UP में धान की खरीद शुरू, सीएम योगी की अपील- MSP से कम कहीं भी धान की बिक्री न करें किसान – News18 हिंदी

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (File Photo)

सीएम योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने ट्वीट किया है कि आज से प्रदेश में धान की खरीद शुरू हो रही है. धान खरीद एमएसपी के अनुसार ही होगी. प्रदेश में धान क्रय के लिए लगभग 4000 केंद्र खोले गए हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated:
    October 1, 2020, 12:29 PM IST
  • Share this:
लखनऊ. उत्तर प्रदेश में धान की खरीद (Paddy Purchase) गुरुवार एक अक्टूबर से शुरू हो गई है. इस संबंध में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने गुरुवार को ट्वीट किया है. सीएम ने कहा है कि इस बार धान की पैदावार बहुत अच्छी हुई है, लेकिन किसान कहीं भी एमएसपी (MSP) से कम कीमत पर अपने धान की बिक्री न करें. सीएम ने इस दौरान एमएसपी भी बताई है.

सीएम योगी ने ट्वीट किया है, “किसान बहनों-भाइयों को राम-राम! प्रभु कृपा से इस वर्ष धान की पैदावार बहुत अच्छी हुई है. आपके हित को ध्यान में रखते हुए हमने इस वर्ष धान कॉमन का समर्थन मूल्य ₹1,868/कुन्तल तथा ग्रेड-ए धान का ₹1,888/कुन्तल निर्धारित किया है. कृपया MSP से कम कीमत पर कहीं भी धान बिक्री न करें.”

उन्होंने आगे लिखा है, “आज से प्रदेश में धान की खरीद शुरू हो रही है. पीएम नरेंद्र मोदी की नीतियों के अनुरूप धान खरीद MSP के अनुसार ही होगी. प्रदेश में धान क्रय के लिए लगभग 4000 केंद्र खोले गए हैं, इसके अतिरिक्त आवश्यकतानुसार क्रय केंद्र स्थापित किए जाएंगे. अन्नदाताओं का स्वागत है.” ये है इस बार का लक्ष्य

उधर धान खरीद को लेकर प्रदेश सरकार की तैयारियों को लेकर खाद्य आयुक्त ने बताया कि वर्ष 2020-21 में 55 लाख मीट्रिक टन धान खरीदने का लक्ष्य रखा गया है. सभी क्रय एजेंसियों के अब तक कुल 2789 क्रय केन्द्र जिलाधिकारियों की तरफ से अनुमोदित कर दिए गए हैं. सभी जिलों में जिलाधिकारियों द्वारा प्रभारी अधिकारी धान खरीद की भी नियुक्ति कर दी गई है. राइस मिलों का पंजीयन भी किया जा रहा है. अब तक 1905 राइस मिलों का पंजीयन किया जा चुका है. साथ ही 1736 राइस मिलों की जियो टैगिंग भी कराई जा चुकी है.

Related posts