BRICS Summit 2020: LAC पर तनाव के बीच PM मोदी और शी जिनपिंग होंगे आमने-सामने – Navbharat Times

हाइलाइट्स:

  • 17 नवंबर को होगा 12वां ब्रिक्स शिखर सम्मलेन
  • पीएम मोदी और शी जिनपिंग होंगे आमने-सामने
  • LAC पर तनाव के बीच पहली बार होगा सामना

नई दिल्ली
गलवान में हिंसक संघर्ष के बाद LAC पर तनावपूर्ण हालात बने हुए हैं। ऐसे माहौल में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच अगले महीने मुलाकात होने जा रही है। कोरोना काल के चलते यह मुलाकात वर्चुअल ही होगी। सूत्रों के अनुसार दोनों देशों के नेता 17 नवंबर को ब्रिक्स समिट (BRICS Summit 2020) के दौरान बातचीत कर सकते हैं। चीन के राष्ट्रपति कहते रहे हैं कि उनका देश क्षेत्र में युद्ध नहीं चाहता है, पर बॉर्डर के करीब बड़ी संख्या में सैन्य और हथियारों का जमावड़ा कर चीन ने अपनी मंशा जाहिर कर दी है। इसके जवाब में भारत ने भी मुंहतोड़ जवाब देने के लिए सीमा पर बड़ी तैनाती कर रखी है।

इसके तुरंत बाद 20-21 नवंबर को जी-20 समिट में भी दोनों देशाें के प्रमुख आमने-सामने होंगे जिसका आयोजन सऊदी अरब कर रहा है। यह भी वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से ही होगी। इसके ठीक बाद एक और मुलाकात एससीओ समिट में दोनों देशों के प्रमुख आमने-सामने आ सकते हैं। हालांकि इसके भी वर्चुअल तरीके से ही होने की संभावना है।

बता दें कि BRICS देशों में ब्राज़ील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका हैं। इस बार ब्रिक्स देशों के नेताओं की बैठक का विषय ‘पार्टनरशिप फॉर ग्लोबल स्टेबिलिटी, शेयर्ड सिक्योरिटी एंड इनोवेटिव ग्रोथ होगा। इससे पहले BRICS एनएसए की वर्चुअल मीटिंग रूस में हुई थी। भारतीय पक्ष का प्रतिनिधित्व अजीत डोभाल ने किया था जबकि चीनी पक्ष का नेतृत्व राजनयिक यांग जिएची ने किया था।

उधर, विदेश मंत्रालय के अधिकारियों के अनुसार यह अलग-अलग देशों का संगठन है और ऐसे समिट में दो पक्षीय बातचीत होने की उम्मीद कम है। लेकिन दोनों देशों के प्रमुखों के एक कार्यक्रम में रहने से एक बड़ा संदेश जा सकता है और पीएम मोदी इशारों में ही मंच से चीन को संदेश दे सकते हैं। पीएम मोदी अब तक कूटनीतिक स्तर पर चीन को सख्त संदेश देते रहे हैं और तमाम मंचों से उसकी विस्तारवादी नीतियों पर आक्रामक प्रहार करते रहे हैं। इससे पहले दोनों देशों में तनाव के बीच रक्षा मंत्री और विदेश मंत्रियों की मुलाकातें हो चुकी हैं।

एयरचीफ बोले, दो मोर्चे पर जंग को तैयार, लद्दाख में चीन को मिला है माकूल जवाब

कूटनीतिक स्तर पर हो सकती है बातचीत

सूत्रों के अनुसार भारत और चीन के बीच उच्चस्तरीय कूटनीतिक स्तर पर एक और बातचीत हो सकती है। जुलाई में तनाव के बाद एनएसए अजीत डोभाल और चीन के विदेश मंत्री वांग यी के बीच बातचीत हुई थी। उस बातचीत में तनाव को कम करने के लिए सहमति बनी थी जिसके बाद दोनों देशों के बीच तनाव में कमी जरूर आई लेकिन विवाद बना रहा है।

ब्रिक्स सम्मेलन के उद्देश्‍य
ब्रिक्स द्वारा दिए गए आधिकारिक बयान के अनुसार, ब्रिक्स देशों के नेताओं की बैठक का विषय ‘वैश्विक स्थिरता, साझा सुरक्षा , और अभिनव विकास है।’ 2020 में रूस के ब्रिक्स की अध्यक्षता का मुख्य उद्देश्य, ब्रिक्स देशों के बीच बहुपक्षीय सहयोग है। लोगों के जीवन स्तर और जीवन स्तर को बढ़ाने में योगदान करना है।ब्रिक्स के बयान में कहा है कि इस साल 5 देशों ने तीन बड़े स्तंभों शांति और सुरक्षा, अर्थव्यवस्था और वित्त, सांस्कृतिक और लोगों से लोगों के बीच आदान-प्रदान पर अपनी गहरी रणनीतिक साझेदारी जारी रखी है।

लद्दाख पर चीन क्यों जप रहा 1959 वाली LAC की परिभाषा?

बातचीत से निकाला जा रहा रास्ता
सूत्रों के अनुसार दोनों देश सर्दी शुरू होने से पहले इस स्तर की बातचीत का एक रास्ता तलाश रहे हैं। अब तक कमांडर स्तर की बातचीत या दूसरे कूटनीतिक स्तर की बातचीत में कोई हल नहीं निकल सका है। सूत्रों के अनुसार 12 अक्टूबर को दोनों देशों की तय वार्ता के बाद इसकी संभावना तलाशी जाएगी। अगर मौजूदा हालात नहीं सुधरे तो सर्दियों में एलएसी पर दोनों देशों के सेनाओं को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है।

Related posts