LIVE: पूरे मुंबई की बत्‍ती गुल, BMC कमिश्‍नर बोले- 8 घंटे जनरेटर चलाने के लिए डीजल रख लें अस्पताल – News18 हिंदी

मुंबई. देश की आर्थिक राजधानी यानी मुंबई (Mumbai) की रफ्तार सोमवार को थम सी गई है. सोमवार को शहर में बिजली आपूर्ति की पावर ग्रिड फेल (Mumbai Power Grid Fail) हो गई है. इससे शहर में बत्‍ती गुल हो गई है. साथ ही लोकल ट्रेनें भी रुक गई हैं. मुंबई के अलावा ठाणे के भी कुछ इलाकों की बिजली गुल (Power Cut) हो गई है. वहीं बृहन्‍मुंबई महानगरपालिका ने जानकारी दी है कि टाटा की बिजली आपूर्ति बाधित होने के कारण मुंबई में बिजली ग्रिड फेल हुई है. सेंट्रल रेल लाइन पर रेल सेवा ठप हो गई है.

मुंबई में पावर ग्रिड फेल होने के कारण शहर की लाइफलाइन कही जाने वाली लोकल ट्रेनें भी रुक गई हैं. पश्चिम रेलवे को सोमवार सुबह पावर ग्रिड फेल होने के कारण चर्चगेट और वसई के बीच लोकल ट्रेन सेवा रोकनी पड़ी. जानकारी दी गई है कि 400 KV की लाइन में ट्रिपिंग हुई है. इससे पूरी एमआईडीसी, पालघर और दहानू लाइन प्रभावित हुई हैं. इसको ठीक करने में कम से कम 1 घंटे का समय लगेगा.

पढ़ें Live Updates…

> मुंबई के कुछ इलाकों में बिजली सामान्‍य हो गई है. इसमें नरीमन प्‍वाइंट, पनवेल समेत कुछ इलाकों में बिजली आ गई है. अन्‍य जगहों पर बिजली की पुन: आपूर्ति जल्‍द की जाएगी.> मुंबई में केसी कॉलेज की प्रिंसिपल और यूनिवर्सिटी एक्‍जामिनेशन 2020 की क्‍लस्‍टर हेड डॉ. हेमलता बागला ने निर्देश जारी कर कहा है कि मुंबई में बिजली गुल होने के कारण ग्रेजुएशन और पोस्‍ट ग्रेजुएशन की आज की सभी परीक्षाएं टाली जा रही हैं. अब ये परीक्षाएं 18 अक्‍टूबर को आज ही के समय आयोजित होंगी. > टाटा पावर का कहना है कि 3 हाइड्रो यूनिट और ट्राम्‍बे यूनिट से बिजली आपूर्ति के लिए काम चल रहा है.

> बीएमसी के कमिश्‍नर एस चहल ने मुंबई के सभी अस्‍पतालों को निर्देश दिए है कि वे अपने आईसीयू व अन्‍य जगहों पर बिजली की सुचारू आपूर्ति के लिए जनरेटर चलाने के लिए कम से कम 8 घंटे के हिसाब का डीजल स्‍टोर कर लें.

> बीएमसी की ओर से हेल्‍पलाइन नंबर जारी किए गए हैं.

> महाराष्‍ट्र के ऊर्जा मंत्री नितिन राउत का कहना है कि इस समस्‍या को एक घंटे में हल कर लिया जाएगा. सरकार इसे ठीक करने के पूरे प्रयास कर रही है.> छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनल में लोकल ट्रेन सेवा ठप होने से यात्रियों को लंबी लाइन में इंतजार करना पड़ रहा है.

> मुंबई के वर्सोवा, कांदिवली, वसई, नवी मुंबई जैसे इलाकों में बिजली गुल होने से लोगों को दिक्‍कत का सामना करना पड़ रहा है.> मुंबई में बिजली आपूर्ति करने वाले कई ट्रांसफार्मर और बिजली लाइन में भी समस्‍या आई है. मुंबई और उसके उपनगरीय इलाके में 360 मेगावाट की बिजली सप्‍लाई बाधित हुई है.

> वहीं बिजली गुल होने की घटना पर बांबे स्‍टॉक एक्‍सचेंज का कहना है कि शेयर ट्रेडिंग इससे प्रभावित नहीं होगी. ट्रेडिंग प्रक्रिया सामान्‍य है.

> मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराज इंटरनेशनल एयरपोर्ट के पीआरओ का कहना है कि हवाई अड्डे पर सभी सेवाएं सामान्‍य रूप से जारी हैं.

Related posts