PM Modi UNGA Speech LIVE UPDATES: पीएम मोदी ने UN में की बदलाव की मांग, स्थाई सीट का दावा किया – News18 हिंदी

















7:06 pm (IST)

मुझे विश्वास है कि अपने 75वें वर्ष में संयुक्त राष्ट्र और सभी सदस्य देश इस महान संस्था कि प्रासंगिकता बनाएं रखने के लिए और प्रतिबद्धता के साथ कार्य करेंगे: पीएम मोदी

















7:00 pm (IST)

आज भारत अपने गांवों के 150 मिलियन घरों में पाइप से पीने का पानी पहुंचाने का अभियान चला रहा है. कुछ दिन पहले ही भारत ने अपने 6 लाख गांवों को ब्रॉडबैंड ऑप्टिकल फाइबर से कनेक्ट करने की बहुत बड़ी योजना की शुरुआत की है.

















6:59 pm (IST)

पीएम मोदी ने कहा क‍ि महिला उद्यमिता और नेतृत्व को बढ़ावा देने के लिए भारत में बड़े पैमाने पर प्रयास किए जा रहे हैं. भारतीय महिलाएं, आज, दुनिया की सबसे बड़ी स्‍कीम माइक्रो फाइनेंसिंग की लाभार्थी हैं. भारत उन देशों में से एक है जहां महिलाओं को 26 सप्ताह का मातृत्‍व अवकाश दिया जाता है.

















6:56 pm (IST)

पीएम मोदी ने कहा कि कोरोना महामारी के बाद के युग की बदली परिस्थितियों को देखते हुए हम आत्मानिर्भर भारत की दृष्टि से आगे बढ़ रहे हैं. एक आत्मनिर्भर भारत वैश्विक अर्थव्यवस्था को भी लाभ पहुंचाएगा. 

















6:54 pm (IST)

भारत ने हमेशा पूरी मानव जाति के हित के बारे में सोचा है. न कि अपने निहित स्वार्थों के बारे में, भारत की नीतियां हमेशा से इसी दर्शन से प्रेरित रही हैं. Pandemic के इस मुश्किल समय में भी भारत की pharmaceutical industry ने 150 से अधिक देशों को जरूरी दवाइयां भेजीं हैं: पीएम मोदी 

















6:52 pm (IST)

विश्व के सबसे बड़े वैक्सीन उत्पादक देश के तौर पर आज मैं वैश्विक समुदाय को एक और आश्वासन देना चाहता हूं. भारत की Vaccine Production और Vaccine Delivery क्षमता पूरी मानवता को इस संकट से बाहर निकालने के लिए काम आएगी: पीएम मोदी

















6:52 pm (IST)

अगले वर्ष जनवरी से भारत सुरक्षा परिषद के स्थायी सदस्य के तौर पर भी अपना दायित्व निभाएगा. दुनिया के अनेक देशों ने भारत पर जो विश्वास जताया है, मैं उसके लिए सभी साथी देशों का आभार प्रकट करता हूं.

















6:51 pm (IST)

विश्व के सब से बड़े लोकतंत्र होने की प्रतिष्ठा और इसके अनुभव को हम विश्व हित के लिए उपयोग करेंगे. हमारा मार्ग जनकल्याण से जगकल्याण का है. भारत की आवाज हमेशा शांति, सुरक्षा, और समृद्धि के लिए उठेगी.

















6:49 pm (IST)

भारत जब किसी से दोस्ती का हाथ बढ़ाता है, तो वो किसी तीसरे देश के खिलाफ नहीं होती. भारत जब विकास की साझेदारी मजबूत करता है, तो उसके पीछे किसी साथी देश को मजबूर करने की सोच नहीं होती. हम अपनी विकास यात्रा से मिले अनुभव साझा करने में कभी पीछे नहीं रहते.

















6:48 pm (IST)

पीएम मोदी ने कहा क‍ि अगले साल जनवरी से भारत सुरक्षा परिषद के गैर-स्थायी सदस्य के रूप में भी अपनी जिम्मेदारी निभाएगा. भारत हमेशा शांति, सुरक्षा और समृद्धि के समर्थन में बोलेगा.

Related posts