392 त्योहार स्पेशल ट्रेनों को रेल मंत्रालय ने दी मंजूरी, इन तारीखों के बीच होगा संचालन – अमर उजाला

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली

Updated Tue, 13 Oct 2020 08:16 PM IST

सांकेतिक तस्वीर
– फोटो : पेक्सेल्स

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर
कहीं भी, कभी भी।

*Yearly subscription for just ₹299 Limited Period Offer. HURRY UP!

ख़बर सुनें

रेल मंत्रालय ने मंगलवार को जोनल रेलवे के त्योहार विशेष ट्रेनों से संबंधित एक प्रस्ताव को मंजूरी दे दी। इस प्रस्ताव के अनुसार देश में 196 जोड़ी (392 ट्रेन) त्योहार स्पेशल ट्रेनों का संचालन किया जाएगा। इन ट्रेनों का संचालन 20 अक्तूबर से 30 नवंबर तक होगा। इन ट्रेनों का किराया वही रहेगा जो स्पेशल ट्रेनों में चल रहा है। 

विज्ञापन

 

जानकारी के अनुसार रेलवे के जोनल विभाग अधिकतम थर्ड एसी वाले कोचों के साथ ट्रेन चलाने पर निर्णय लेंगे। कोरोना महामारी के दौरान ट्रेनों में जो नियम लागू हैं, वो इन ट्रेनों में भी लागू रहेंगे। रेलवे से मिली जानकारी के मुताबिक इनमें से कुछ ट्रेनों का संचालन दैनिक रूप से होगा तो कुछ ट्रेनें सप्ताह में निर्धारित दिन चलाई जाएंगी।

मंत्रालय ने कहा कि रेलवे को त्योहारी मौसम के मद्देनजर यात्रियों की भीड़ का अंदेशा है, जिसे देखते हुए यह फैसला किया गया है। दुर्गा पूजा, दशहरा, दीवाली और छठ पूजा के दौरान छुट्टियों की वजह से यात्रियों की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए कोलकाता, पटना, वाराणसी, लखनऊ समेत अन्य स्थलों के लिए विशेष ट्रेनें चलाई जाएंगी।

अब तक रेलवे ने पूरे देश में 300 से अधिक मेल/एक्सप्रेस ट्रेनों को सेवा में लगाया है। इस संबंध में मंगलवार को जारी आदेश में रेलवे बोर्ड ने कहा कि ये त्योहार विशेष ट्रेनें 55 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से चलेंगी। बता दें कि कोरोना वायरस महामारी के कारण रेलवे मांग और जरूरत के हिसाब से ट्रेनों का संचालन कर रहा है।
 

Related posts