 28 मुकाबले हुए हैं, इसमें से 17 बार मुंबई, तो 11 बार चेन्नई को जीत मिली है।

चेन्नई-मुंबई के सबसे महंगे खिलाड़ी
सीएसके में कप्तान धोनी सबसे महंगे खिलाड़ी हैं। टीम उन्हें एक सीजन के 15 करोड़ रुपए देगी। उनके बाद टीम में केदार जाधव का नाम है, जिन्हें इस सीजन में 7.80 करोड़ रुपए मिलेंगे। वहीं, मुंबई में कप्तान रोहित शर्मा सबसे महंगे खिलाड़ी हैं। टीम उन्हें एक सीजन का 15 करोड़ रुपए देगी। उनके बाद टीम में हार्दिक पंड्या का नंबर आता है, उन्हें सीजन के 11 करोड़ रुपए मिलेंगे।

आईपीएल में चेन्नई का सक्सेस रेट सबसे ज्यादा
आईपीएल में चेन्नई का सक्सेस रेट सबसे जयादा 59.48% है। सीएसके ने अब तक कुल 175 मैच खेले हैं। 103 मैच जीते हैं और 71 मैच हारे हैं। एक मैच बेनतीजा रहा। वहीं, मुंबई का सक्सेस रेट 58.67% है। मुंबई ने अब तक कुल 196 मैच खेले हैं। 115 मैच जीते हैं और 81 हारे हैं।

आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें

चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ मुंबई इंडियंस के ट्रेंट बोल्ट ने 3 विकेट लिए।

Source: DainikBhaskar.com

Related posts