कल से आप सिनेमाघर तो जाएंगे लेकिन मूवी देखने का अंदाज निराला होगा – Zee News Hindi

नई दिल्ली: अनलॉक 5 नियमावली के तहत देश भर में 15 अक्टूबर से सिनेमाघर फिर से खुलने जा रहे हैं. ये सिनेमाघर कोरोना संकट की वजह से पिछले 7 महीने से बंद थे. सरकार ने विभिन्न शर्तों के साथ सिनेमा घरों को दोबारा से खोलने की अनुमति दे दी है. 

सिनेमाघर में मूवी देखने का अंदाज बदलने वाला है 
केंद्र सरकार के अनलॉक-5 में छूट मिलने के बाद दिल्ली के पीवीआर सिनेमा ने भी सिनेमा हॉल खोलने की तैयारी कर ली है. कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए वहां पर कई इंतजाम किए गए हैं. फिल्म देखने आने वाले दर्शकों को इन सभी इंतजामों और नियमों का पालन करना होगा.

सिनेमा घरों में बने ये नए नियम
इन सिनेमा घरों पर डिजिटल टिकट बुकिंग होगी. टिकट काउंटर पर 3 सेफ्टी किट लेनी होंगी. इनकी कीमत  30, 40 और 50 रुपये होगी. इन सेफ्टी किट में मास्क, हैंड सैनिटाइजर, हैंड ग्लव्स शामिल होंगे. सिनेमा हॉलों में मास्क, हैंड सैनिटाइजर और थर्मल स्क्रीनिंग अनिवार्य होगा.

तापमान बढ़ा मिला तो सिनेमा हॉल में नहीं मिलेगी एंट्री
सभी दर्शकों का सिनेमा हॉल में घुसने से पहले तापमान चेक किया जाएगा. जिन दर्शकों का तापमान बढ़ा हुआ मिलेगा, उन्हें अंदर एंट्री नहीं दी जाएगी. ऐसे में उन्हें टिकट का पूरा पैसा रिफंड कर दिया जाएगा. सिनेमा हॉल में दर्शकों को एक सीट छोड़कर बैठना होगा. सिनेमा हॉल के अंदर का तापमान 24 से 30 डिग्री के बीच रखा जाएगा. 

कर्मचारियों को दी गई है खास ट्रेनिंग
सभी सिनेमा हॉल कर्मचारियों को दर्शकों का स्वागत करने के लिए खास ट्रेनिंग दी गई है. कोरोना संक्रमण को देखते हुए उन्हें मास्क, फेस शील्ड और गलव्स दिए गए हैं. इसके साथ ही प्रत्येक शो के बाद सिनेमा हॉल को सैनिटाइज करने के इंतजाम किए गए हैं.

ये भी पढ़ें- प्रदूषण को रोकने के लिए अहम ऐलान, दिल्ली में कल से नहीं चल सकेंगे जनरेटर

शो टाइमिंग में किए गए बदलाव 
केंद्र सरकार की गाइडलाइंस को देखते हुए सिनेमा हॉलों में शो के टाइमिंग में बदलाव किए गए हैं. पहले सिनेमा हॉलों में पहला शो सुबह 9 बजे और आखिरी शो रात 12 बजे छूटता था. लेकिन सरकार के अनलॉक-5 के तहत अब पहला शो दोपहर 12 बजे और आखिरी शो रात 8 बजे खत्म हो जाएगा. इससे एक दिन में केवल 5-6 शो ही चल पाएंगे. 

Video-

Related posts