दिल्ली कैपिटल्स ने राजस्थान रॉयल्स को 162 रन का टारगेट दिया, IPL में धवन की 39वीं और अय्यर की 15वीं फिफ्टी

आईपीएल सीजन-13 का 30वां मुकाबला दिल्ली कैपिटल्स (डीसी) और राजस्थान रॉयल्स (आरआर) के बीच दुबई में खेला जा रहा है। दिल्ली ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए राजस्थान को 162 रन का टारगेट दिया। कैपिटल्स के लिए ओपनर शिखर धवन ने सबसे ज्यादा 57 और कप्तान श्रेयस अय्यर ने 53 रन की पारी खेली। यह IPL में धवन की 39वीं और अय्यर की 15वीं फिफ्टी रही। मैच का लाइव स्कोरकार्ड देखने के लिए यहां क्लिक करें…

राजस्थान के लिए तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर ने 4 ओवर में 19 रन देकर 3 विकेट लिए। उनके अलावा जयदेव उनादकट ने 2 विकेट, जबकि कार्तिक त्यागी और श्रेयस गोपाल ने 1-1 विकेट लिए।

खराब शुरुआत के बाद धवन-अय्यर ने पारी संभाली
दिल्ली की शुरुआत बेहद खराब रही थी। टीम ने 10 रन पर ही दो विकेट गंवाए। शुरुआती दोनों झटके जोफ्रा आर्चर ने दिए। मैच की पहली बॉल पर पृथ्वी शॉ को क्लीन बोल्ड किया। अजिंक्य रहाणे को 2 रन पर रॉबिन उथप्पा के हाथों कैच आउट कराया। इसके बाद धवन और अय्यर ने पारी संभालते हुए तीसरे विकेट के लिए 57 बॉल पर 85 रन की पार्टनरशिप की।

धवन की IPL में 39वीं फिफ्टी, ऐसा करने वाले पहले भारतीय
धवन ने आईपीएल में अपनी 39वीं फिफ्टी लगाई। ऐसा करने वाले वे लीग के पहले भारतीय बन गए हैं। इस मामले में धवन ने विराट कोहली, रोहित शर्मा और सुरेश रैना को पीछे छोड़ दिया है। तीनों ने लीग में 38-38 फिफ्टी लगाई हैं। ओवरऑल सबसे ज्यादा फिफ्टी के मामले में डेविड वॉर्नर (46) के बाद धवन दूसरे खिलाड़ी बन गए हैं।

दिल्ली की पारी के हाइलाइट्स

ओवर रन बने बैट्समैन बॉलर
0-5 33/2 धवन : 19 रन आर्चर : 2 विकेट
6-10 46/0 धवन : 25 रन
11-15 50/1 अय्यर : 24 रन गोपाल : 1 विकेट
16-20 32/4 एलेक्स : 14 रन उनादकट : 2 विकेट

देशपांडे का डेब्यू मैच

दिल्ली टीम में एक बदलाव किया गया है। हर्षल पटेल की जगह तुषार देशपांडे को मौका मिला। तुषार का आईपीएल में यह डेब्यू मैच है। राजस्थान रॉयल्स की प्लेइंग इलेवन में कोई बदलाव नहीं किया गया।

दोनों टीम में विदेशी खिलाड़ी
राजस्थान रॉयल्स की प्लेइंग इलेवन में कप्तान स्टीव स्मिथ समेत जोस बटलर, बेन स्टोक्स और जोफ्रा आर्चर जैसे विदेशी प्लेयर हैं। दिल्ली कैपिटल्स में विदेशी खिलाड़ी मार्कस स्टोइनिस, एलेक्स कैरी, कगिसो रबाडा और एनरिच नोर्तजे शामिल हैं।

