Unlock 5.0 Guidelines: जानिए किन बातों की मिल सकती है छूट, क्या हो सकते हैं दिशानिर्देश – अमर उजाला

केंद्र सरकार ने कोरोना से प्रभावित हुए कामकाज को देखते हुए जून से ‘अनलॉक’ की प्रक्रिया शुरू की। अभी तक चार अनलॉक लागू हो चुके हैं। वहीं, सरकार अक्तूबर महीने के लिए ‘अनलॉक 5’ को लेकर नए दिशानिर्देश जारी कर सकती है। इसमें अगले महीने से शुरू हो रहे त्योहारों के मौसम का भी ख्याल रखा जा सकता है। 

विज्ञापन

पिछले महीने, गृह मंत्रालय ने कहा था कि कंटेनमेंट जोन के बाहर अधिक गतिविधियों को खोलने की अनुमति दी जाएगी। व्यापारियों को उम्मीद है कि इस त्योहारी सीजन में सरकार ढील को बढ़ा सकती है, ताकि उपभोक्ता मांग को भुनाया जा सके। 

अक्तूबर में ‘अनलॉक 5’ में किन छूटों की उम्मीद की जा सकती है?
मॉल, सैलून, रेस्तरां और जिम को कुछ प्रतिबंधों के साथ फिर से खोलने की अनुमति दे दी गई है। वहीं, अभी तक सिनेमा हॉल, स्विमिंग पूल, मनोरंजन पार्क को सरकार से अनुमति का इंतजार है। मल्टीप्लेक्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया के पुरजोर अनुरोधों के बीच ये देखना होगा कि क्या सिनेमा हॉल को अक्तूबर से दोबारा खोलने की अनुमति दी जाएगी या नहीं। गौरतलब है कि केवल ओपन-एयर थिएटरों को 21 सितंबर से संचालन शुरू करने की अनुमति दी गई है।

[embedded content]

यह भी पढ़ें: आईसीएमआर के दूसरे सीरो सर्वे में पता चला हम हर्ड इम्युनिटी से काफी दूर: डॉ. हर्षवर्धन 

पर्यटन क्षेत्र को मिल सकती है छूट
इस कोरोना संकट में जिन गतिविधियों पर सबसे ज्यादा प्रभाव पड़ा है, उसमें पयर्टन क्षेत्र भी शामिल है। इस महामारी और लॉकडाउन के चलते पर्यटन क्षेत्र को खासा नुकसान हुआ है। ऐसे में माना जा रहा है कि ‘अनलॉक 5’ में अधिक पर्यटन केंद्र और पर्यटन स्थल यात्रियों के लिए अपने दरवाजे खोल सकते हैं। 

कई राज्य पहले ही अपने यहां होटलों को फिर से खोलने की अनुमति देने की योजना बना चुके हैं, जिससे ठंडा पड़ा पर्यटन व्यापार फिर से चालू हो सके। सिक्किम सरकार ने 10 अक्तूबर से होटल, होम-स्टे और अन्य पर्यटन-संबंधी सेवाओं को फिर से शुरू करने के लिए अनुमति देने का फैसला किया है।  

अक्तूबर में केरल में पर्यटन क्षेत्र फिर से खुल सकता है। इसे लेकर पर्यटन मंत्री कडकम्पल्ली सुरेंद्रन और भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) के प्रतिनिधियों के बीच एक बैठक हुई, जिसमें आगे के तौर तरीकों पर चर्चा की गई। 

उत्तराखंड सरकार ने पर्यटकों के लिए कोविड-19 प्रतिबंध भी हटा लिया है। दिशानिर्देशों के संशोधित सेट के अनुसार, अब पर्यटकों को कोरोना की निगेटिव रिपोर्ट लेकर यात्रा करना अनिवार्य नहीं है। इसके अलावा, एक होटल या होमस्टे में न्यूनतम दो दिनों के अनिवार्य प्रवास की आवश्यकता भी खत्म कर दी गई है।

Related posts