Delhi-NCR Rain Update: दिल्ली-NCR में 3 घंटे तक झमाझम बारिश, गर्मी से मिली राहत; जानें- अगले हफ्ते का हाल – दैनिक जागरण

Publish Date:Sun, 19 Jul 2020 10:29 AM (IST)

नई दिल्ली [संजीव गुप्ता]। Delhi Weather Forecast News Update:  लंबे समय से झमाझम बारिश का इंतजार कर रहे दिल्ली-एनसीआर के करोड़ों लोगों के लिए राहत की खबर आ ही गई। रविवार सुबह से ही दिल्ली-एनसीआर के मौसम का मिजाज बदला हुआ है और ज्यादातर इलाकों में कहीं तेज तो कहीं हल्की बारिश हुई। बता दें कि दिल्ली में मानसून की दस्तक को भले ही तीन सप्ताह से ज्यादा हो चुके हैं, लेकिन मानसून की पहली मूसलाधार बारिश रविवार को हुई। सुबह- सवेरे ही बादल ऐसा जमकर बरसे कि जनजीवन भी अस्तव्यस्त हो गया। आलम यह रहा कि जो बारिश अभी तक 55 फीसद तक कम चल रही थी, वो एक ही दिन में महज तीन घंटों की बारिश में सरप्लस होने वाले हालात में आ गई। 2015 के बाद पिछले पांच सालों में 24 घंटे के इतनी अधिक बारिश पहली बार हुई है। बारिश का यह मौसम अभी दो दिन ऐसे ही बने रहने की संभावना है।

2-3 दिन तक ऐसा ही रहेगा मौसम का मिजाज, होगी बारिश

स्काईमेट वेदर के मुख्य मौसम विज्ञानी महेश पलावत ने बताया कि मानसून ट्रफ इस समय दिल्ली के उत्तर में है। इसीलिए अच्छी बारिश हुई है। राहत और बारिश का यह दौर अभी दो दिन बना रहेगा। कभी तेज बारिश हो सकती है तो कभी हल्की।

छुट्टी के दिन उठाया बारिश का लुत्फ

छुट्टी का दिन होने के कारण रविवार सुबह दिल्ली वासी थोड़ा देर से सोकर उठे तो बाहर झमाझम बारिश हो रही थी। जगह जगह जलभराव भी हो रखा था। सुबह करीब पांच बजे शुरू होकर तेज बारिश का यह दौर आठ बजे तक चला। इससे उमस तो कम हुई ही, न्यूनतम तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई।

सामान्य से 4 डिग्री कम न्यूनतम तापमान

मौसम विभाग के मुताबिक सुबह साढ़े आठ बजे तक सफदरजंग पर 74.8 मि.मी., लोधी रोड पर 81.2 मि.मी., रिज में 86.0 मि.मी. और पालम में 16.9 मि.मी. बारिश दर्ज की गई। 2015 में 24 घंटे के दौरान बारिश का यह आंकड़ा 93.8 मि.मी. रहा था। न्यूनतम तापमान सामान्य से चार डिग्री कम 23.4 डिग्री सेल्सियस रहा है।

दिल्ली की सड़कों पर जलभराव, बस व टेंपो डूबे

रविवार सुबह हुई बारिश से लोगों को जहां गर्मी और उमस से राहत मिली है, तो वहीं सड़कों-गलियों में जलभराव की भी खबरें आ रही हैं। दिल्ली के साथ नोएडा, फरीदाबाद, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में तेज बारिश हुई है। दिल्ली में रेल भवन और तीन मूर्ति के पास  तेज बारिश हुई है। कुछ इलाकों में जलभराव की खबरें भी आईं। दिल्ली में मिंटो रोड स्थित अंडरपास में दिल्ली परिवहन निगम की बस डूब गई, जिसके बाद दमकल कर्मियों ने सीढ़ियों की मदद से यात्रियों का बाहर निकाला। वहीं, इंदरलोक स्थित अंडर पास में टेंपो फंस गया।

दिल्ली के कई इलाकों में जलभराव

मध्य दिल्ली में तेज बारिश के दौरान सदर बाजार में जलभराव हो गया। पानी इस कदर भर गया कि यहां पर पैदल चलना भी दुश्वार है। वहीं, बारिश के बाद उत्तरी दिल्ली के केशव पुरम में भी सड़कों पर पानी भर गया, जिसके चलते वाहन चालकों को खासतौर से दोपहिया वाहन चालकों को दिक्कत पेश आ रही है। 

हरियाणा के नारनौल (Narnaul) और फरीदाबाद (Faridabad) में बूंदाबांदी और हवा चलने से रविवार सुबह से ही मौसम सुहाना हो गया है। इससे लोगों को कई दिनों की उमस भरी गर्मी से थोड़ी राहत मिली है। दिल्ली-एनसीआर में बारिश शुरू होने के साथ ही #DelhiRain टॉप ट्रेंड में आ गया। नोएडा और ग्रेटर नोएडा में तेज बारिश के चलते अंधेरा छा गया। आसमान में काले और घने बादलों के बीच झमाझम बारिश हुई। दिल्ली-एनसीआर के आसमान में बादल अब भी छाए हुए हैं, दिन में भी बारिश होने के आसार हैं। 

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (India Meteorological Department) पहले ही पूर्वानुमान जता चुका है कि रविवार को दिनभर बादल छाए रहेंगे और बारिश होने के साथ 30 से 40 किलोमीटर की रफ्तार से हवा भी चल सकती है। अधिकतम तापमान 35 डिग्री और न्यूनतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है।

मौसम विभाग ने बताया है कि दिल्ली में 22 जुलाई तक बादल छाए रहेंगे। इस दौरान बारिश होने की भी संभावना है। 20 जुलाई को भी 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चल सकती है।

वहीं, स्काईमेट के प्रमुख मौसम विज्ञानी महेश पलावत ने बताया कि मानसून रेखा दिल्ली के करीब पहुंच रही है। जिसकी वजह से रविवार से लेकर मंगलवार तक अच्छी बारिश होने की संभावना है। 

हवा में प्रदूषण नियंत्रण में हैकेंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के के मुताबिक शनिवार को दिल्ली का एयर इंडेक्स 92 दर्ज हुआ। यह संतोषजनक श्रेणी में रहा। मौसम विज्ञानियों के अनुसार दिल्ली में अभी प्रदूषण का स्तर ठीक दर्ज हो रहा है। 

Posted By: JP Yadav

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

Related posts