7 महीने बाद खुलेंगे मल्टीप्लेक्स; आधी सीटें ही बुक होंगी, एक शो शुरू होने और दूसरा खत्म होने का एक ही वक्त नहीं होगा

अनलॉक-5 आज से लागू हो रहा है। देश में छूट का दायरा और बढ़ रहा है। अब इस दायरे में कंटेनमेंट जोन के बाहर सिनेमा हॉल, मल्टीप्लेक्स, एंटरटेनमेंट पार्क, स्वीमिंग पूल शामिल हो गए हैं। अनलॉक-5 के लिए गाइडलाइन 30 सितंबर को जारी की गई थी। जानिए, क्या-क्या किस तरह खुलने जा रहा है…

1. मल्टीप्लेक्स
सरकार ने सिटिंग अरेंजमेंट में फिजिकल डिस्टेंसिंग के साथ मल्टीप्लेक्स और सिनेमा हॉल खोलने की इजाजत दी है। मध्यप्रदेश, दिल्ली, चंडीगढ़, उत्तर प्रदेश और बंगाल में 7 महीने बाद मल्टीप्लेक्स खुलने जा रहे हैं। वहीं, महाराष्ट्र, राजस्थान, झारखंड, छत्तीसगढ़ और पूर्वोत्तरी राज्यों ने मल्टीप्लेक्स नहीं खोलने का फैसला लिया है।

गुजरात में 17 अक्टूबर से मल्टीप्लेक्स खुल सकते हैं। गोवा सरकार ने सिनेमा हॉल खोलने की इजाजत दे दी है, लेकिन थिएटर ओनर्स ने कहा है कि नई फिल्में नहीं होने की वजह से ऐसा नहीं करेंगे। दो इन्फोग्राफिक्स में 6 सवालों के जरिए समझिए कैसे अनलॉक होंगे मल्टीप्लेक्स…

2. एंटरटेनमेंट पार्क
अनलॉक-5 के तहत आज से एंटरटेनमेंट पार्क भी खुल सकेंगे। गाइडलाइन कहती है कि पार्क खोले जाने से पहले और बंद किए जाने के बाद क्लीनिंग और सैनिटाइजेशन जरूरी होगा। इसके अलावा बीच में भी अगर वक्त मिलता है तो ऐसा करना होगा। यूज किए गए मास्क और फेस कवर के लिए अलग से डस्टबिन होने चाहिए। इन पार्कों में स्वीमिंग पूल अभी बंद ही रहेंगे।

वॉटर पार्क में पानी की लगातार सफाई का ध्यान रखना होगा। पार्कों के बाहर और अंदर लाइन और सोशल डिस्टेंसिंग मेंटेन करने के लिए पर्याप्त संख्या में सुरक्षाकर्मी तैनात किए जाने चाहिए। क्राउड मैनेजमेंट का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। टिकट खिड़कियां पर्याप्त संख्या में हों और ऑनलाइन बुकिंग को बढ़ाया जाए।

3. स्वीमिंग पूल
स्वीमिंग पूल भी आज से खुल सकेंगे। इसके लिए जारी की गई SOP के मुतािबक, ओलिंपिक में इस्तेमाल होने वाले पूल के साइज के बराबर स्वीमिंग पूल में एक वक्त में ज्यादा से ज्यादा 20 स्विमर ट्रेनिंग कर सकते हैं। हालांकि, स्विमर्स को इसके लिए एक डिक्लेरेशन पर साइन करके देना होगा। रेजिडेंशियल तैराक के लिए कोविड-19 की निगेटिव रिपोर्ट सबमिट करना जरूरी है।

4. स्कूल
केंद्र ने राज्यों से कहा है कि वे 15 अक्टूबर के बाद अलग-अलग क्लास के बच्चों के लिए स्कूल खोलने के बारे में फैसला ले सकेंगे। इसके लिए वे तारीख तय करेंगे और अपनी अलग SOP बना सकेंगे। दिल्ली और महाराष्ट्र समेत ज्यादातर राज्यों ने अभी स्कूलों को बंद ही रखने का फैसला लिया है। उधर, पंजाब में आज से 9वीं से 12वीं के बच्चों के लिए स्कूल खुलने जा रहे हैं। उत्तर प्रदेश में 19 अक्टूबर से स्कूल खोले जाएंगे।

आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें

Cinema Halls Multiplexes Opening, Lockdown Unlock 5.0 Guidelines Latest News Update

Source: DainikBhaskar.com

Related posts