मोदी सरकार का दावा, करोड़ों भारतीयों को देगी कोरोना वैक्सीन -आज की बड़ी ख़बरें – BBC हिंदी

जुलाई 2021 तक 40-50 करोड़ कोरोना की वैक्सीन 20-25 करोड़ भारतीयों के लिए लाने की भारत सरकार की योजना है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने रविवार को यह जानकारी दी है.

‘रविवार संवाद’ कार्यक्रम के तहत सोशल मीडिया यूजर्स को दिए जवाब में उन्होंने यह जानकारी दी.

उन्होंने कहा, “केंद्र सरकार बड़े पैमाने पर मानव संसाधन, प्रशिक्षण, निगरानी की योजना पर काम कर रही है. जुलाई 2021 तक करीब 40-50 करोड़ कोरोना की वैक्सीन 20-25 करोड़ भारतीयों के लिए लाने की योजना है.”

उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य मंत्रालय फिलहाल एक ऐसा प्रारूप तैयार कर रहा है जिसमें राज्य प्राथमिकता के आधार पर वैक्सीन दिए जाने वाली आबादी की सूची सौंपेगी. इसमें खासतौर पर उन स्वास्थ्य कर्मियों का ख्याल रखा जाएगा जो कोविड के दौरान ड्यूटी कर रहे हैं.

अक्टूबर के आखिर तक लोगों की सूची बना ली जाएगी. उन्होंने आगे यह भी कहा कि सरकार इस योजना को मुकम्मल बनाने से पहले इम्यूनिटी डेटा पर नज़र रखी हुई है.

लोजपा ने एनडीए की सहयोगी जेडीयू का साथ छोड़ा

लोजपा

केंद्र और बिहार में सत्तारूढ़ राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन की सहयोगी लोक जनशक्ति पार्टी ने कहा है कि वो बिहार विधानसभा का चुनाव नीतीश कुमार के नेतृत्व में नहीं लड़ेगी.

समाचार एजेंसी एएनआई ने लोजपा के महासचिव अब्दुल ख़ालिक को ये कहते हुए बताया कि लोजपा ने सैद्धांतिक मतभेदों की वजह से यह फ़ैसला किया है.

लोक जनशक्ति पार्टी ने अपने बयान में कहा, “राष्ट्रीय स्तर और लोकसभा चुनाव में भाजपा, लोक जनशक्ति पार्टी का मजबूत गठबंधन है. राजकीय स्तर पर और विधानसभा चुनाव में गठबंधन में मौजूद जनता दल (यूनाइटेड) से वैचारिक मतभेदों के कारण बिहार में लोक जनशक्ति पार्टी ने गठबंधन से अलग चुनाव लड़ने का फैसला किया है. चुनाव परिणामों के उपरांत लोक जनशक्ति पार्टी के तमाम जीते हुए विधायक प्रधानमंत्री मोदी जी के विकास मार्ग के साथ रहकर भाजपा-लोजपा सरकार बनाएंगे.”

लोक जनशक्ति पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष चिराग पासवान ने हाल के दिनों में बिहार सरकार के कामकाज पर गंभीर सवाल उठाते रहे हैं. ये सवाल सिर्फ कोरोना और बाढ़ को लेकर सरकार के कामकाज पर ही नहीं है, बल्कि सुशांत सिंह राजपूत, प्रवासी मज़दूरों, भ्रष्टाचार, विकास कार्य के मुद्दे पर भी लोजपा ने सरकार को घेरा है.

बिहार विधानसभा चुनाव के पहले चरण की 71 सीटों के लिए नामांकन 1 अक्तूबर से शुरू हो गए हैं. भारतीय जनता पार्टी ने लोजपा को 27 सीटों पर उम्मीदवार खड़ा करने का प्रस्ताव दिया था लेकिन एलजेपी के प्रवक्ता अशरफ़ अंसारी ने बीबीसी संवाददाता सलमान रावी को बताया था कि उनकी पार्टी 143 सीटों पर लड़ने की तैयारी कर चुकी है.

Hindustan Times Via Getty Images

बेटे चिराग ने दी पिता की हार्ट सर्जरी की सूचना

केंद्रीय मंत्री और लोक जनशक्ति पार्टी के प्रमुख राम विलास पासवान को हार्ट सर्जरी करवानी पड़ी है. रविवार को उनके बेटे चिराग पासवान ने इसकी सूचना दी.

74 वर्षीय राम विलास बीते पाँच दशक से राजनीति में सक्रिय हैं और मौजूदा समय में देश के नामी दलित नेताओं में से एक माने जाते हैं.

पिछले सप्ताह राम विलास पासवान को अस्पताल में भर्ती किया गया था. उनकी तबीयत के बारे में बताते हुए उनके बेटे चिराग पासवान ने ट्वीट किया, “पिछले कई दिनों से पापा का अस्पताल में इलाज चल रहा है. कल शाम अचानक पैदा हुई परिस्थितियों के कारण देर रात उनके दिल का ऑपरेशन करना पड़ा.”

