हाथरस कांड: दिल्ली में कांग्रेस का प्रदर्शन, योगी पर बरसीं प्रियंका गांधी – Navbharat Times

हाइलाइट्स:

  • हाथरस में गैंगरेप पीड़िता के जबरन अंतिम संस्कार से घिरी यूपी पुलिस ने सियासी बवाल के खौफ का ऐंगल
  • खुफिया विभाग ने वरिष्ठ अफसरों को रिपोर्ट दी थी कि विपक्षी दल बुधवार को शव रखकर कर सकता है आंदोलन
  • हाईकमान को विश्वास में लेकर रात में ही विरोध के बावजूद अंतिम संस्कार भी कर दिया, अफसरों का था प्लान

शादाब रिजवी, मेरठ
हाथरस में गैंगरेप पीड़िता के जबरन अंतिम संस्कार से चौतरफा घिरी यूपी पुलिस ने सियासी बवाल के खौफ का ऐंगल सामने आ रहा है। सूत्रों के मुताबिक, खुफिया विभाग ने वरिष्ठ अफसरों को रिपोर्ट दी थी कि विपक्षी दल बुधवार को सड़क पर शव रखकर बड़ा आंदोलन शुरू कर सकते हैं जिसके बाद नौकरशाहों ने इसी सियासी बवाल के खौफ से अंतिम संस्कार का नाइट प्लान तैयार किया था। हाईकमान को विश्वास में लेकर रात में ही विरोध के बावजूद अंतिम संस्कार भी कर दिया।

प्रशासन और पुलिस के भरोसेमंद सूत्रों के मुताबिक, 14 सितंबर को घटना के बाद से सांसद और विधायक गांव नहीं गए थे। विरोधी दलों की तरफ से आवाज उठने के बाद शासन प्रशासन सक्रिय हुआ। पुलिस ने एफआईआर पहले जानलेवा हमले, फिर छेड़छाड़ और बाद में गैंगरेप की धारा बढ़ाई। दलित परिवार को करीब सवा चार लाख रुपये का आर्थिक सहायता दी गई थी।

पढ़ें: हाथरस गैंगरेप की पीड़िता के पिता से सीएम योगी ने विडियो कॉलिंग से की बात

विपक्ष के शव रखकर धरने की थी आशंका
उसके बाद कांग्रेस महासचिव प्रियंका, बीएसपी सुप्रीमो मायावती और भीम आर्मी के चंद्रशेखर के आवाज उठाने से मामला हाई प्रोफाइल हो गया। बाकी दल भी सरकार और पुलिस के खिलाफ मुखर होने लगे थे। पीड़िता की मौत के बाद खुफिया विभाग ने आला अफसरों को रिपोर्ट दी थी जिस तरह दिल्ली में चंद्रशेखर धरने पर बैठ गए थे वैसे ही हालात बुधवार की सुबह हाथरस में भी हो सकते हैं।












हाथरस कांड: दिल्ली में कांग्रेस का प्रदर्शन, योगी पर बरसीं प्रियंका गांधी


परिजनों को मनाया नहीं जा सका

आशंका जाहिर की गई कि शव को लेकर बड़ा आंदोलन किया जा सकता है जो प्रशासन के साथ सरकार की भी फजीहत कराने वाला साबित होगा। बताया जा रहा है कि उसके बाद तय हुआ कि दिल्ली से ही देर से शव को लेकर हाथरस पहुंचा जाए और रात में ही पीड़िता का अंतिम संस्कार कराया जाए। इसके लिए प्रशासन ने पहले कुछ लोगों की मदद ली लेकिन वह परिजनों को नहीं मना सके।

पढ़ें: प्रियंका गांधी बोलीं, ‘SIT बनाने को PM के फोन का इंतजार क्यों करते रहे सीएम योगी’

परिजनों की चंद्रशेखर से कराई गई बात
बताते हैं कि चंद्रशेखर आजाद से भी परिजनों की बात कराई गई लेकिन आजाद ने कई शर्त रख दी और आंदोलन की चेतावनी दे दी। करीब डेढ़ घंटे की कोशिश के बाद भी जब परिजनों की सहमति नहीं बनी, उसके बाद पुलिस ने रुख बदला और सख्ती दिखाते हुए अंतिम संस्कार करा दिया। वहां मौजूद पुलिस वालों को हिदायत की गई है कि कोई भी इस बारे में कुछ नहीं बोलेंगे। हालांकि डीएम बार बार दोहरा रहे हैं कि परिजनों की सहमति से अंतिम संस्कार किया गया।

पढ़ें: हाथरस गैंगरेप पीड़िता का जबरन अंतिम संस्कार, ADG बोले- शव खराब हो रहा था

यूपी समेत पूरे देश में उबाल
पीड़िता के जबरन अंतिम संस्कार के बाद बुधवार को यूपी समेत देश के अलग-अलग हिस्सों में विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं। पीड़िता के अंतिम संस्कार से पूरे देश में उबाल है। पूरे देश में जगह-जगह घटना को लेकर प्रदर्शन हो रहे हैं। विपक्ष ने सीएम योगी आदित्यनाथ से इस्तीफे देने की गुहार लगाई है।

Hathras gangrape victim funeral

हाथरस गैंगरेप पीड़िता का अंतिम संस्कार

Related posts