Nitish Kumar Virtual Rally: नीतीश कुमार बोले- नौकरी के लिए बिहार छोड़कर जाना न पड़े, ऐसा इंतजाम कर रहे – Navbharat Times

पटना
बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar Election 2020) के पहले चरण के लिए चुनाव प्रचार तेज होने लगा है। राज्य के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) ने सोमवार से अपने चुनाव अभियान की शुरुआत कर दी है। जदयू (JDU) कार्यालय से जनता को वर्चुअल रैली (Nitish Kumar Virtual Rally) के जरिए संबोधित करते हुए नीतीश कुमार (CM NItish Kumar) ने सबसे पहले मंत्री व कटिहार के प्राणपुर विधानसभा क्षेत्र से भाजपा (BJP) विधायक विनोद कुमार सिंह के निधन पर शोक जताया। उन्होंने कहा कि विनोद कुमार का निधन मेरी व्यक्तिगत क्षति है। उन्होंने कहा कि हमारा उद्धेश्य न्याय के साथ विकास है। विकास हर तबके और हर इलाके तक पहुंचाने का है। मुख्यमंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार के साथ हमने कोरोना काल (Coronavirus Crisis) में जनता की मदद करने के लिए हर तरह की व्यवस्था की।

महिलाओं के उत्थान के लिए किया काम: सीएम नीतीश
नीतीश कुमार ने कहा कि जनता की सेवा करना ही हमारा धर्म है। हमने सभी वर्गों के लिए काम किया है। चाहे लोग कुछ भी कहें लेकिन जनता को हमारे काम के बारे में पता है। हमने महिलाओं के लिए काम किया। उन्हें आरक्षण देने का काम किया। सीएम नीतीश ने कहा कि 15 साल पहले की स्थिति और आज की तुलना करे तो आपको महिलाओं की स्थिति के बारे में पता चलेगा। उन्होंने सवाल करते हुए कहा- “पहले कितनी महिलाकर्मी बिहार में कार्यरत थीं, हमने पंचायत स्तर पर, सिपाही भर्ती और शिक्षक भर्ती में मिहलाओं को आरक्षण दिया, जिसका नतीजा आज सामने हैं। बिहार देश का पहला ऐसा राज्य हैं जहां सबसे ज्यादा महिला पुलिसकर्मी हैं।”

सीएम ने कहा कि स्त्री और पुरुष दोनों कार्य करेंगे तो विकास तेजी से होता है। ऐसे ही बिहार का विकास इतनी तेजी से हुआ है। हम तो चाहते हैं कि राज्यसभा, लोकसभा में भी महिलाओं को 35 प्रतिशत आरक्षण हो। ये हमने किया है और महिलाओं को भी टिकट दिया है।

बिहार चुनाव: लेफ्ट के पूर्व विधायक ने खोल दी महागठबंधन की पोल, “हम तो भूखे प्रचार कर लेंगे, RJD वाले एकाध करोड़ रुपया से कम थोड़े खाएंगे”

लोग हमारी आलोचना करते हैं लेकिन हमने जनता के लिए काम किया: सीएम नीतीश
सीएम नीतीश (CM Nitish) ने कहा कि कोरोना काल (Covid-19 Crisis) में हमारी सरकार ने जनता के लिए काफी काम किया लेकिन फिर भी कुछ लोग हमारी आलोचना करते हैं। लेकिन हम कहते हैं कि जैसा काम बिहार (Bihar) ने किया वैसा और कहीं नहीं हुआ। लोग केवल तरह तरह की बात करते हैं। सीएम नीतीश ने सभी नेताओं और कार्यकर्ताओं को कोरोना संकट को लेकर आगाह करते हुए कहा कि आप लोग सतर्क रहें, यह कब तक रहेगा पता नहीं। उन्होंने कहा कि कोरोना काल में बिहार सरकार ने 21 लाख लोगों की मदद की। उन्हें बिहार लाने की व्यवस्था की साथ ही सभी को एक एक हजार रुपये भी दिए ताकि उनको कुछ राहत मिल सके।

लालू-राबड़ी पर नीतीश ने साधा निशाना
लालू-राबड़ी (Lalu Yadav-Rabri Devi) पर हमला बोलते हुए नीतीश कुमार ने कहा कि 15 साल पति – पत्नी ने बिहार पर राज किया था। तब इलाज के लिए बिहार में कोई व्यवस्था नहीं थी। तब 1 महीने में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में 39 लोग जाते थे। हमने मुफ्त दवाइयों की व्यवस्था की। अब 1 महीने में औसतन 10 हजार लोग प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में अपना इलाज कराने जाते हैं।

बिहार चुनाव 2020: यहां गठबंधन की गांठ में फंसे हैं ‘कमल’ के सिपाही, अब बस एक ही सवाल, अपना दिन कब आएगा

मुख्यमंत्री ने कहा कि बिहार की विकास दर डबल डिजिट है, यानी करीब 10 प्रतिशत के दर से हमने ग्रोथ किया। गांव-गांव में विकेंद्रीकरण के साथ विकास किया है। हम ऐसी नीतियां बना रहे हैं, जिससे प्रदेश के लोगों को बाहर कमाने नहीं जाना होगा। लोगों को यहीं रोजगार मुहैया करवाया का रहा है












Bihar Election: अंधेरे में वोट मांगने गईं BJP विधायक को ग्रामीणों ने घेरकर मांगा काम का हिसाब, कहा- चुनाव आया तो हमारी याद आई

हमने अल्पसंख्यक समुदाय के लिए काम किया: नीतीश कुमार
अल्पसंख्यक समुदाय पर बोलते हुए नीतीश कुमार ने कहा कि अल्पसंख्यक समुदाय के लिए लोग बात करते हैं, वोट लेते हैं लेकिन कोई कुछ नहीं करता है। हमने अल्पसंख्यक समुदाय के लिए काम किया। परित्यकता महिलाओं के लिए 25 हजार रुपए दिए। हुनर-ए-औजार कार्यक्रम में अल्पसंख्यक महिलाओं के प्रशिक्षण का काम किया है।












बिहार चुनाव: अब सकरा सीट पर बाहरी प्रत्याशी को लेकर JDU कार्यकर्ताओं में गुस्सा, की प्रत्याशी बदलने की मांग

जनता मालिक, हमने काम किया हो तो फिर मौका देना: सीएम नीतीश
सीएम नीतीश ने अंत में कहा कि अगर आपको लगता है कि हमने काम किया है तब ही आप हमें फिर से वोट दीजिए। जनता ही तो मालिक होती है। हमने काम किया और अगर मौका मिला तो आगे भी करते रहेंगे। इसके साथ ही नीतीश ने कहा कि लेकिन ये भी याद रखिए कि दूसरे लोगों में दम नहीं है, वो केवल समाज को बांटने वाले हैं। हमारे लिए तो पूरा बिहार ही हमारा परिवार है। जबकि उनके लिए पति-पत्नी और बेटी-बेटी ही परिवार है। जो अपने परिवार से बाहर नहीं आता वो बिहार का भला क्या करेगा। आप लोग सोच समझ कर ही वोट दीजिएगा। इसके साथ ही सीएम ने लोगों के मास्क पहनने की अपील करते हुए कहा कि वोट देते समय मास्क जरूर लगाइगा।

Related posts