दोनों टीमें:
दिल्ली: पृथ्वी शॉ, शिखर धवन, अजिंक्य रहाणे, श्रेयस अय्यर (कप्तान), मार्कस स्टोइनिस, एलेक्स कैरी (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, अक्षर पटेल, तुषार देशपांडे, कगिसो रबाडा और एनरिच नोर्तजे।
राजस्थान: जोस बटलर (विकेटकीपर), बेन स्टोक्स, संजू सैमसन, स्टीव स्मिथ (कप्तान), रॉबिन उथप्पा, रियान पराग, राहुल तेवतिया, जोफ्रा आर्चर, श्रेयस गोपाल, जयदेव उनादकट और कार्तिक त्यागी।

दिल्ली इस सीजन में राजस्थान को एक मैच हरा चुकी
सीजन में दोनों टीमें दूसरी बार भिड़ रहीं हैं। शारजाह में खेले गए पहले मैच में दिल्ली ने राजस्थान को 46 रन से हराया था। मैच में दिल्ली ने 185 रन का टारगेट दिया था। यह शारजाह में सीजन का सबसे छोटा टारगेट था, जिसे राजस्थान हासिल नहीं कर पाई और 19.4 ओवर में 138 रन पर ऑल आउट हुई थी।

इससे पहले भी रॉयल्स टीम दिल्ली के खिलाफ लगातार 3 मैच हार चुकी है। दिल्ली ने इस सीजन में दुबई के मैदान पर अब तक 3 मैच खेले और सभी जीते हैं। जबकि राजस्थान ने यहां दो मैच खेले, जिनमें से एक जीता और एक में हार मिली है।

पॉइंट टेबल में दिल्ली दूसरे और राजस्थान 7वें नंबर पर
दिल्ली और राजस्थान अब तक 7-7 मैच खेल चुकी हैं। इनमें से दिल्ली के 5 मैच जीत के साथ 10 पॉइंट है और वह टेबल में दूसरे नंबर पर काबिज है। वहीं, राजस्थान सिर्फ 3 ही मैच जीत सकी। वह 6 पॉइंट के साथ सातवें नंबर पर काबिज है।

दोनों टीमों के सबसे महंगे खिलाड़ी

दिल्ली में रविचंद्रन अश्विन 7.60 करोड़ और कप्तान श्रेयस अय्यर 7 करोड़ रुपए कीमत के साथ सबसे महंगे प्लेयर हैं। वहीं, राजस्थान में कप्तान स्मिथ 12.50 करोड़ और संजू सैमसन 8 करोड़ रुपए कीमत के साथ सबसे महंगे प्लेयर हैं। यह मैच जीतने के साथ ही दिल्ली टॉप पर पहुंच जाएगी।

दिल्ली अकेली टीम, जो अब तक फाइनल नहीं खेली
दिल्ली अकेली ऐसी टीम है, जो अब तक फाइनल नहीं खेल सकी। हालांकि, दिल्ली टूर्नामेंट के शुरुआती दो सीजन (2008, 2009) में सेमीफाइनल तक पहुंची थी। वहीं, राजस्थान ने आईपीएल (2008) का पहला सीजन अपने नाम किया था।

आईपीएल में राजस्थान का सक्सेस रेट दिल्ली से ज्यादा
आईपीएल में राजस्थान का सक्सेस रेट दिल्ली से ज्यादा है। दिल्ली ने अब तक कुल 184 मैच खेले हैं। 83 मैच में उसे जीत मिली और 100 में उसे हार का सामना करना पड़ा। दिल्ली का लीग में सक्सेस रेट 44.78% है। वहीं, राजस्थान ने अब तक कुल 154 मैच खेले हैं। 78 में उसे जीत मिली और 74 में उसे हार का सामना करना पड़ा। राजस्थान का लीग में सक्सेस रेट 50.98% है।

आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें

दिल्ली कैपिटल्स के लिए ओपनर शिखर धवन ने सबसे ज्यादा 57 और कप्तान श्रेयस अय्यर ने 53 रन की पारी खेली।

Source: DainikBhaskar.com

Related posts