टेम्परेचर ज्यादा आया तो शाम से पहले वोट नहीं डाल सकेंगे; पढ़ें वोटर्स, राजनीतिक दल और चुनाव कर्मियों के लिए गाइडलाइन

क्या आप बिहार के हैं? अगर हां तो ये खबर आप ही के लिए है क्योंकि बिहार में चुनाव की तारीखों का ऐलान थोड़ी देर में होने जा रहा है। कोरोना महामारी के इस दौर में ये पहला बड़ा चुनाव है। हालांकि, इस बार का चुनाव पिछले चुनाव से काफी अलग होने जा रहा है और इसका कारण कोरोनावायरस ही है।

कोरोनाकाल में होने जा रहे इस चुनाव में इस बार पिछले चुनाव की तरह बड़ी-बड़ी रैलियां, रोड शो, नेताओं का भीड़ के साथ घर-घर जाकर प्रचार करना, ये सब नहीं दिखेगा। पोलिंग बूथ पर भी वोटरों की लंबी-लंबी लाइनें नहीं दिखेंगी, क्योंकि इस बार एक पोलिंग बूथ पर 1500 की बजाय 1000 वोटरों को ही बुलाया जाएगा और यहां भी सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखनी होगी।

कोरोनावायरस और बिहार में चुनाव साथ-साथ हैं। इसलिए चुनाव आयोग ने कुछ गाइडलाइंस भी जारी की हैं। इस स्टोरी में 7 ग्राफिक्स के जरिए समझते हैं कि कोरोना को लेकर क्या गाइडलाइंस हैं। इनमें से तीन ग्राफिक्स में वोटर के लिहाज से, दो में पार्टी और कार्यकर्ताओं के लिहाज से और दो में चुनाव कराने वाले अधिकारियों और कर्मचारियों के लिहाज से जानकारी है।

इन ग्राफिक्स को आप अपने दोस्तों के साथ भी साझा कर सकते हैं, ताकि उन्हें भी पता चले कि कोरोना के दौर में होने वाले इस चुनाव में किन-किन बातों का ध्यान रखना जरूरी है।

आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें

bihar assembly election 2020 election commission result date announced coronavirus guideline

Source: DainikBhaskar.com

Related posts