Rahul Gandhi tractor rally Live: राहुल बोले- 23 अरबपतियों की नजर किसानों की जमीन और फसल पर, ट्रैक्टर यात्रा शुरू – दैनिक जागरण

जेएनएन, मोगा। केंद्र सरकार द्वारा लाए गए कृषि कानूनों को कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने किसानों के साथ धोखा करार दिया है। कहा कि इन कानूनों की मदद से 23 अरबपतियों की नजर किसानों की जमीन और फसल पर है। राहुल गांधी ने कहा कि वर्तमान सिस्टम में कुछ खामियां हैं। इन्हें बदलने की आवश्यकता है, लेकिन इसे नष्ट करने की जरूरत नहीं है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसे नष्ट करना चाहते हैं।

रैली को संबोधित करने के बाद बधनीकलां से ट्रैक्टर रैली निकाली जा रही है, जिसमें कांग्रेस नेताओं के अलावा कई किसान भी ट्रैक्टर लेकर पहुंचे हैं। ट्रैक्टर यात्रा की अगुवाई राहुल गांधी कर रहे हैं। राहुल जिस ट्रैक्टर में बैठे हैं उसे प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष सुनील जाखड़ चला रहे हैं। साथ में कैप्टन अमरिंदर सिंह भी बैठे हैँ। 

राहुल गांधी ने कहा कि केंद्र में उनकी सरकार आने पर नए कृषि कानून को रद्द कर दिया जाएगा। कहा कि कुछ पूंजीपति लोग किसानों की जमीन और फसल को हथियाने में लगे हुए हैं। राहुल गांधी ने करीब 45 मिनट तक ट्रैक्टर पर बैठकर 22 किलोमीटर तक की यात्रा की। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर हमला बोलते हुए राहुल ने कहा कि वाह पिछले 6 सालों से देश के लोगों को झूठ ही बोल रहे हैं। नोटबंदी की जिससे काल धन तो मिटा नहीं लेकिन लोगो को बैंकों के बाहर खड़ा कर दिया। जीएसटी लागू करके छोटे व्यपारियों को तबाह कर दिया। राहुल ने यह भी आरोप लगाया कि मोदी को अडानी और अंबानी जैसे पूंजीपति कठपुतली की तरह चला रहे हैं। 

ट्रैक्टर यात्रा से पूर्व रैली को संबोधित करते राहुल गांधी। एएनआइ

नोटबंदी और जीएसटी के मुद्दे को पुनः उठाते हुए राहुल ने कहा कि कोविड जैसे माहौल में आखिर कृषि संबंधित तीन बिलों को लाने की क्या आवश्यकता थी। केंद्र सरकार एक तरफ कह रही है कि बिल किसानों के हित में है तो देश को फूड सिक्योरिटी व अनाज संपन्न बनाने वाले पंजाब और हरियाणा के किसान इस बिल का विरोध क्यों कर रहे हैं। हालांकि राहुल ने यह बात कही कि वर्तमान नीति में कुछ खामियां हैं, जिसे बदलने की आवश्यकता है। इसके लिए यह जरूरी नहीं कि पूरे सिस्टम को ही नष्ट कर दिया जाए। बेहतर होता कि केंद्र सरकार लोकसभा और राज्यसभा में बहस करती लेकिन सरकार ने इन बिलों को पास करवा करके किसानों के साथ अन्याय किया।

केंद्र सरकार पर एक और बड़ा हमला करते हुए राहुल ने कहा कि को कोविड के दौरान जहां पूंजीपतियों के करोड़ों रुपये के टैक्स माफ किए गए, वहींं किसानों को एक रुपया तक नहीं दिया गया। राहुल ने दावा किया कि कांग्रेस पार्टी किसानों के साथ खड़ी है वह पंजाब की किसानी को मरने नहीं देगी, इसलिए उनकी सरकार आने पर नए कानून को रद कर दिया जाएगा।

वहीं राहुल ने पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह और प्रदेश प्रधान सुनील जाखड़ के साथ ट्रैक्टर पर बैठकर 3 दिनों तक चलने वाली ट्रैक्टर यात्रा की शुरुआत की ट्रैक्टर का स्टेरिंग सुनील जाखड़ ने संभाली। जबकि राहुल के साथ आए हरियाणा के राज्यसभा सदस्य दीपेंदर हुड्डा ने भी ट्रैक्टर चलाया। उनके ट्रैक्टर पर नवजोत सिंह सिद्धू और कांग्रेस के प्रभारी हरीश रावत बैठे।

