Video : तेलंगाना और आंध्र में बारिश से तबाही, 25 की मौत, पीएम ने मुख्यमंत्रियों को दिया हर मदद का भरोसा – दैनिक जागरण (Dainik Jagran)

नई दिल्ली, एजेंसियां। तेलंगाना और आंध्र प्रदेश में भारी बारिश ने लोगों पर जमकर कहर बरपाया है। दोनों राज्यों में लगभग 25 लोगों की मौत हो गई है। सबसे ज्यादा 15 मौतें तेलंगाना की राजधानी हैदराबाद में हुई हैं। आंध्र प्रदेश में 10 लोगों की जान गई है। इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव और आंध्र प्रदेश के सीएम वाईएस जगन मोहन रेड्डी से बात की।

हर मुमकिन मदद का भरोसा दिया

प्रधानमंत्री ने दोनों नेताओं को केंद्र की ओर से राहत और बचाव के कार्यों में हर मुमकिन मदद का भरोसा दिया।

प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट किया, ‘तेलंगाना के सीएम केसीआर गारू और आंध्र प्रदेश के सीएम जगन गारू से उनके राज्यों में हो रही भारी बारिश की वजह से पैदा हुए हालात को लेकर बातचीत हुई। मैंने उन्हें राहत और बचाव के कार्यों में केंद्र सरकार की ओर से हर संभव मदद देने का भरोसा दिया है। भारी बारिश से प्रभावित लोगों के प्रति सहानुभूति।’

राष्‍ट्रपति ने नुकसान पर चिंता जताई 

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने तेलंगाना की राज्यपाल तमिलसाई सुंदरराजन और मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव से बातचीत की और लगातार हो रही भारी बारिश से जान-माल के नुकसान पर चिंता जताई। राष्ट्रपति ने ट्वीट कर कहा, ‘तेलंगाना की राज्यपाल तमिलसाई और मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव के साथ बातचीत की। संकट की इस घड़ी में देश तेलंगाना के लोगों के साथ एकजुटता के साथ खड़ा है।’

हैदराबाद का सबसे बुरा हाल 

प्राप्‍त जानकारी के मुताबिक, भारी बारिश से तेलंगाना के कई जिलों में सड़कें पानी से भर गई हैं। हैदराबाद का सबसे बुरा हाल है। यहां पानी के तेज बहाव से कई स्थानों पर जमीन खिसक गई है। राज्य सरकार ने गुरुवार तक सभी निजी संस्थानों को बंद करने का आदेश दिया है। लोगों को फिलहाल घरों में रहने की सलाह दी गई है। शहरी विकास मंत्री केटी रामाराव और पशुपालन मंत्री तलसानी श्रीनिवास यादव ने वरिष्ठ अधिकारियों के साथ आपात बैठक कर बचाव एवं राहत कार्यों की समीक्षा की।

सभी जिले हाई अलर्ट पर

हैदराबाद के गगन पहाड़ क्षेत्र में दीवार गिरने से एक बच्चे सहित परिवार के तीन सदस्यों की मौत हो गई। जबकि, चंद्रींगुट्टा पुलिस स्टेशन की सीमा पर दो घरों की दीवारों के गिरने में एक बच्चे सहित दस लोगों की मौत हो गई। एक अन्य घटना में घर की छत गिरने से 40 वर्षीय महिला और उसकी बेटी की मौत हो गई। ग्रेटर हैदराबाद नगरपालिका अंतर्गत आने वाले कई इलाकों में भारी बारिश से जलजमाव हो गया है। राज्य के मुख्य सचिव सोमेश कुमार ने सभी जिलों को हाई अलर्ट पर रहने का निर्देश दिया है। खतरे के मद्देनजर हैदराबाद के कई इलाकों में बिजली आपूर्ति को रोक दिया गया है।

पिछले 20 साल में नहीं नहीं हुई ऐसी बारिश 

विजयवाड़ा-हैदराबाद राजमार्ग पर में ट्रैफिक जाम देखा गया। बताया गया है कि हैदराबाद में पिछले 20 साल से ऐसी भारी बारिश नहीं हुई थी। हैदराबाद की हुसैन सागर झील अपने उच्चतम स्तर पर पहुंच चुकी है। शहर के कई निचले इलाकों में पानी भर गया है। यहां कई घरों में भी पानी भर चुका है। खैराताबाद, टोली चौकी, बोरबंदा, सिकंद्राबाद, अंबेरपेट, एल्बीनगर, वनस्थलीपुरम, हयातनगर और अब्दुल्लापुर इलाकों में तेज बारिश से स्थिति काफी खराब है।

आंध्र प्रदेश में 10 की मौत 

वहीं आंध्र प्रदेश में पिछले 48 घंटे से हो रही बारिश से काफी नुकसान हुआ है। राज्य में लगभग 10 लोगों की मौत हो गई है। कई स्थानों पर बिजली की आपूर्ति को रोक दिया गया है। बारिश से कृष्णा नदी फिर से उफन गई है। मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी ने उच्च-स्तरीय बैठक कर स्थिति की समीक्षा की। उन्होंने पीडि़त परिवारों को तुरंत मुआवजा देने का निर्देश दिया है।

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

Related posts