कोरोना को लेकर पीएम मोदी ने की बैठक, वैक्सीन वितरण के लिए अधिकारियों को दिए निर्देश – Navbharat Times

नई दिल्ली
कोरोना वायरस और कोरोना वैक्सीन के वितरण को लेकर आज पीएम मोदी संबंधित विभागों के अधिकारियों के साथ एक समीक्षा बैठक की। पीएम मोदी के साथ-साथ केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री और स्वास्थ्य विभाग के तमाम अधिकारी मौजूद रहे। पीएम मोदी ने अधिकारियों से कहा कि कोरोना वैक्सीन के वितरण को लेकर एक व्यवस्था बनानी चाहिए ताकि जल्दी से जल्दी पूरे देश में कोरोना वैक्सीन पहुंच सके। पीएम मोदी ने जोर देकर इस बात को कहा कि टीके का डिस्ट्रीब्यूशन सुचारू रुप से होना चाहिए।

चुनाव प्रक्रिया की तरह को टीके का वितरण
प्रधानमंत्री ने चुनाव आयोजन की तरह टीका वितरण की ऐसी प्रणाली विकसित करने का सुझाव दिया जिसमें सरकारी और नागरिक समूहों के प्रत्येक स्तर की भागीदारी हो। पीएम नरेंद्र मोदी के साथ इस बैठक में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री, सदस्य (स्वास्थ्य) नीति आयोग और भारत सरकार के अन्य विभागों के अधिकारी शामिल थे। पीएम मोदी ने निर्देशित किया है कि वैश्विक समुदाय की मदद करने का प्रयास करना चाहिए और पड़ोस में अपने प्रयासों को सीमित नहीं करना चाहिए। पीएम ने कहा कि वैक्सीन वितरण प्रणाली के लिए टीके, दवाइयां और आईटी प्लेटफॉर्म प्रदान करने के लिए पूरी दुनिया तक पहुंचना चाहिए।

russian vaccine update : रूस की वैक्सीन का भारत में होगा ट्रायल, DCGI ने दी अनुमति

त्योहारों में सामाजिक दूरी की अपील
पीएम मोदी ने प्रतिदिन के मामलों और वृद्धि दर में लगातार गिरावट का उल्लेख किया। प्रधानमंत्री ने त्यौहारों के दौरान सामाजिक दूरी, कोविड-19 दिशा-निर्देशों का पालन करने और आत्मसंयम बरतने की अपील की। पीएम ने आगे निर्देश दिया कि देश के सभी कोनों और वहां स्थितियों को देखते हुए वैक्सीन की पहुंच तेजी से पहुंचाई जानी चाहिए। पीएम ने जोर देकर कहा कि लॉजिस्टिक्स, डिलीवरी और एडमिनिस्ट्रेशन में हर कदम को सख्ती से लागू किया जाना चाहिए।


74 लाख पार कोरोना
देश में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 74 लाख के पार चली गई है, वहीं संक्रमण मुक्त हुए लोगों की संख्या भी 65 लाख से अधिक हो गई है। इस प्रकार संक्रमण से स्वस्थ होने वालों की दर 87.78 प्रतिशत हो गई है। केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा शनिवार को सुबह आठ बजे जारी अद्यतन आंकडों के अनुसार, कोविड-19 के 62,212 नए मामले सामने आने के बाद संक्रमण के कुल मामले बढ़कर 74,32,680 हो गए हैं, वहीं संक्रमण से 837 लोगों की मौत होने से मृतकों की संख्या बढ़कर 1,12,998 हो गई है।

Related posts