Unlock 5.0 Guidelines Live Updates: यूपी में 15 अक्टूबर से चरणबद्ध तरीके से खुलेंगे स्कूल, कुछ शर्तों के साथ लोगों के जुटने की भी छूट – Jansatta

Unlock 5.0 Guidelines & Rules Live News Updates: केंद्र सरकार की अनलॉक-5 की गाइडलाइंस के तहत अब खुली जगहों पर लोगों के जुटने की कोई सीमा तय नहीं है।

Unlock 4, Guidelines, Corona Virus
Unlock Guidelines: नई गाइडलाइंस में सरकार ने स्कूलों को खुलने की छूट दी है। (फोटो-PTI)

Unlock 5.0 Guidelines & Rules Live News Updates: केंद्र की ओर से अनलॉक-5 की गाइडलाइंस का ऐलान किए जाने के बाद गुरुवार को उत्तर प्रदेश सरकार ने भी अनलॉक में मिली छूटों को लागू करने का फैसला किया है। योगी सरकार की ओर से जारी गाइडलाइंस के मुताबिक, राज्य में 15 अक्टूबर से चरणबद्ध तरीके से स्कूल और कोचिंग सेंटर खुलेंगे। इसके अलावा सार्वजनिक जगहों पर लोगों को कुछ शर्तों के साथ जुटने की इजाजत होगी। हालांकि, एक समय पर किसी हॉल या बंद जगह पर 200 या जगह की क्षमता से 50 फीसदी ज्यादा लोग नहीं जा सकेंगे।

यूपी सरकार में मुख्य सचिव आरके तिवारी की ओर से जो गाइडलाइंस जारी की गई हैं, उसके मुताबिक, सिर्फ कंटेनमेंट जोन्स के बाहर ही फेजवार तरीके से स्कूल और कोचिंग संस्थानों को खोलने की इजाजत होगी। इसके अलावा अगर स्कूल ऑनलाइन क्लासेज के जरिए ही छात्रों को जोड़े रखना चाहते हैं, तो उन्हें इसकी इजाजत होगी। स्टूडेंट्स को भी स्कूल जाने की छूट माता-पिता की लिखित मंजूरी के बाद ही जाने को मिलेगी। इसके लिए शिक्षा विभाग एसओपी भी जारी करेगा।

दूसरी तरफ बंद जगहों पर धार्मिक, राजनीतिक और मनोरंजन के लिए जुटे लोगों की संख्या एक समय में हॉल की क्षमता से 50 फीसदी से ज्यादा नहीं होगी। बड़े हॉलों में 200 से ज्यादा लोगों को जुटने की इजाजत नहीं मिलेगी। इन कार्यक्रमों में हिस्सा लेने वाले लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करना पड़ेगा। सरकार का यह ऐलान काफी अहम माना जा रहा है, क्योंकि अक्टूबर और अगले कुछ महीनों में ही देश में दुर्गा पूजा और दिवाली जैसे पर्व शुरू होने हैं।

Related posts