वर्ल्ड नंबर-2 नडाल ने दुनिया के नंबर-1 जोकोविच को सीधे सेटों में हराया, 20वां ग्रैंड स्लैम खिताब जीतकर फेडरर की बराबरी की

फ्रेंच ओपन 2020 के मेन्स सिंगल्स का खिताब स्पेन के राफेल नडाल ने अपने नाम किया। नडाल ने फाइनल में वर्ल्ड नंबर-1 सर्बिया के नोवाक जोकोविच को सीधे सेटों में 6-0, 6-2, 7-5 से हराया। यह मुकाबला 2 घंटे 41 मिनट तक चला। नडाल ने यह खिताब जीतकर वर्ल्ड नंबर-4 रोजर फेडरर के 20वें ग्रैंड स्लैम खिताब की बराबरी भी कर ली।

नडाल का यह 13वां फ्रेंच ओपन खिताब है। इसके अलावा उन्होंने 4 यूएस ओपन, 1 ऑस्ट्रेलियन ओपन और 2 विंबलडन खिताब भी जीते हैं।

रोलां गैरो के ‘बादशाह’ राफेल नडाल
फ्रेंच ओपन में दोनों के बीच यह 8वां मुकाबला था, जिसमें से नडाल ने 7 और जोकोविच ने केवल एक मैच जीता है। वहीं, दोनों के बीच यह 9वां ग्रैंड स्लैम फाइनल मुकाबला था, जिसमें 5 नडाल और 4 मैचों में जोकोविच ने जीत दर्ज की। ओवरऑल की बात करें, तो दोनों के बीच अब तक कुल 56 मुकाबले हुए हैं, जिसमें से 29 मैचों में जोकोविच ने और 27 मैच में नडाल ने जीत हासिल की है।

जोकोविच के नाम 17 ग्रैंड स्लैम खिताब
सर्बिया के जोकोविच ने अब तक 17 ग्रैंड स्लैम खिताब अपने नाम किए हैं। उन्होंने 3 यूएस ओपन, 8 ऑस्ट्रेलियन ओपन, 5 विंबलडन और 1 फ्रेंच ओपन खिताब अपने नाम किया है।

सेमीफाइनल में नडाल को बहाना पड़ा था पसीना
नडाल सेमीफाइनल में अर्जेंटीना के डिएगो श्वार्जमैन को 6-3, 6-3, 7-6 (7/0) से हराकर फाइनल में पहुंचे थे। वहीं, नोवाक जोकोविच ने सेमीफाइनल मुकाबले में 5वीं वरीयता प्राप्त ग्रीस के स्टेफानोस सितसिपास को 6-3, 6-2, 5-7, 6-4, 6-1 से हराकर फाइनल में जगह बनाई थी।

नडाल के बाद बोर्ग ने सबसे ज्यादा फ्रेंच ओपन खिताब जीते

खिलाड़ी देश फ्रेंच ओपन जीते
राफेल नडाल स्पेन 13
ब्योन बोर्ग स्वीडन 6
मैट्स विलेंडर स्वीडन 3
गुस्तावो कुएर्टन ब्राजील 3
इवान लेंडल चेक रिपब्लिक 3

फ्रेंच ओपन इतिहास में नडाल ने हारे हैं केवल 2 मैच
वर्ल्ड नंबर-2 नडाल ने अब तक फ्रेंच ओपन के इतिहास में केवल दो मैच हारे हैं। जोकोविच उन दो खिलाड़ियों में शामिल हैं, जिन्होंने नडाल को फ्रेंच ओपन के किसी भी मैच में हराया है। जोकोविच ने 2015 के क्वार्टरफाइनल में नडाल को हराया था। उनसे पहले 2009 में स्वीडन के रॉबिन सोडरलिंग भी नडाल को चौथे राउंड के मैच में हरा चुके हैं।

आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें

rafael nadal wins french open 2020; beats novak djokovic in finals nadal vs djokovic news updates

Source: DainikBhaskar.com

Related posts