देश की बड़ी आबादी पर मंडरा रहा कोरोना का खतरा, सीरो सर्वे में हुआ ये खुलासा – Zee News Hindi

नई दिल्लीः स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक दूसरे सीरो सर्वे के परिणाम बताते हैं कि देश की बड़ी आबादी को अभी भी कोरोना से सावधानी बरतने की जरूरत है. दूसरे सीरो सर्वे में 10 साल से ज्यादा उम्र के लोगों में कोरोना का प्रसार 6.6 फीसदी पाया गया जबकि 18 साल से ज्यादा उम्र के लोगों में यह 7.1 फीसदी रहा. सर्वे को सीधे शब्दों में कहें तो  लगभग 8 से 9 करोड़ की आबादी में कोरोना आकर चला गया. शहरी स्लम आबादी में 15.6 फीसदी तो गैर स्लम इलाकों में 8.2 फीसदी रहा, ग्रामीण इलाकों में किसका प्रतिशत 4.4 रहा.

सीरो सर्वे से पता चला है कि देश की बड़ी जनसंख्या पर अभी भी कोरोना का खतरा है. दूसरा सीरो सर्वे देश के 21 राज्यों के 70 जिलों में किया गया. इन 70 जिलों के 700 गांव/ वार्ड सर्वे में शामिल किए गए। 17 अगस्त से 22 सितंबर के बीच किया गया जिसमें 29082 लोगों पर किया गया.  सरकार हर दिन टेस्टिंग कैपेसिटी बढ़ा रही है. देश में अब हर दिन 15 करोड टेस्ट किए जा सकते हैं। सितंबर महीने में ही 2.97 करोड़ टेस्ट हुए हैं.

कोरोना से ठीक होने वाले व्यक्ति में कितने दिन तक एंटीबॉडी रहती है इस सवाल के जवाब में स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि वायरस अभी 9 महीने पुराना ही है स्टडी लगातार जारी है. स्वास्थ सचिव राजेश भूषण के मुताबिक देश में 51 लाख से ज्यादा लोग रिकवर हो चुके हैं सात करोड़ 30 लाख से ज्यादा टेस्ट किए जा चुके हैं.

ये भी पढ़ें- Unlock 5.0 में खुल सकते हैं स्कूल, जानिए सरकार का क्या है नया प्लान

बीते सप्ताह ही 77.8 लाख टेस्ट किए गए. भारत में प्रति मिलियन मृत्यु दर 70 है जबकि दुनिया के ऐसे भी देश हैं जहां मृत्यु दर  600  प्रति मिलियन भी है.  आज की तारीख में हम 52978 टेस्ट प्रति मिलियन कर पा रहे है.  प्रति माह में 2 करोड़ 97 लाख टेस्ट हुए है. स्वास्थ्य सचिव के मुताबिक रिकवर होने वालों की संख्या लगातार बढ़ रही है बीते हफ्ते में रिकवर होने वालों की संख्या संक्रमित लोगों की संख्या से ज्यादा हो गई आज देश के कुल मामलों में से 15.4 फ़ीसदी ही एक्टिव मामले है.

नीति आयोग के सदस्य डॉ वी के पॉल ने कहा कि त्योहारों का मौसम आ रहा है सर्दियां भी आएंगी लिहाजा कोरोना से बचाव के लिए और ज्यादा सावधान रहना होगा और मास्क पहनने में किसी भी तरह की लापरवाही से बचना होगा. अच्छी बात यह है कि बीते सप्ताह से देश के कुछ प्रमुख राज्यों में संक्रमित होने वालों की संख्या धीरे-धीरे घट रही है. 

Related posts