बिहार चुनाव: सभी पार्टियों में सीट बंटवारे पर संग्राम, LJP ले सकती है ये बड़ा फैसला – Zee News Hindi

पटना: बिहार विधानसभा चुनाव के लिए तारीखों की घोषणा हो चुकी है लेकिन एनडीए में सीटों को लेकर अभी भी पेंच फंसा हुआ है. सूत्रों की मानें तो बीजेपी और जनता दल यूनाइटेड  में इस बात को लेकर नूरा-कुश्ती चल रही है कि कौन पार्टी ज्यादा से ज्यादा सीटें अपने पाले में कर सके. दूसरी तरफ लोक जनशक्ति पार्टी नेता चिराग पासवान की 143 सीट पर अकेले चुनाव लड़ने की राजनीति ने भी एनडीए के लिए मुश्किल बढ़ा दी है.

सूत्रों की मानें तो बीजेपी और जनता दल यूनाइटेड के बीच सीट बंटवारे को लेकर 50:50 के फॉर्मूले पर सहमति बन सकती है. 2019 लोकसभा चुनाव के फॉर्मूले को अपनाते हुए 2020 विधानसभा चुनाव में भी भारतीय जनता पार्टी और जनता दल यूनाइटेड के बीच सीटों का बंटवारा बराबरी का हो सकता है. 2019 लोकसभा चुनाव में बीजेपी और जेडीयू 17-17 सीटों पर चुनाव लड़े थे. इसी फॉर्मूले को अपनाते हुए आगामी बिहार विधानसभा चुनाव में भी दोनों दलों के बीच सीटों का बंटवारा बराबरी का हो सकता है. एलजेपी को 6 सीटें दी गई थीं. 
 
एलजेपी आज ले सकती है बड़ा फैसला 
अंदरखाने जो बात निकलकर आ रही है, उससे साफ है कि एलजेपी को जितनी संख्या में सीट दी जा रही है उसको लेकर पार्टी नाराज है. दिल्ली में एलजेपी के सांसदों और पार्टी पदाधिकारियों की बैठकों का दौर जारी है. एलजेपी एनडीए में रहने या नहीं रहने को लेकर आज शाम तक स्थिति साफ कर सकती है. सूत्रों के मुताबिक, अगर एलजेपी, एनडीए से अलग होती है तो चुनाव 143 सीटों पर लड़ सकती है. पार्टी अध्यक्ष चिराग पासवान पर फैसला छोड़ा गया है. एलजेपी बीजेपी की ओर से दिए गए प्रस्ताव पर विचार कर रही है. उधर, एलजेपी के प्रस्ताव पर बीजेपी में भी मंथन चल रहा है. अगर सहमति नहीं बनी, तो एलजेपी, एनडीए से नाता तोड़ सकती है. 

महागठबंधन में फूट, कांग्रेस ने दिए अकेले चुनाव लड़ने संकेत
महागठबंधन में सीट बंटवारे को लेकर पहले ही फूट पड़ चुकी है. आरएलएसपी ने भी शुभ संकेत नहीं दिए है. आरएलएसपी प्रमुख उपेंद्र कुशवाहा पाला बदलकर एनडीए का हिस्सा बन सकते हैं. इधर, सूत्रों के मुताबिक, आरजेडी ने कांग्रेस के लिए 60 सीट विधानसभा का और एक लोकसभा का ऑफर दिया है. सूत्रों के मुताबिक, इस ऑफर से कांगेस नाराज है. कांग्रेस ने बिहार में अकेले चुनाव लड़ने संकेत दिए हैं. कांग्रेस सीटों को लेकर जिलाध्यक्षों के साथ विचार-विमर्श कर रही है. सभी सीटों की तैयारियों का फीडबैक लिया गया है.  

VIDEO

Related posts