चेन्नई ने मुंबई के खिलाफ टॉस जीतकर बॉलिंग चुनी; सोशल डिस्टेंसिंग पर धोनी मजाकिया अंदाज में बोले- हम जानना चाहते थे कि स्लिप में फील्डर रख पाएंगे या नहीं

आईपीएल के 13वें सीजन का पहला मैच डिफेंडिंग चैम्पियन मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) के बीच अबु धाबी में खेला जा रहा है। सीएसके टीम के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया। सीएसके टीम में चार विदेशी खिलाड़ी शेन वॉटसन, फाफ डु प्लेसिस, सैम करन, लुंगी एनजिडी को मौका मिला है। वहीं, मुंबई इंडियंस में क्विंटन डिकॉक, कीरोन पोलार्ड, ट्रेंट बोल्ट और जेम्स पेटिसन को शामिल किया गया।

टॉस के बाद धोनी ने सोशल डिस्टेंसिंग पर मजाकिया अंदाज में कहा कि हम ये जानना चाहते थे कि स्लिप में फील्डर रख पाएंगे या नहीं। इस बार का सेट अप नया है। आइसोलेशन से लेकर प्रैक्टिस तक सबसे बहुत इंजॉय किया। टीम पूरी तरह से तैयार है। वहीं रोहित शर्मा ने पिछली बार की तुलना में इस बार यूएई में हम लगभग नई टीम के साथ खेल रहे हैं। ऐसे में हमें उम्मीद है कि यहां हमारा रिकॉर्ड सुधरेगा।

दोनों टीमें:

मुंबई इंडियंस: रोहित शर्मा (कप्तान), क्विंटन डिकॉक (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, सौरभ तिवारी, कीरोन पोलार्ड, हार्दिक पंड्या, क्रुणाल पंड्या, जेम्स पैटिंसन, राहुल चाहर, ट्रेंट बोल्ट और जसप्रीत बुमराह।
चेन्नई सुपरकिंग्स: शेन वॉटसन, मुरली विजय, फाफ डु प्लेसिस, अंबाती रायडू, महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान, विकेटकीपर), केदार जाधव, रविंद्र जडेजा, पीयूष चावला, दीपक चाहर, सैम करन, लुंगी एनगिडी।

2018 में हुए ओपनिंग मैच में चेन्नई ने मुंबई को हराया था

टूर्नामेंट के इतिहास में यह चौथी बार है, जब दोनों टीमें ओपनिंग मैच खेलेंगी। दोनों टीमों के बीच अब तक हुए तीन ओपनिंग मैच में से 2 मुंबई इंडियंस और 1 सीएसके जीती है। इस मैच में उतरने के साथ ही मुंबई सबसे ज्यादा 7 बार आईपीएल का ओपनिंग मैच खेलने वाली टीम बनेगी। उसने अब तक 6 ओपनिंग मैच खेले हैं, जबकि कोलकाता नाइटराइडर्स ने भी इतनी ही बार पहला मैच खेला है। मुंबई-चेन्नई के बीच आईपीएल का पिछला ओपनिंग मैच 2018 में हुआ था। तब चेन्नई सुपरकिंग्स रोमांचक मुकाबले में एक विकेट से जीती थी।

यूएई में मुंबई का खराब रिकॉर्ड

डिफेंडिंग चैम्पियन मुंबई ने पिछले सीजन के फाइनल में सीएसके को 1 रन से शिकस्त दी थी। इस बार टीम फिर रोहित शर्मा की कप्तानी में जीत से आगाज करना चाहेगी। वैसे यूएई में मुंबई का रिकॉर्ड बेहद खराब रहा है। लोकसभा चुनाव के कारण 2014 में आईपीएल के शुरुआती 20 मैच यूएई में हुए थे। तब मुंबई ने यहां 5 मैच खेले और सभी में उसे हार मिली थी।

मुंबई इंडियंस ने अबु धाबी में एक मैच खेला, जिसमें कोलकाता नाइट राइडर्स ने हराया था।

सीएसके ने 6 साल पहले यूएई में 5 मैच खेले थे। टीम को 4 में जीत मिली और 1 मैच हारी थी। अबु धाबी में सीएसके ने 2 मैच खेले थे, जिनमें से एक में जीत और एक में शिकस्त मिली थी। वहीं, मुंबई इंडियंस ने इस मैदान पर एक ही मैच खेला, जिसमें कोलकाता नाइट राइडर्स ने 41 रन से हराया था।

12 में से 7 खिताब मुंबई और चेन्नई ने ही जीते

अब तक हुए 12 सीजन में से मुंबई और चेन्नई ने 7 बार खिताब जीते हैं। इसमें सबसे ज्यादा मुंबई 4 और सीएसके 3 बार चैम्पियन रही है। सभी खिताब सीएसके ने महेंद्र सिंह धोनी और मुंबई ने रोहित शर्मा की कप्तानी में ही जीते हैं।

बायो-सिक्योर माहौल में स्टेडियम पहुंची दोनों टीम
मैच से पहले चेन्नई सुपरकिंग्स और मुंबई इंडियंस के प्लेयर अबु धाबी के शेख जायद स्टेडियम में पहुंचे। कोरोना के बीच सभी खिलाड़ी और स्टाफ बायो-सिक्योर माहौल में मास्क और ग्लव्ज पहने नजर आए।

हेड-टु-हेड

दोनों टीमों के बीच अब तक 30 मुकाबले खेले गए हैं। इनमें मुंबई ने सबसे ज्यादा 18 और चेन्नई ने 12 मुकाबले जीते हैं। इनमें दो मुकाबले चैम्पियंस लीग टी-20 के भी शामिल हैं।

इस मैच में धोनी-रोहित सबसे मंहगे खिलाड़ी रहेंगे

इस मुकाबले में दोनों टीम की ओर से धोनी और रोहित ही सबसे मंहगे खिलाड़ी रहेंगे। दोनों को अपनी-अपनी फ्रेंचाइजी 15-15 करोड़ रुपए देंगी। इनके बाद चेन्नई के सुरेश रैना और मुंबई के हार्दिक पंड्या हैं। इनकी कीमत 11-11 करोड़ रुपए हैं। हालांकि, रैना पहले ही टूर्नामेंट से बाहर हो चुके हैं।

10 नवंबर को होगा फाइनल

आईपीएल का फाइनल दीपावली से 4 दिन पहले यानि 10 नवंबर को खेला जाएगा। इस दौरान 53 दिन में 8 टीमें 14-14 मैच खेलेंगी। टूर्नामेंट में एक एलिमिनेटर, 2 क्वालिफायर और फाइनल समेत 60 मैच होंगे। यह सभी मुकाबले दुबई (24), अबु धाबी (20) और शारजाह (12) में होंगे।

आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें

MI Vs CSK IPL Live Score: Latest Breaking News On IPL UAE 2020 1st Match | Chennai Super Kings (CSK) Vs Mumbai Indians (MI) Live Cricket Score and Updates

Source: DainikBhaskar.com

Related posts