नीतीश कुमार का चिराग पासवान को दो टूक जवाब- ‘क्या रामविलास पासवान बिना JDU की मदद के राज्यसभा पहुंचे हैं’ – Navbharat Times

पटना
लंबे इंतजार के बाद बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar chunav) को लेकर एनडीए में सीट बंटवारे का औपचारिक ऐलान हो गया है। इस मौके पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि हम लोगों के गठबंधन में पहले ही बातचीत हो गई थी, बस ऐलान बाकी था। आज हम विस्तृत जानकारी दे रहे हैं। नीतीश कुमार से जब एलजेपी प्रमुख चिराग पासवान की ओर से किए जा रहे हमले पर सवाल पूछा गया तो सीएम नीतीश कुमार ने दो टूक जवाब दिया है। सीएम नीतीश ने याद दिलाया कि रामविलास पासवान राज्यसभा पहुंचे हैं वो बिना जेडीयू की मदद के हुआ है क्या?

एनडीए के सीट शेयरिंग का यह रहा फॉर्म्युला
इस मौके पर सीएम नीतीश ने बताया कि जेडीयू 122 सीटों पर उतरेगी, उसी के अंतर्गत जीतन राम मांझी की हम को 7 सीटें दी गई हैं। बीजेपी को 121 सीटें दी गई हैं, उसी के अंतरर्गत वीआईपी को सीटें दी जाएंंगी। कौन सी पार्टी किस सीट से प्रत्याशी उतारेंगे इसकी डिटेल भी तैयार है। हम लोग आगे भी मिलजुलकर काम करेंगे। जो कुछ भी बिहार में हुआ है वह सबको पता है।

सीएम नीतीश ने 15 साल बनाम 15 साल का उदाहरण दिया
उन्होंने कहा कि सबको मालूम है कि हम लोग अगर 15 साल से काम कर रहे हैं और उसके पहले जिन लोगों को 15 साल काम करने का मौका मिला उसकी तुलना देख सकते हैं। पहले के 15 साल में क्या आर्थिक स्थिति थी, क्या कानून की हालत थी, कितने बड़े पैमाने पर हत्याएं होती थीं, सामूहिक नरसंहार जैसी घटनाएं होती थीं। कितने दंगे होते थे, सारी बातें सबको मालूम है। कहीं कोई सड़क था। कहां स्कूल, कॉलेज चलते थे। यूनिवर्सिटी में शिक्षकों को कब सैलरी मिलती थी। हम लोगों ने किस तरह से काम किया यह सबको पता है। कितना ज्यादा कोरोना ने पूरी दुनिया को प्रभावित किया है। हमने बिहार में कितना काम किया है, यह सबके सामने है। जहां तक जांच का सवाल है तो हम राष्ट्रीय औसत में भी प्रति 10 लाख में 3 हजार ज्यादा है। मैं प्रवासी शब्द का विरोधी हूं। लोगों को मालूम नहीं है बिहार में केरल के लोग भी हैं। हमने 21 लाख लोगों को हजार-हजार रुपये की सहायता की है।

जेडीयू 122 और बीजेपी 121 सीटों पर लड़ेगी चुनाव

सीएम नीतीश ने कहा कि लोगों के घर लौटने के लिए जो ट्रेन की व्यवस्था की गई। केंद्र ने हमारी काफी मदद की। लेकिन कुछ बातें यूं ही की जाती हैं। हम लोगों का काम है लोगों की सेवा करना। हमने जो काम किया है उसी के आधार पर सेवा का अवसर प्राप्त करेंगे। आज अखबार में देखा कि जिस नेता का जेडीयू से रिश्ता नहीं उनके आरजेडी ज्वाइन करने की खबर छाप दी गई है। आरजेडी में जाने वाले नेता 2014 में ही जेडीयू से अलग हो गए हैं। हमलोग मिलकर काम कर रहे हैं और आगे भी करते रहेंगे।



नीतीश के सामने चिराग को बीजेपी की दो टूक, NDA में रहना है, तो Nitish के नेतृत्व को स्वीकारना होगा

विमर्श के दौरान बीजेपी की ही इच्छा थी कि हम और वीआईपी को साथ लिया जाए। हम लोगों के मन में किसी भी तरह की गलतफहमी नहीं है। अगर किसी को कुछ कहने से आनंद आता है तो उसे कहने की आजादी है। यह स्वभाविक है कि इस बार किसी भी निर्णय लेने में विलंब हुआ है, लेकिन अब सबकुछ क्लियर है। मैं इतना ही कहूंगा कि समाज में एक प्रेम और भाई चारा का भाव रहना चाहिए। आप लाख कुछ कर लीजिए कुछ प्रतिशत लोग कुछ ना कुछ बोलते ही रहेंगे। 24 हजार करोड़ रुपये का बजट होता था, जिसे हमने 2 लाख 40 हजार करोड़ रुपये तक पहुंचाया है।

चिराग पासवान के सवाल पर नीतीश कुमार ने कहा कि रामविलास पासवान की मैं इज्जत करता हूं। उनके जल्दी स्वस्थ्य होने की कामना करता हूं। मैं पूछता हूं कि रामविलास पासवान जो राज्यसभा गए हैं वह क्या जेडीयू की मदद के बिना ही पहुंचे हैं। बिहार में एलजेपी की 2 ही सीटें हैं ना।

Related posts