इससे पूर्व, नए कृषि कानूनों खिलाफ कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ट्रैक्टर मार्च के लिए चॉपर से मोगा पहुंचेेे। रैली स्थल पर पंजाब के कांग्रेस प्रभारी हरीश रावत पहले से मौजूद थे। खास बात यह है कि राहुल के मंच पर नवजोत सिंह सिद्धू भी मौजूद रहे। इसके अलावा मंच पर कैप्टन अमरिंदर सिंह, प्रदेश अध्यक्ष सुनील जाखड़, वित्त मंत्री मनप्रीत बादल, हरियाणा के राज्यसभा सदस्य दीपेंदर हुड्डा भी मौजूद रहे।

अपने संबोधन में पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा कि कृषि कानून किसानों पर मार है। केंद्र सरकार के इन कानूनों से किसान बुरी तरह प्रभावित होगा। कैप्टन अमरिंदर सिंह ने राहुल से कहा कि वह पूरे देश के किसानों को केंद्र के इस काले कानून के खिलाफ एकजुट करें। पूरा पंजाब उनके साथ है। 

रैली को संबोधित करते हुए नवजोत सिंह सिद्धू ने कहा कि किसान देश की रीढ़ हैं। किसानों के खिलाफ कोई भी कदम कतई बर्दाश्त नहीं किया जा सकता है। सिद्धू ने पंजाब कांग्रेस पर भी निशाना साधा। सिद्धू ने कहा कि जब हिमाचल की सरकार सेब पर एमएसपी दे सकती है, तो पंजाब सरकार अपनी एमएसपी क्यों नहीं दे सकती है। सिद्धू ने कहा कि पंजाब दाल और तिलहन को इंपोर्ट करता है। किसान उसे क्यों नहीं उपजा सकता। मंच से सिद्धू ने कहा कि सबसे पहले राहुल, फिर जाखड़ और हरीश रावत के बाद कैप्टन का नाम लिया। सिद्धू ने इस बात पर जोर दिया कि हमे स्वाबलंबी बनना पड़ेगा। सिद्दू जब बोल रहे थे तो कांग्रेस थोड़ी असहज हो गई। जिस पर हरीश रावत अपनी सीट से उठ चुके थे। बाद में सिद्धू ने अपना भाषण खत्म किया, तब रावत अपनी सीट पर बैठे। 

कांग्रेेेस पार्टी किसानों के साथ खड़ी है। रैली को संबोधित करते हुए प्रदेश अध्यक्ष सुनील जाखड़ ने राहुल की यात्रा में देरी पर कहा कि वह दलित की बेटी के न्याय दिलाने के लिए हाथरस गए थे। इस कारण उनकी ट्रैक्टर रैली को दो दिन स्थगित किया गया था। जाखड़ ने कहा कि पंजाब में भी बड़ी संख्या हैं। राहुल गांधी ने दलित की बेटी को न्याय दिलाने के लिए जो काम किया उससे यहां के लोग भी संतुष्ट हैं।

इससे पूर्व राहुल हलवारा एयरपोर्ट पर हेलीकॉप्टर से पहुंचे। वहां उनका सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह, प्रदेश अध्यक्ष सुनील जाखड़ व पार्टी के अन्य वरिष्ठ नेताओं ने स्वागत किया। ट्रैक्टर यात्रा में हिस्सा लेने के लिए सुबह से ही कांग्रेस नेता व किसान ट्रैक्टर लेकर मोगा पहुंच चुके थे।

राहुल ने 11 बजे रैली में पहुंचना था, लेकिन 12 बजे तक कैबिनेट मंत्री मनप्रीत बादल को छोड़ कोई नहीं पहुंचा था। हजारों कांग्रेस वर्कर रैली में पहुंच चुके है। बधनी कलां से लुधियाना रोड पर भी सैकड़ोंं की गिनती में ट्रैक्टरों की लाइन लग गई। राहुल की ट्रैक्टर पर कौन-कौन सवार होगा। 22 किलोमीटर का मार्च निकालेगा और ट्रैक्टर कौन चलाएगा इसको लेकर अभी कुछ तय नहीं है। 

वहीं, आज मोगा में ट्रैक्टर की बड़ी मंडी लगती है वह मंडी बंद करा दी गई है। बता दें, राहुल आज से तीन दिन के लिए पंजाब में रहेंगे और पांच जिलों की संपर्क सड़कों पर करीब 52 किलोमीटर ट्रैक्टर चलाएंगे। ट्रैक्टर मार्च निकालने के अलावा रैलियां भी करेंगे। राहुल, ट्रैक्टर मार्च के जरिए न केवल पंजाब में 2022 में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए पार्टी की दिशा तय करेंगे, बल्कि किसानों को यह संदेश देंगे कि कांग्रेस किसानों की लड़ाई में उनके साथ है। 

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

ਪੰਜਾਬੀ ਵਿਚ ਖ਼ਬਰਾਂ ਪੜ੍ਹਨ ਲਈ ਇੱਥੇ ਕਲਿੱਕ ਕਰੋ!

Related posts