UNGA @75 : संयुक्त राष्ट्र महासभा में प्रधानमंत्री का संबोधन, वैश्विक आतंकवाद पर जोर दे पाकिस्तान पर करेंगे प्रहार – Navbharat Times

हाइलाइट्स:

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज शाम संयुक्त राष्ट्र महासभा को संबोधित करेंगे
  • मोदी वैश्विक आतंकवाद को लेकर पाकिस्तान का असली चेहरा दुनिया के सामने लाएंगे
  • UNGA के 75वें सत्र में जलवायु परिवर्तन पर भी खासा जोर देगा भारत

नई दिल्ली
पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) को संबोधित करते हुए शुक्रवार को भारत के खिलाफ जहर उगलते रहे। आज मौका प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को महासभा को संबोधित करने का है। इसमें कोई संदेह नहीं कि प्रधानमंत्री मोदी पाकिस्तानी पीएम जैसी आधारहीन और अतार्किक बातें नहीं करेंगे, लेकिन वो वैश्विक आतंकवाद में पाकिस्तान की भूमिका जरूर उजागर कर सकते हैं। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि संयुक्त राष्ट्र महासभा के 75वें सत्र के लिए भारत की प्राथमिकताओं में आतंकवाद पर वैश्विक कार्रवाई की मांग भी शामिल है।

शाम 6.30 बजे पीएम मोदी का संबोधन

कोरोना वायरस से दुनियाभर में फैली कोविड-19 महामारी को देखते हुए दुनियाभर के नेता इस बार UNGA के सत्र को वीडियो संदेश के जरिए ही संबोधित कर रहे हैं। सूत्रों ने कहा कि पहले से ही रिकॉर्ड किया गया पीएम मोदी का वीडियो स्टेटमेंट न्यूयॉर्क के स्थानीय समयानुसार सुबह करीब 9 बजे और भारतीय समयानुसार शाम 6.30 बजे प्रसारित किया जाएगा। वो शाम की मीटिंग के पहले वक्ता होंगे।

आतंकवाद पर पाक की लताड़ लगाएगा भारत!

सूत्रों की मानें तो इस बार भारत आंतकवादियों और आतंकी संगठनों पर संयुक्त राष्ट्री की तरफ से लगाई जाने वाली पाबंदियां लगाने या लगी पाबंदिया हटाए जाने के पैमानों को ज्यादा पारदर्शी बनाने की मांग करेगा। संयुक्त राष्ट्र के शांति अभियानों में सबसे बड़ा सैन्य दल भेजने वाले देशों में शामिल होने की हैसियत से भारत यूएन पीसकीपिंग मिशन के लिए दिशा-निर्देश तय करने में अपनी गंभीर भूमिका की मांग करेगा।

वर्ल्ड फार्मेसी के रूप में भारत को पहचान दिलाएंगे मोदी
सूत्रों ने कहा कि सतत विकास और जलवायु परिवर्तन जैसे मुद्दे भारत की अन्य प्राथमिकताओं में शामिल हैं। मोदी इस बार यूएनजीए को संबोधित करते हुए भारत की वर्ल्ड फार्मेसी (दुनिया के दवाई निर्माता) की अपनी भूमिका को भी हाइलाइट करेंगे। इस दौरान वो कोविड-19 महामारी के मद्देनजर 150 से ज्यादा देशों को मदद भेजने का हवाला दे वैश्विक सहयोग की अपनी भावना से दुनिया को रू-ब-रू कराएंगे।

इस बार UNGA में ये प्राथमिकताएं भी
सूत्रों ने बताया कि भारत सतत विकास लक्ष्यों के तहत वैश्विक भागीदारी के विचार के प्रति अपनी प्रतिबद्धता भी दोहराएगा जिसमें जलवायु परिवर्तन जैसे वैश्विक प्रभाव के मुद्दे भी शामिल हैं। बकौल सूत्र, भारत की प्राथमिकताओं में अंतरराष्ट्रीय शांति और सुरक्षा का समावेशी और उत्तरदायी समाधान, अंतरराष्ट्रीय आतंकवाद के खिलाफ प्रभावी प्रतिक्रिया, संशोधित बहुपक्षीय तंत्रों के प्रति नई सोच, सबके हित में टेक्नॉलजी का इस्तेमाल और यूएन पीसकीपिंग मिशन को स्ट्रीमलाइन किया जाना शामिल हैं।

Related posts