Bihar Election: चिराग NDA में हैं या नहीं… नीतीश-सुशील मोदी-भूपेंद्र यादव और बिहार बीजेपी अध्यक्ष मिलकर भी नहीं दे सके जवाब – Navbharat Times

पटना:
अचानक खबर आई कि नीतीश कुमार और सुशील मोदी पटना में प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे । शाम 5:00 बजे होटल चाणक्य में शेड्यूल तय हुआ। दरअसल इसी होटल में भाजपा का मीडिया सेल भी काम कर रहा है।

लेकिन जब प्रेस कॉन्फ्रेंस शुरू हुआ तो यह तय कर पाना बहुत मुश्किल था कि एनडीए की सीट शेयरिंग पर बात हो रही है या चिराग पासवान पर। हालांकि नीतीश कुमार के दबाव में इस साझा प्रेस कॉन्फ्रेंस के 2 घंटे पहले बीजेपी अपनी कवायद पूरी कर चुकी थी। प्रदेश भाजपा अध्यक्ष संजय जायसवाल ने आनन-फानन में 31 सेकंड का प्रेस कॉन्फ्रेंस किया और जताने की कोशिश की कि नीतीश कुमार ही एनडीए के नेता हैं और जो उनके नेतृत्व को स्वीकार नहीं करेगा वह एनडीए में नहीं रहेगा ।

सिलसिलेवार जानिए घटनाक्रम के बारे में
अब चलते हैं शाम 5:00 बजे के करीब- मुख्यमंत्री नीतीश कुमार , उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी और दोनों दलों के तमाम बड़े नेताओं की मौजूदगी में हुई प्रेस कॉन्फ्रेंस पर। इसकी शुरुआत नीतीश कुमार ने की और वही पुरानी बात को औपचारिक रूप दिया कि जेडीयू के खाते में 122 और बीजेपी को 121 सीटें मिली हैं।
देखिए वीडियो…












Bihar Chunav: CM नीतीश ने किया सीट बंटवारे का ऐलान, जानिए किसे कितना मिला

इस औपचारिक ऐलान के तुरंत बाद ही पत्रकारों ने उन पर सवाल दागना शुरू कर दिया कि यह कैसा गठबंधन है जिसका एक घटक आप के कामकाज पर सवाल उठा रहा है और लोजपा – भाजपा की सरकार बनने पर सात निश्चय के घोटाले की जांच कराने का वादा कर रहा है । नीतीश ने भरपूर कोशिश की । उन्होंने यही रट लगाए रखी कि कौन क्या बोलता है इस पर उनका कोई लेना देना नहीं है, हां यह जरूर है कि रामविलास पासवान से एक अलग रिश्ता रहा है।

उन्होंने बखूबी गेंद भाजपा के पाले में फेंक दी। सब सुशील मोदी की तरफ देखने लगे । सुशील मोदी ने भी संजय जायसवाल की बात दोहराई । उन्होंने कहा कि जरूरत पड़ी तो हम चुनाव आयोग भी जाएंगे और बिहार में एनडीए में शामिल जो पार्टियां मिलकर चुनाव लड़ रही हैं उसके अलावा कोई और मोदी के नाम का इस्तेमाल नहीं कर पाएगा । दरअसल वह सवाल को भटका रहे थे । सवाल सीधा था कि क्या चिराग पासवान के फैसले के बाद भी लोजपा एनडीए का हिस्सा है , क्या रामविलास पासवान केंद्र में मंत्री बने रहेंगे या नहीं , क्या लोजपा को एनडीए से निकाला जाएगा या नहीं। इन स्पष्ट सवालों का कोई सीधा जवाब सुशील मोदी ने भी नहीं दिया।

LJP पर न तो नीतीश और न ही भूपेंद्र यादव दे पाए साफ जवाब
हां उन्होंने अमित शाह और पीएम मोदी की पुरानी बातें दोहराई जिसमें दोनों वरिष्ठ नेताओं ने नीतीश की तारीफ की थी। इस दौरान चिराग पर सवाल उठते रहे। फिर माइक संभाला भारतीय जनता पार्टी के बिहार प्रभारी भूपेंद्र यादव ने। उन्होंने भी नीतीश में आस्था व्यक्त की। उनके कार्यक्रमों की तारीफ की। मोदी के विजन को बताया। बिहार में उसे लागू किया जाएगा यह भी बताया लेकिन उनके पास भी इस सवाल का जवाब नहीं था कि रामविलास पासवान की पार्टी एनडीए का हिस्सा है या नहीं । जब सवाल का जवाब नहीं मिल पा रहा था उसी बीच संजय जायसवाल ने प्रेस को धन्यवाद दिया और प्रेस कॉन्फ्रेंस खत्म हो गई। वो सवाल अब भी कायम है।

nitish chirag common

Related posts