LIVE Air Force Day 2020 News Update: एयर शो दिखी भारतीय वायु सेना की ताकत, आसमान में उड़ान भर रहे लड़ाकू विमान – दैनिक जागरण

नई दिल्ली [सौरभ पांडेय]। दिल्ली से सटे गाजियाबाद के हिंडन एयरफोर्स स्टेशन में बृहस्पतिवार को 88वां वायुसेना दिवस मनाया जा रहा है। यहां पर आयोजित वायुसेना दिवस समारोह में ट्राई कलर फार्मेशन में उतरते आकाशगंगा पैराजम्पर्स टीम के सदस्यों ने लोगों को मन मोह लिया। इस मौके पर आकाश गंगा टीम के जांबाज ने पैराजंपिंग की। इस अवसर पर नभ: स्पर्शम दीप्तम, इस ध्येय वाक्य के साथ भारतीय वायुसेना के विमान बृहस्पतिवार को आकाश में दहाड़ते हुए दिखाई दे रहे हैं। वायुसेना दिवस समारोह में वायुसेना की ताकत बने सभी विमानों को दिखाया गया है। इनमें विश्व के सब्स उन्नत लड़ाकू विमानों में से एक राफेल, एयरबोर्न अर्ली वार्निंग सिस्टम, चिनूक हेलिकॉप्टर, मिग-29, आकाश मिसाइल, ध्रुव हेलिकॉप्टर, मिराज-2000, जगुआर, तेजस, सुखोई-30 एमकेआई, रोहिणी रडार सिस्टम, अपाचे हेलिकॉप्टर और सी-130जे सुपर हरक्यूलिस परिवहन विमान शामिल हैं।

गाजियाबाद के हिंडन एयरफोर्स स्टेशन में परेड ग्राउंड पर वायुसैनिक कदमताल करते हुए सामंजस्य का परिचय दे रहे हैं तो आकाश में राफेल, तेजस और सुखोई पराक्रम दिखाएंगे। समारोह में चीफ आफ डिफेंस स्टाफ जनरल विपिन रावत, वायुसेना प्रमुख आरकेएस भदौरिया, नेवी और थल सेना प्रमुख भी मौजूद रहेंगे। वायुसेना के आनरेरी ग्रुप कैप्टन सचिन तेंदुलकर भी कार्यक्रम में पहुंचेंगे।

LIVE Air Force Day 2020 News Update:

  • नेवी चीफ एडमिरल कर्मवीर सिंह ने वायुसेना दिवस समारोह में  वायुसैनिकों को सलामी दी।
  • वहीं, आर्मी चीफ जनरल मनोज मुकुंद नरावे ने भी सलामी दी।
  • समारोह में राफेल और तेजस आकर्षण का मुख्य केंद्र रहेंगे।
  • कार्यक्रम की शुरुआत पैराजंपर टीम आकाशगंगा के साथ होगी। टीम के सदस्य आठ हजार फीट की ऊंचाई से छलांग लगाकर पैराशूट से एयरफोर्स स्टेशन के परेड ग्राउंड पर उतरेंगे। गरुड़ कमांडो माक डिल कर घुसपैठिये को पकड़ेंगे।

एयर शो में चिनूक और अपाचे हेलीकाप्टर तीनों सेनाओं के प्रमुखों को सलामी देंगे। राफेल, तेजस और सुखोई की तिकड़ी ट्रांसफार्मर फार्मेशन बनाकर लोगों को अपनी ताकत दिखाएगी। इसके साथ ही सूर्यकिरण एरोबेटिक्स टीम और सारंग हेलीकाप्टर टीम के आकाशीय करतब लोगों को रोमांचित करेंगे। वहीं विंटेज विमान टाइगरमोथ और डकोटा लोगों को वायुसेना के एतिहासिक शौर्य से रूबरू करवाएंगे।

चीन-पाक को दिया जाएगा सख्त संदेश

माना जा रहा है कि समारोह के संबोधन के दौरान वायुसेना प्रमुख चीन और पाकिस्तान को सख्त संदेश दे सकते हैं। समारोह की थीम नई खोज करो, एकता में रहो और दुश्मन को भयभीत करो रखी गई है। हिंडन एयरफोर्स स्टेशन में वायुसेना दिवस समारोह को लेकर ट्रैफिक पुलिस ने डायवर्जन प्लान जारी कर दिया है। बृहस्पतिवार सुबह छह बजे से ही रूट डायवर्जन शुरू हो जाएगा। एडवायजरी के मुताबिक दिल्ली और नोएडा जाने वाले लोगों से कहा गया है कि वे हिंडन एयरफोर्स स्टेशन की ओर न जाएं।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

Related posts