PM Modi Ayodhya News: राम मंदिर का शुभारंभ करेंगे पीएम मोदी, संतों में खुशी, क्या बोले बाबरी के मुद्दई – Navbharat Times

राम मंदिर शिलान्यास से पहले यह कैसा मतभेद?
हाइलाइट्स

  • 5 अगस्त को राम मंदिर के भूमि पूजन में अयोध्या आएंगे पीएम मोदी
  • महंत नृत्यगोपालदास के उत्तराधिकारी महंत कमलनयनदास ने की पुष्टि
  • अयोध्या के संतों में खुशी की लहर, कहा- पूरा होगा राम मंदिर का सपना
  • बाबरी मुद्दई भी करना चाहते हैं पीएम का इस्तकबाल, कहा- मैं संतों के साथ

वी एन दास, अयोध्या

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अब 5 अगस्त को अयोध्या के राम मंदिर (PM Modi to Visit Ayodhya) का भूमि पूजन करने के साथ इसके निर्माण का शुभारंभ करेंगे। ट्रस्ट की अयोध्या बैठक में शनिवार को राम मंदिर (Ram Mandir) के शुभारंभ के लिए पीएम को 3 और 5 अगस्त की तिथियां प्रस्तावित की गई थी, जिसमें से 5 अगस्त की तिथि पर पीएमओ की मुहर लग गई है। इसकी पुष्टि ट्रस्ट के अध्यक्ष महंत नृत्यगोपाल दास के उत्तराधिकारी महंत कमल नयन दास ने कर दी है। इस खबर के आने के बाद अयोध्या के संतों ने खुशी जाहिर की है। वहीं बाबरी मस्जिद के मुद्दई इकबाल अंसारी की तरफ से भी प्रतिक्रिया आई है।

महंत कमल नयन दास ने बताया की प्रधानमंत्री का कार्यक्रम फाइनल हो गया है। वह 5 तारीख को 12 बजे दिन में राम मंदिर की आधारशिला रखेंगे। इसके पहले 3 अगस्त से ही मंदिर स्थल पूजन और अनुष्ठान के कार्यक्रम शुरू हो जाएंगे। वैसे तो मंदिर स्थल पर अनुष्ठान तथा पूजन के कार्यक्रम 75 दिनों में समय समय पर हो रहे हैं लेकिन यह तीन दिवसीय विशिष्ट पूजन और अनुष्ठान के कार्यक्रम होंगे। इसके लिए काशी के विद्वान पंडितों की टीम को बुलाया जा रहा है।

प्रधानमंत्री के आने के बाद मंदिर निर्माण तेजी से चलेगा। कमल नयन दास ने बताया कि मंदिर निर्माण की तैयारी लगभग पूरी है क्योंकि प्रधानमंत्री को भूमि पूजन का अनुष्ठान करना है। कार्यक्रम भी अब तय हो गया है। उन्होंने कहा कि ट्रस्ट की बैठक में 3 अगस्त और 5 अगस्त की तारीख दी गई थी, जिसमें कहा गया था कि प्रधानमंत्री को इनमें जो सुविधाजनक हो उसको खुद तय कर देंगे। ऐसे में 5 तारीख को प्रधानमंत्री का कार्यक्रम तय हुआ है। उन्होंने बताया कि कोरोना संकट के कारण इस कार्यक्रम में ज्यादा भीड़ नहीं रहेगी। श्रीरामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के सदस्य प्रमुख संत महंत और सुरक्षा से जुड़े प्रशासनिक अधिकारी और जनप्रतिनिधि ही इस कार्यक्रम में शामिल होंगे।

राम की नगरी में खुशी का माहौल

पीएम मोदी के अयोध्या दौरे की खबर से राम की नगरी में खुशी का माहौल है। संत-महंतों ने पीएम मोदी के प्रति आभार जताया है। रामलला के प्रधान पुजारी सत्येंद्र दास ने कहा कि वर्षों से रामलला की टाट के मंदिर में पूजा की। अब भव्य मंदिर में विराजमान देखने की इच्छा पूरी होगी। महंत कमल नयन दास ने कहा कि पीएम मोदी के कर-कमलों से राम मंदिर का शुभारंभ होने की खबर से अयोध्या सहित सारे देश में खुशी का माहौल है। अब तीन साल में भव्य राम मंदिर बनकर खड़ा हो जाएगा।

मोदी का इस्तकबाल करना चाहते हैं बाबरी के मुद्दई

वहीं, बाबरी मस्जिद के मुद्दई रहे मोहम्मद इकबाल अंसारी ने पीएम नरेंद्र मोदी के आने की खबर पर खुशी जताई है। उन्होंने स्वागत करने की इच्छा जताते हुए कहा कि राम मंदिर निर्माण में मैं अयोध्या की जनता और संतों के साथ हूं।

अयोध्या संत समिति के अध्यक्ष महंत कन्हैया दास ने कहा, ‘मंदिर के लिए 500 साल के संघर्ष का अंत सुप्रीम कोर्ट ने किया। अब संतों की इच्छा को पूरा करने के लिए पीएम मोदी 5 अगस्त को आ रहे हैं। पीएम बधाई के पात्र हैं। वे राम मंदिर निर्माण का शुभारंभ करेंगे। सारा देश इससे आह्लादित है।’

फाइल फोटो
फाइल फोटो

Related posts