वायुसेना प्रमुख बोले- उत्तरी इलाके में चीन हमें हरा नहीं सकता, लद्दाख में पोजिशन मजबूत; दो मोर्चों पर जंग के लिए भी तैयार

वायुसेना प्रमुख एयरचीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया ने सोमवार को साफ कर दिया कि भविष्य की किसी भी जंग में एयरफोर्स जीत दिलाने का रोल निभाएगी। उन्होंने कहा कि मौजूदा समय में पड़ोसियों की तरफ से बढ़ रहे खतरे को देखते हुए हमें मजबूती के साथ जंग के हर मोर्चे पर पूरी क्षमता से लड़ने की जरूरत है। मैं भरोसा दिलाता हूं कि ऑपरेशनली हम बेस्ट हैं।

लद्दाख में तैनाती के बारे में एक सवाल के जवाब में एयरफोर्स ची‌फ ने कहा- हमने सभी जरूरी ऑपरेशनल लोकेशन पर तैनाती की है। उत्तरी इलाके में चीन के पास ऐसा कोई रास्ता नहीं कि वो हमें हरा सके। हम किसी भी चुनौती से निपटने के लिए मजबूती के साथ तैनाती की है। हमारी पोजिशन अच्छी है और विवाद बढ़ता है तो चीन को बेहतर जवाब मिलेगा।

‘वायुसेना किसी भी विवाद से निपटने को तैयार’

भदौरिया के मुताबिक, वायुसेना किसी भी विवाद से निपटने के लिए तैयार है। अगर दो मोर्चों पर जंग होती है तो उस स्थिति में भी हम लड़ने के लिए मुस्तैद हैं। हमने रिकॉर्ड समय में राफेल, अपाचे और चिनूक को ऑपरेशन में शामिल किया और इन्हें अपने ऑपरेशन के कॉन्सेप्ट से जोड़ा। अगले तीन साल में राफेल और एलसीए मार्क 1 स्क्वॉड्रन अपनी पूरी क्षमता के साथ ऑपरेट करेगी और इसके साथ एडिशनल मिग-29 भी शामिल होंगे, जिनका ऑर्डर किया जा रहा है। हमने लाइट कॉम्बैट एयरक्राफ्ट में भरोसा दिखाया है और अगले 5 साल में हम 83 एलएसी मार्क 1ए को शामिल करने की शुरुआत करेंगे।

एयरफोर्स डे पर ताकत दिखाएगा राफेल

8 अक्टूबर को पहली बार राफेल को इंडियन एयरफोर्स डे परेड में शामिल होगा और आसमान में ताकत दिखाएगा। राफेल 4.5 जनरेशन का फाइटर जेट है। इसके जरिए कई तरह के हथियारों से दुश्मन पर हमला किया जा सकता है।

आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें

वायुसेना प्रमुख एयरचीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया ने कहा है कि भारत पड़ोसी देशों के किसी भी खतरे से निपटने के लिए पूरी तरह तैयार है।- फाइल फोटो

Source: DainikBhaskar.com

Related posts