uttar pradesh unlock 5.0: उत्‍तर प्रदेश में आई अनलॉक-5 की गाइडलाइंस, 15 अक्टूबर के बाद खोले जा सकेंगे स्‍कूल-कॉलेज – Navbharat Times

हाइलाइट्स:

  • केंद्र के बाद अब यूपी में भी अनलॉक 5 की गाइडलाइन आई
  • 15 अक्‍टूबर के बाद से खोले जा सकते हैं स्‍कूल और कॉलेज
  • कंटेनमेंट जोन से बाहर के स्‍कूल कॉलेज चरणबद्ध तरीके से खुलेंगे
  • छात्र माता-पिता की लिखित सहमति से ही उपस्थित हो सकते हैं

लखनऊ
केंद्र के बाद अब उत्तर प्रदेश सरकार ने अनलॉक-5 के दिशानिर्देश गुरुवार को जारी कर दिए। इनके तहत स्कूल और शैक्षणिक संस्थान 15 अक्टूबर के बाद चरणबद्ध तरीके से खोले जा सकेंगे। प्रदेश के अपर मुख्य सचिव (गृह) अवनीश अवस्थी ने बताया कि अनलॉक-5 के दिशा निर्देश मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर जारी कर दिए गए हैं। इनके अनुसार कटेंनमेंट जोन के बाहर समस्त स्कूल और कोचिंग संस्थान 15 अक्टूबर के बाद खोले जा सकेंगे।

यह निर्णय स्कूल व संस्थान के प्रबन्धन से विचार-विमर्श कर और स्थिति का आकलन कर जिला प्रशासन द्वारा लिया जाएगा। अवस्थी ने कहा कि ऑनलाइन दूरस्थ शिक्षा हेतु अनुमति जारी रहेगी और इसे प्रोत्साहित किया जाएगा एवं इस व्यवस्था को प्राथमिकता दी जाएगी। जहां स्कूल ऑनलाइन कक्षाएं चला रहे है और कुछ छात्र कक्षाओं में शामिल होने के बजाए ऑनलाइन कक्षाओं में शामिल होने के इच्छुक है, तो उनको इसकी अनुमति दी जा सकती है। उन्होंने कहा कि छात्र सम्बन्धित स्कूल में अपने माता-पिता की लिखित सहमति से ही उपस्थित हो सकते हैं। इसके साथ ही स्कूल व शैक्षणिक संस्थानों में छात्रों की उपस्थिति बिना माता-पिता के सहमति से अनिवार्य नहीं कराई जा सकती। यह माता-पिता की सहमति पर निर्भर होगा।


स्‍वीमिंग पूल भी 15 से खुलेंगे

अवस्थी ने बताया कि स्‍वीमिंग पूल को खिलाड़ियों के प्रशिक्षण हेतु युवा कल्याण एवं खेल मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा जारी किए जाने वाले निर्धारित मानकों के अनुसार 15 अक्टूबर से खोले जाने की अनुमति होगी। अपर मुख्य सचिव ने बताया कि मनोरंजन पार्क एवं ऐसे स्थलों को स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा जारी किए जाने वाले निर्धारित मानकों के अनुसार 15 अक्टूबर से खोले जाने की अनुमति होगी।

योगी आदित्‍यनाथ

Related posts