रामविलास पासवान का अंतिम संस्कार: बेटे चिराग ने दी मुखाग्नि, बीजेपी सांसद से मिलते ही गले लगकर रोने लगे चिराग – नवभारत टाइम्स

पटना
एलजेपी संस्थापक और केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान का पूरे राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार किया गया। पटना के दीघा घाट स्थित जनार्दन घाट पर दिवंगत नेता को अंतिम विदाई दी गई। इस मौके पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के साथ केंद्र सरकार के प्रतिनिधि के तौर पर केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद मौजूद रहे। बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी, केंद्रीय राज्य मंत्री नित्यानंद राय, केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह, अश्वनी चौबे भी पहुंचे। साथ ही बिहार के सरकार के कई मंत्री और नेता शामिल रहे। साथ ही नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव भी अंतिम विदाई देने के लिए पहुंचे। इस दौरान बेहद भावुक करने देने वाला मौका भी आया जब बीजेपी सांसद रामकृपाल यादव एलजेपी अध्यक्ष चिराग पासवान से मिले।

रामकृपाल यादव से लिपटकर रोने लगे चिराग



बीजेपी सांसद रामकृपाल यादव जैसे ही चिराग पासवान से मिलने पहुंचे, तो एलजेपी अध्यक्ष उन्हें देखते ही उनसे लिपट गए और फूट-फूटकर रोने लगे। चिराग पासवान की इस स्थिति को देखकर रामकृपाल यादव भी अपने आंसू नहीं रोक सके। वो भी जोर-जोर से फफक पड़े। दोनों नेताओं ने एक-दूसरे संभालने की कोशिश की।

रामकृपाल यादव से गले लगकर रो पड़े चिराग












अलविदा रामविलास पासवान: रामकृपाल यादव से गले लगकर रो पड़े चिराग, बीजेपी सांसद के भी छलके आंसू

अंतिम यात्रा में उमड़ा जनसैलाब, जमकर लगे नारे



रामविलास पासवान की अंतिम यात्रा में जहां माहौल बेहद गमगीन नजर आया। ‘जब तक सूरज चांद रहेगा रामविलास तेरा नाम रहेगा’ नारे के साथ-साथ ‘गूंजे धरती आसमान रामविलास पासवान’ के भी नारे भी लगाए गए। अंतिम यात्रा के दौरान एलजेपी के कुछ कार्यकर्ताओं ने ही यह भी नारा लगाया कि ‘चिराग पासवान मत घबराना तुम्हारे पीछे सारा जमाना।’

गंगा किनारे दीघा घाट पर अंतिम संस्कार



पटना के दीघा घाट पर दिवंगत रामविलास पासवान का राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार किया गया। दीघा घाट पर बिहार के सीएम नीतीश कुमार, डिप्टी सीएम सुशील कुमार मोदी, केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद, केंद्रीय मंत्री नित्यानंद राय और गिरिराज सिंह समेत बिहार सरकार के कई मंत्री और नेता भी पहुंचे।

74 वर्ष की उम्र में दुनिया को कहा अलविदा

74-


केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान का गुरुवार रात निधन हो गया। वो 74 वर्ष के थे और पिछले कुछ दिनों से काफी बीमार थे। उनके बेटे चिराग पासवान ने ट्वीट करके उनके निधन की जानकारी दी। पासवान के निधन की सूचना के बाद सियासी गलियारे में शोक की लहर दौड़ गई। उनके सम्मान में राजकीय शोक की घोषणा की गई।

नीतीश कुमार ने दी रामविलास पासवान को श्रद्धांजलि



रामविलास पासवान का पार्थिव शरीर शुक्रवार शाम करीब 8 बजे पटना पहुंचा। एयरपोर्ट पर ही बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने दिग्गज नेता को श्रद्धांजलि दी। नीतीश कुमार के साथ-साथ बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी और केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने शुक्रवार की देर शाम यहां एलजेपी संस्थापक रामविलास पासवान को श्रद्धांजलि अर्पित की। आरजेडी नेता तेजस्वी यादव, राज्य विधानसभा के अध्यक्ष विजय कुमार चौधरी और अन्य नेताओं ने दिवंगत नेता को श्रद्धांजलि दी। इस दौरान चिराग पासवान, उनकी मां रीना पासवान, चाचा पशुपति पारस और परिवार के अन्य सदस्य उपस्थित थे।

दिल्ली में पीएम मोदी ने दी श्रद्धांजलि



इससे पहले दिल्ली में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रामविलास पासवान को श्रद्धांजलि दी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उनके आवास पर पहुंचकर दिवंगत नेता को श्रद्धांजलि अर्पित की और दुखी परिवार को ढांढस बंधाया। उनके बेटे चिराग पासवान के कंधे पर हाथ रखकर सांत्वना दी। इस दौरान रामविलास पासवान की पत्नी भी वहां पर मौजूद थीं।

Related posts