Twitter

चिराग ने लिखा कि “ज़रूरत पड़ने पर सम्भवतः कुछ हफ़्तों बाद एक और ऑपरेशन करना पड़े. संकट की इस घड़ी में मेरे और मेरे परिवार के साथ खड़े होने के लिए आप सभी का धन्यवाद.”

लोक जनशक्ति पार्टी के सूत्रों ने समाचार एजेंसी पीटीआई को बताया है कि पीएम मोदी, गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह समेत अन्य वरिष्ठ नेताओं ने चिराग पासवान से बात कर, उनके पिता का हालचाल लिया है.

राहुल गाँधी

किसानों के समर्थन में राहुल गाँधी, पंजाब से शुरू की ट्रैक्टर रैली

मोदी सरकार द्वारा लाये गए नये कृषि क़ानूनों के ख़िलाफ़ और पंजाब-हरियाणा के किसानों के समर्थन में कांग्रेस नेता राहुल गांधी रविवार से तीन दिवसीय ‘खेती बचाओ यात्रा’ की शुरुआत करने वाले हैं.

पंजाब का मोगा ज़िला इस यात्रा का पहला पड़ाव रखा गया है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक़, मोगा से शुरू होकर यह किसान यात्रा हरियाणा में समाप्त होगी और ट्रैक्टरों के ज़रिये इस यात्रा को पूरा किया जायेगा.

मोगा में भाषण करते हुए कांग्रेस नेता नवजोत सिंह सिद्धू ने कहा, ”जो सिस्टम अमरीका और यूरोप में फेल हो चुका है, वो सिस्टम हमारे यहाँ थोपा जा रहा है. मोदी अगर चाहते हैं, तो उनके क़ानून के मुताबिक़ अन्य राज्य अपने यहाँ पूंजीपतियों को आने दें, पर पंजाब में हम अडानी-अंबानी को कृषि क्षेत्र में नहीं आने देंगे.”

इस रैली में बड़ी संख्या में किसानों के शामिल होने की उम्मीद जताई गई है. बताया गया है कि रैली में क़रीब पाँच हज़ार ट्रैक्टर शामिल होंगे. कांग्रेस पार्टी द्वारा अपने सभी मंत्रियों, विधायकों और दिग्गज नेताओं से मौजूद रहने के लिए कहा गया है.

किसानों का प्रदर्शन

इन्हीं कृषि क़ानूनों के ख़िलाफ़ एनडीए में भारतीय जनता पार्टी के सहयोगी शिरोमणि अकाली दल ने गठबंधन तोड़, केंद्र सरकार से अलग होने का निर्णय लिया था. अकाली दल का भी कहना है कि ‘ये क़ानून किसान विरोधी हैं.’

किसान संगठन इन क़ानूनों को किसान विरोधी बता चुके हैं. लेकिन मोदी सरकार की दलील है कि किसान को भटकाया जा रहा है और इन क़ानूनों से किसानों को फ़ायदा होगा.

प्लेबैक आपके उपकरण पर नहीं हो पा रहा

इस बीच केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा है कि पंजाब को छोड़कर देश के किस राज्य में किसान प्रदर्शन हो रहे हैं? वहाँ भी इसलिए हो रहे हैं क्योंकि विपक्ष की सरकार इन प्रदर्शनों को हवा दे रही है, वरना सब जगह किसान प्रदर्शन रुक चुके हैं. बल्कि हक़ीक़त ये है कि किसानों ने मोदी सरकार के कृषि बिलों का स्वागत किया है.

वहीं हरियाणा की बीजेपी सरकार ने कहा है कि हरियाणा का माहौल ख़राब ना हो, इसलिए कांग्रेस पार्टी की इस यात्रा को प्रदेश में घुसने नहीं दिया जाएगा.

Getty Images

दिल्ली के सभी स्कूल 31 अक्तूबर तक रहेंगे बंद

दिल्ली के उप-मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कोविड-19 की वजह से स्कूलों की खुलने की समय-सीमा एक बार फिर बढ़ा दी है.

उन्होंने कहा है कि ‘दिल्ली के सभी स्कूल छात्रों के लिए 31 अक्तूबर तक बंद रहेंगे.’

इससे पहले, दिल्ली सरकार ने आदेश दिया था कि स्कूल 5 अक्तूबर तक बंद रहेंगे.

दिल्ली सरकार के अनुसार, कोरोना के बढ़ते मामलों को ध्यान में रखकर यह निर्णय लिया गया है.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, बीते 24 घंटे के अंदर भारत में कोरोना संक्रमण के 75 हज़ार से ज़्यादा नए मामले सामने आए हैं.

इसी के साथ भारत में संक्रमण के कुल मामलों की संख्या बढ़कर 65 लाख से अधिक हो गई है.

सरकारी आंकड़े के अनुसार, 65 लाख में से क़रीब 9 लाख 37 हज़ार मामले फ़िलहाल एक्टिव हैं.

भारत में कोविड-19 से अब तक एक लाख एक हज़ार 782 लोगों की मौत हो चुकी है.

Related posts