Bihar Election Dates: विधानसभा चुनाव 2020 का ऐलान, जानिए आपके जिले में कब होगी वोटिंग – News18 हिंदी

Bihar Assembly Elections Dates: बिहार विधानसभा चुनाव 2020 की तारीखों का ऐलान हो गया है. चुनाव आयोग (Election Commission) ने बिहार में तीन चरणों में चुनाव कराने का फैसला किया है. मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा (Sunil Arora) ने तारीखों का ऐलान किया. कोरोना काल में यह पहला चुनाव है. पहले फेज में 16 जिलों के 71 विधानसभा सीटों पर 28 अक्टूबर को वोट डाले जाएंगे. दूसरे फेज में 17 जिलों के 94 विधानसभा सीटों पर 3 नवंबर को वोट डाले जाएंगे. अंतिम चरण यानी तीसरे चरण में और तीसरे फेज के 15 जिलों के 78 विधानसभा सीटों पर 7 नवंबर को चुनाव कराए जाएंगे. वोटों की गिनती 10 नवंबर को की जाएगी.

243 विधानसभा सीटों पर होंगे चुनाव
बता दें कि बिहार विधानसभा में कुल सीटों की संख्या 243 है. 38 सीटें अनुसूचित जाति के लिए और 2 सीटें अनुसूचित जनजाति के लिए रिजर्व हैं. बिहार में 7 करोड़ 79 लाख मतदाता हैं. इसमें महिला वोटर की संख्या 3 करोड़ 39 लाख है. सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक वोटिंग होंगे.

बिहार चुनाव के नतीजे 10 नवंबर को घोषित किए जाएंगे.

पहले चरण में इन जिलों में होंगे चुनाव
भागलपुर, बांका, मुंगेर, लखीसराय, शेखपुरा, जमुई, खगड़िया, बेगूसराय, पूर्णिया, अररिया, किशनगंज और कटिहार जिलों में —तारीख को चुनाव होंगे……

दूसरे चरण में इन जिलों में होंगे चुनाव
उत्तर बिहार के जिलों मुजफ्फरपुर, सीतामढी, शिवहर, पश्चिमी चंपाण, पूर्वी चंपारण, वैशाली, दरभंगा, मधुबनी, समस्तीपुर, सहरसा, सुपौल और मधेपुरा जिले में —–तारीख को चुनाव होंगे.

तीसरे चरण में इन जिलों में होंगे चुनाव
बोधगया सहित 7 जिले जहानाबाद, अरवल, नवादा, औरंगाबाद, कैमूर और रोहतास में —-तारीख को चुनाव होंगे. पटना सहित बक्सर, सारण, भोजपुर, नालंदा, गोपालगंज और सीवान में —तारीख को चुनाव होंगे.

पिछला विधानसभा कितने चरण में हुए थे?
पिछला विधानसभा चुनाव 7 चरणों में संपन्न कराए गए थे. इस बार कोरोना और बाढ़ के चलते कम चरणों में चुनाव कराए जा रहे हैं. बता दें कि बिहार विधानसभा का कार्यकाल 29 नवंबर को समाप्त हो रहा है. कोरोनाकाल में करवाए जा रहे इस इलेक्शन को लेकर चुनाव आयोग ‘सहज, सुगम और सुरक्षित मतदान’ का स्लोगन देने जा रहा है. इस बार के बिहार विधानसभा चुनाव में कोविड 19 संक्रमित मरीजों, दिव्यांगों और 80 वर्ष से अधिक आयु वाले मतदाताओं के लिए पोस्टल बैलेट की सुविधा दी जा रही है.

कैसे होंगे चुनाव
कोरोना काल में चुनाव कराने के लिए चुनाव आयोग ने विस्तृत दिशा निर्देश जारी किए हैं. चुनाव आयोग के दिशानिर्देश के मुताबिक कोरोना में मास्क, सैनिटाइजर, ग्लव्स के इस्तेमाल के अलावा कई बातों का राजनीतिक दलों, उम्मीदवारों, मतदाताओं और चुनाव से जुड़े अधिकारियों और कर्मचारियों को ध्यान में रखना होगा. मतगणना के दिन एक हॉल में 7 से अधिक मतगणना टेबल नहीं होंगे. एक विधानसभा क्षेत्र की मतगणना 3 से 4 हॉल में होगी. उम्मीदवार को डोर टू डोर कैंपेन में सिर्फ 5 लोगों के जाने की इजाजत होगी. नामांकन के दौरान उम्मीदवार को अपने साथ दो लोग और दो गाड़ियों को ले जाने की इजाज़त होगी. बिहार विधान सभा चुनाव की घोषणा के बाद चुनाव आयोग आनेवाले दिनों में करेगा बिहार का दौरा.

Related posts