Video: दिल्ली में भारी बारिश बनी आफत, ITO के पास नाले में बहे 10 घर; दो मंजिला मकान गिरा – दैनिक जागरण

Publish Date:Sun, 19 Jul 2020 03:34 PM (IST)

नई दिल्ली [विनीत त्रिपाठी]। राजधानी दिल्ली रविवार को हुई झमाझम बारिश ने कई लोगों की मुश्किलें बढ़ा दी हैं। एक तरह जहां मिंटो रोड ब्रिज में जलजमाव के कारण पानी में डूबने से एक शख्स की मौत हो गई वहीं, आईटीओ के पास विश्व स्वास्थ्य संगठन ( डब्ल्यूएचओ) की इमारत के पीछे अन्ना नगर में बसी कई बस्तियों में आफत की बारिश हुई।

अन्ना नगर में बसी झुग्गियों में भारी बारिश के कारण जमीन धंसने से आठ से दस घर नाले में बह गए। हालांकि,  घरों को पहले ही खाली करा लिया गया था। इसकी वजह से किसी के हताहत होने की खबर नहीं है। लेकिन, अचानक हुई इस घटना में लोगों को घर के अंदर से अपना सामान निकालने का मौका नहीं मिला और घर का पूरा सामान भी बह गया।

स्थानीय निवासी पुष्‍पा ने समाचार एजेंसी एएनआइ को बताया कि नाले में पानी का बहाव काफी ज्‍यादा था। बहते पानी ने एक गड्ढे में प्रवेश किया जिसे पार्किंग की सुविधा के लिए खोदा गया था। इसके बाद यही पानी ने तबाही मचाते हुए मिट्टी काटना शुरू कर दिया। इसी कटाव के कारण मेरा घर ढह गया। हालात देखकर ऐसा लग रहा था जैसे यहां मेरा घर था ही नहीं।

बताया जा रहा है कि घर के पीछे पानी के तेज बहाव से एक बड़ा गड्ढा बन गया, जिसमें लोगों की आंखों के सामने देखते ही देखते दो मंजिला मकान भरभरा कर समा गया।

 

अन्य घरों को कराया जा रहा खाली

सूचना मिलते ही मौके पर स्थानीय पुलिस की टीम के साथ दमकल विभाग, दिल्ली आपदा प्रबंधन की टीमें मौके पर पहुंच गई। पुलिस के साथ मिलकर आपदा प्रबंधन की टीमें नाले के किनारे बसी अन्य झुग्गियों को तेजी से खाली कराने का काम कर रही हैं।  

डब्ल्यूएचओ की इमारत के पीछे निर्माणाधीन इमारत में घुसा पानी

डब्ल्यूएचओ की इमारत के पीछे निर्माणाधीन एक दूसरी इमारत के बेसमेंट का काम चल रहा है। बारिश का तेज पानी नीचे से नाले के बांध कट गया, जिसके कारण नाले का पानी डब्ल्यूएचओ के निर्माणाधींन करीब 20 से 25 फीट गहरे बेसमेंट में जाने लगा। पानी के तेज बहाव के कारण नाले के किनारे बसी झुग्गियों के नीचे की मिट्टी भी कटने लगी। और फिर, तेज बहाव को देखते हुए झुग्गियों में रहने वाले लोगों ने बस्तियों को खाली करना शुरू कर दिया और वहां से निकलकर खाली जगह पर चले गए।

पानी में डूबने से एक की मौत

उधर, भारी बारिश से राजधानी दिल्ली में कई इलाकों में जलजमाव हो गया। मिंटो रोड ब्रिज के नीचे काफी ज्यादा पानी भर गया। यहां से एक ड्राइवर का शव बरामद किया गया है। बताया जा रहा है कि ड्राइवर की मौत पानी में डूबने से हुई। यहां पर डीटीसी की एक बस भी फंस गई। बस में जब धीरे-धीरे पानी बढ़ने लगा तो आपातकालीन दरवाजे के माध्यम से बस के यात्री छत पर चढ़ गए। फिर उन्हे सीढ़ी लगाकर किसी तरह बचाया गया।

 ये भी पढ़ेंः Images of Waterlogging: बारिश के बाद कुछ इस तरह हुए हालात, सामने आई हैरान कर देने वाली तस्वीरें

Delhi Weather Update: बारिश ने खोली सिविक एंजेसियों की पोल, पानी–पानी हुई राजधानी

Posted By: Mangal Yadav

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

Related posts