किसान बिल पर राज्यसभा में हंगामे के चलते तृणमूल कांग्रेस के डेरेक ओ’ब्रायन सहित आठ विपक्षी सांसद निलंबित – NDTV India

किसान बिल को लेकर राज्यसभा में रविवार को हुए हंगामे के चलते तृणमूल कांग्रेस के डेरेक ओ’ब्रायन सहित आठ विपक्षी सांसद निलंबित कर दिया गया है. सरकार की ओर से विपक्षी सांसदों को निलंबित करने के प्रस्ताव पेश किया गया था. जिन सांसदों को सस्पेंड किया गया है, उनमें टीएमसी सांसद डेरेक ओ ब्रायन, संजय सिंह, डोला सेन, राजीव साटव शामिल हैं. राज्यसभा के सभापति वेंकैया नायडू ने टीएमसी सांसद डेरेक ओ ब्रायन का नाम लिया और उन्हें सदन से बाहर जाने के लिए कहा गया. विपक्ष की ओर से उपसभापति के खिलाफ पेश प्रस्ताव को खारिज कर दिया गया.

राज्यसभा के सभापति ने कहा कि मुझे उससे दुख हुआ, जो कल यहां हुआ. यह राज्यसभा के लिए बुरा दिन था. कुछ सदस्यों ने उपसभापति पर कागज उछाले. उपसभापति के मुताबिक, उनके लिए गलत शब्द भी निकाले गए. नायडू ने कहा कि सदन में माइक को तोड़ना अस्वीकार्य और निंदनीय है.

बता दें कि रविवार को विपक्ष के कई सांसदों ने सदन में जमकर हंगामा किया था. संजय सिंह और राजीव साटव महासचिव के सामने टेबल पर चढ़ गए थे. वहीं तृणमूल कांग्रेस के नेता डेरेक ओ ब्रायन ने आसन के सामने रूल बुक लहराई थी. कुछ सांसदों ने आसन पर लगा माइक तोड़ दिया था. कई अन्य सांसदों ने किसान बिल की कॉपी फाड़ कर बिखेर दी थी.

इन सांसदों को किया गया सस्पेंड

डेरेक ओ’ब्रायन (तृणमूल कांग्रेस)
संजय सिंह (आप)
राजीव साटव (कांग्रेस)
के.के. रागेश (सीपीएम)
सैयद नासिर हुसैन (कांग्रेस)
रिपुन बोरा (कांग्रेस)
डोला सेन (तृणमूल कांग्रेस)
एलामरम करीम (सीपीएम)

 

Related posts